UGC NET 2021 परीक्षा आवेदन की आज आखिरी तारीख, जल्द करें अप्लाई

अगर आपने यूजीसी नेट 2021 के लिए आवेदन नहीं किया है तो तुरंत करें क्योंकि 9 मार्च, 2021 आवेदन की आखिरी तारीख है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 9, 2021, 11:02 AM IST
  • 9 मार्च, 2021 आवेदन की आखिरी तारीख
  • मई में होगी यूजीसी नेट 2021 परीक्षा
UGC NET 2021 परीक्षा आवेदन की आज आखिरी तारीख, जल्द करें अप्लाई

नई दिल्ली: अगर आपने यूजीसी नेट 2021 के लिए आवेदन नहीं किया है तो तुरंत करें क्योंकि आज आवेदन की आखिरी तारीख है. वहीं आवेदन शुल्क के लिए 10 मार्च, 2021 अंतिम तिथी तय की गई है. आवेदन के समय अगर आपने कोई भी जानकारी गलत भर दी है या फॉर्म में किसी प्रकार का कोई बदलाव करना चाहते हैं तो उसके लिए 12 से 16 मार्च तक संसोधन किया जा सकता है.

बता दें कि यूजीसी की परीक्षा दिसंबर 2020 में आयोजित किया जाना था लेकिन कोरोना महामारी की वजह से ऐसा नहीं हो सका. परीक्षा को आगे बढ़ाते हुए इसकी नई तारीख मई 2021 निर्धारित किया गया. यह परीक्षा 2, 3, 4, 5, 6, 7, 10, 11, 12, 14 और 17 मई 2021 को देश के विभिन्न शहरों में ली जाएगी.

आवेदन शुल्क 
सामान्य वर्ग को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं ईडब्ल्यूएस, ओबीसी और एनसीएल वर्ग के लोगों को आवेदन के रूप में 500 रुपये और आरक्षित वर्गों के साथ ही दिव्यांग और थर्ड जेंडर के अभ्यर्थियों को अप्लाई करने के लिए 250 रुपये देना होगा.

ये भी पढ़ें-जानिए क्या हैं नए आईटी नियम और ये कैसे पुराने नियमों से बेहतर हैं?.

आयु सीमा
पहले यह परीक्षा दिसंबर 2020 में आयोजित की जाने वाली थी. लेकिन परीक्षा में देरी की वजह से आयु सीमा में थोड़ा बदलाव किया गया है और अन होने के कारण मई में होने वाली यूजीसी नेट जेआरएफ परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी गई है. आवेदन के लिए अधिकतम आयु सीमा 31 वर्ष कर दी गई है. 

इसके साथ ही आरक्षण नियमानुसार ओबीसी-एनसीएल, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, थर्ड जेंडर के अभ्यर्थियों और महिला आवेदकों को अतिरिक्त 5 साल की छूट दी गई है. एलएलएम डिग्री के उम्मीदवारों को तीन साल की छूट दी गई है. इसके साथ ही असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है.

परीक्षा पैटर्न
यूजीसी नेट की परीक्षा में पहले और दूसरे पेपर को मिलाकर कुल 300 अंक के सवाल पूछे जाएंगे. जिसमें पहले पेपर में कुल 50 प्रश्न होंगे तो वहीं दूसरी परीक्षा में कुल 100 सवालों के जवाब देने होंगे. पहला प्रश्नपत्र कुल 100 अंकों के और दूसरा प्रश्नपत्र कुल 200 अंक का होगा. परीक्षा में सभी बहुवैकल्पिक सवाल होंगे. अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-PM Kisan Yojana: अब इन किसानों को नहीं मिलेगा किसान सम्मान निधि का फायदा.

आवेदन प्रक्रिया

  1. आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट http://ugcnet.nta.nic.in पर जाएं.
  2. इसके बाद होम पेज पर Fill Online Application Form Dec 2020 Cycle (May 2021) पर क्लिक करें.
  3. एक नया पेज खुलेगा. अगर आपने पहले भी रजिस्ट्रेशन किया है तो साइन इन करें और अगर नए यूजर हैं तो पहले रजिस्ट्रेशन करें.
  4. रजिस्ट्रेशन के बाद फॉर्म में जो भी पूछा गया है उसे सही-सही भरें. और अप्लाई शुल्क का भुगतान करें. 

इच्छुक उम्मीदवार जॉब से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी देख सकते हैं-
http://ugcnet.nta.nic.in

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़