ब्लड शुगर को हमेशा रखना चाहते हैं कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज जल्दी से कर लें ये काम

डायबिटीज एक लाइफस्टाइल बीमारी है. इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है इसे केवल लाइफस्टाइल और खानपान की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है. आप भी डाइट में कुछ बदलाव करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

 

इन दिनों यंग लोगों में भी डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज नहीं है. डायबिटीज बीमारी को केवल खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल की मदद से ही कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए क्या करना चाहिए. 

 

1 /5

मेथी का पानी:  डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए मेथी के दाने और पानी का सेवन करें. मेथी में फाइबर होता है जो कि ब्लुड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है. 

2 /5

दालचीनी का चाय: डिनर करने के 2 घंटे बाद और सोने से लगभग 1 या 2 घंटे पहले दानचीनी की चाय का सेवन करना चाहिए. चालदीनी की चाय का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. एक कप पानी को उबाल लें. इसके बाद इसमें चुटकीभर पाउडर डालें. 

3 /5

वॉक: खाना खाने के बाद रोजाना लगभग 15 मिनट की वॉक जरूर करनी चाहिए. वॉक करने से शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है.   

4 /5

सलाद: डिनर और लंच के दौरान सलाद का जरूर सेवन करना चाहिए. सलाद में फाइबर होता है जो कि ब्लुड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है. सलाद के अलावा रोजाना 30 मिनट फिजिकल एक्सरसाइज करनी चाहिए. 

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.