जी हाँ, आपका कुत्ता मुस्कुराता भी है

दरअसल कुत्ता अपनी ख़ुशी प्रकट करता है तो उसके चेहरे पर मुस्कान खिल जाती है..इसमें हंसने का भाव नहीं होता बल्कि ख़ुशी का भाव होता है..क्योंकि आपका कुत्ता काफी हद तक आप जैसा होता है अर्थात इंसानी किस्म का जीव होता है..  

Written by - Parijat Tripathi | Last Updated : Mar 3, 2020, 11:03 PM IST
    • जी हाँ, आपका कुत्ता मुस्कुराता भी है
    • आपका सबसे वफादार दोस्त है आपका कुत्ता
    • कुत्ते की मुसकान उनके अपने कारणों से होती है
    • कुत्तों को पछताना नहीं आता
जी हाँ, आपका कुत्ता मुस्कुराता भी है

नई दिल्ली. कुत्ते सबसे अधिक घरेलू पशुओं में एक होते हैं. इनमें और दूसरे घरेलू पशुओं में जो सबसे बड़ा अंतर होता है वो ये होता है कि ये बाकी सभी घरेलू पशु-पक्षियों से अधिक एक्टिव जीव होता है जो अपने मालिक के साथ जीना-मरना पसंद करता है. प्राणी शास्त्री और मानवविज्ञानी जॉन ब्रैडशॉ ने इंसानों और जानवरों के बीच के संपर्क और आपसी व्यवहार का अध्ययन करके कुछ बातें कुत्तों के बारे में ऐसी बताई हैं जिनसे शायद आप अनभिज्ञ हों.

 

आपका सबसे वफादार दोस्त है आपका कुत्ता 

वफादार तो हर पालतू या घरेलू पशु हो सकता है किन्तु वफादारी निभाने वाला सबसे बड़ा पशु कुत्ता ही होता है.  'इन डिफ़ेंस ऑफ़ डॉग्स' और 'एनिमल्स अमंग अस' किताबों के लेखक जॉन ब्रैडशॉ ने बताया कि कुत्ते इंसान के पक्के और प्यारे से दोस्त होते हैं जो मूल रूप से भेड़ियों के दूर के वशंज हैं. सबसे छोटे आकार के चिवावा से लेकर सबसे बड़े आकार वाले श्वान ग्रेट डेन का शारीरिकसंरचना ढांचा भेड़ियों के जैसा ही है. 

कुत्ते मुस्कुराते हैं पर अपने कारणों से 

हम जिन कारणों से मुस्कुराते हैं कुत्ते के मुस्कुराने के कारण वो नहीं होते. हम जोक पर हँसते और मुस्कुराते हैं किन्तु कुत्ते ख़ुशी में मुस्कुराते हैं जो उनकी हंसी भी होती है. वे सबसे ज्यादा मुस्कुराते हैं जब वे अपने मालिक के करीब होते हैं या अपने बच्चों के या फिर भूखे होने पर अपने खाने के करीब होने पर वे खुश होते हैं याने कि मुस्कुराते हैं. प्राणी विज्ञानी जॉन ब्रैडशॉ के अनुसार आपका कुत्ता आपका  थोड़ा प्यार पाने के लिए मुस्कुराता है. शॉ का कहना है कि ज़रूरी नहीं कि वे मुस्कुरा रहे हों तो हम समझें कि वे खुश हैं. उनकी मुस्कान एक संकेत हो सकता है उनकी ज़रा सी बेचैनी का जिसमें वे आपसे ज़रा सी   दिलासा और हिम्मत चाहते हैं. आपकी एक प्यार भरी झप्पी या स्नेह से दी गई थपकी उनके लिए उनका दिन बना देती है. 

 

कुत्तों को पछताना नहीं आता

कुत्तों को यह पता कि उनसे कुछ गलती हो गई है. हमारी प्रतिक्रिया को पढ़ कर उनको पता चलता है कि उन्होंने कुछ अच्छा काम किया है या बुरा. कभी कभी लगता है कि वे शर्मिंदा होने जैसा चेहरा बना रहे हैं कभी लगता है कि वे 'गिल्टी लुक' दे रहे हैं. पर ऐसा नहीं है. वो अपने मालिक की बॉडी लैंग्वेज को पढ़ कर उसके आधार पर ऐसी प्रतिक्रिया देते हैं.

ये भी पढें. यूरोप के अंतरिक्ष यात्री सीख रहे हैं चीन की भाषा

ट्रेंडिंग न्यूज़