इस पूरे देश में कोरोना के केवल बासठ मरीज़ हैं

अच्छी लगती है हर वह खबर जो बताती है कि दुनिया के किसी देश में कोरोना के मरीज या तो नहीं हैं या बहुत कम हैं. भारत का भी एक ऐसा ही पड़ौसी देश है जहां कोरोना के बहुत कम रोगी हैं जिनकी कुल संख्या है बासठ..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2020, 09:14 PM IST
    • केवल बासठ कोरोना के बासठ मरीज़ हैं यहां
    • कोरोना को काबू में रखा भूटान ने
    • सिक्किम और पश्चिम बंगाल की सीमा से लगा भूटान
    • कोई जान नहीं गई कोरोना से
इस पूरे देश में कोरोना के केवल बासठ मरीज़ हैं

नई दिल्ली. आज की तारीख में दुनिया का कोरोना नक्शा देखें तो अमेरिका सबसे ऊपर दीखता है जिसमें इक्कीस लाख से ज्यादा कोरोना रोगी हैं. भारत तीन लाख से ज्यादा संक्रमित हैं जबकि भारत की सीमा से ही लगे एक देश में कोरोना मरीज इतने कम हैं कि सैकड़े की संख्या तक भी नहीं पहुंचे हैं. इस देश में कोरोना के केवल 62 मरीज हैं.

 

भूटान नाम है इस देश का

दक्षिण एशिया में ही नहीं भारत अब दुनिया में भी कोरोना संक्रमित मरीजों वाले देशों की सूचि में चौथे क्रम पर पहुंच गया है. वहीं भारत का पड़ौसी देश भूटान इस मामले में भाग्यशाली निकला कि यह वैश्विक महामारी उसे डराने में कामयाब नहीं हो पाई. हैरानी होती है ये जानकर कि भूटान में कोरोना पाज़िटिव लोगों की संख्या सिर्फ बासठ है अर्थात यहां केवल बासठ लोगों को कोरोना हुआ है. 

कोरोना को काबू में रखा भूटान ने

कोरोना महामारी को काबू में रखने वाला देश भूटान भारत के सिक्किम और पश्चिम बंगाल की सीमा से लगा हुआ एक शांतिप्रिय देश है. दक्षिण एशिया के इस सुन्दर और छोटे से देश ने कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने में जो सफलता हासिल की है वह भारत के लिये भी प्रेरणा है. हालांकि भारत और दुनिया के कई देशों के लिये अब इस मामले में बहुत देर हो चुकी है.

 

कोई जान नहीं गई कोरोना से

पहाड़ों की खूबसूरत वादियों में फैले हुए भूटान में कोरोना के यदि कुल बासठ मामले हैं तो उनमें से 20 ठीक भी हो चुके हैं. बड़ी बात तो ये भी है कि यहां इस वायरस की वजह से किसी को जान नहीं गंवानी पड़ी है. तो इस बात को हम ऐसे भी कह सकते हैं कि करीब साढ़े सात लाख की आबादी वाले इस देश में अब तक कोरोना के एक्टिव केसेज़ की संख्या है सिर्फ बयालिस.

ये भी पढ़ें. स्वाद और गंध में कमी दिखाई दे तो कोरोना टेस्ट करा लें

ट्रेंडिंग न्यूज़