शाही परिवार की यह बेटी जो बनीं राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री

वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) एक शाही परिवार से हैं और उनके पिता स्वर्गीय जीवाजीराव सिंधिया ग्वालियर के महाराजा थे. शादी के बाद वसुंधरा राजस्थान आई और वही उन्होंने राजनीति की शुरुआत की और भाजपा में शामिल हो गईं.  2003 में वह राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं. 

1 /16

वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) एक शाही परिवार से संबंध रखती हैं. उनके पिता स्वर्गीय जीवाजीराव सिंधिया ग्वालियर के महाराजा थे. वसुंधरा राजे दिसंबर 2003 में राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं.

2 /16

वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) ने हेमंत सिंह (विवाह तिथि 1972-1974) से शादी की. दोनों का एक बेटा दुष्यंत सिंह (भारतीय राजनीतिज्ञ) हैं. दुष्यंत भी राजस्थान की राजनीति में अपना नाम बना रहे हैं.

3 /16

शाही वातावरण के चलते वसुंधरा सार्वजनिक सेवा और राजनीति से काफी परिचित हो गई थीं. उन्हें राजनीति की बागडोर संभालने में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत न पड़ी. क्योंकि जनसेवा उनका शौक है

4 /16

साल 2007 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वयं-सशक्तिकरण के अंतर्गत महिलाओं की सहायता के प्रयास के लिए वसुंधरा को “Women Together Award” पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

5 /16

2008 में राजस्थान में चुनाव हारने के बाद वसुंधरा को भाजपा ने राजस्थान विधान सभा में विपक्ष के नेता के रूप में नियुक्त किया.

6 /16

वसुंधरा राजे के माता- पिता अत्यंत प्रतिष्ठित व्यक्तियों में से गिने जाते थे, जिन्होने भारतीय सार्वजनिक जीवन के लिए अमूल्य योगदान दिया.

7 /16

1985 में वसुंधरा ने ससुराल की धौलपुर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा और पहली बार विधायक बनीं. दो साल बाद राजस्थान का भाजपा ने प्रदेश उपाध्यक्ष बना दिया.

8 /16

वसुंधरा की मां विजया राजे सिंधिया भाजपा की राजनीति में सक्रिय रहीं है और यही वजह है कि जब पति से अलगाव हुआ तो  जनता से जुड़ाव रखने के लिए वसुंधरा राजे ने भी भाजपा का दामन थाम लिया.

9 /16

वर्ष 1984 में वसुंधरा (vasundhra raje ) ने राजनीति में प्रवेश किया. 1985 में, वसुंधरा राजे को राजस्थान भाजपा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया और उसी वर्ष उन्हें धौलपुर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के रूप में चुना गया.

10 /16

2003 के बाद भाजपा नेता वसुंधरा (vasundhra raje ) 2013 में  दुबारा राजस्थान की मुख्यमंत्री चुनी गई थीं.

11 /16

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में वसुंधरा(vasundhra raje )  और बीजेपी के वरिष्ठ नेता जसवंत सिंह के बीच का विवाद किसी से छुपा नहीं है. जसवंत सिंह बाड़मेर के लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन वसुंधरा ने उनकी जगह कांग्रेस से आए कर्नल सोनाराम को टिकट दिलवा दी. जिसके परिणामस्वरूप जसवंत सिंह ने बीजेपी छोड़ने का फैसला कर लिया था.

12 /16

वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) अपने मित्रों से बेहद खुला व्यवहार करती हैं. लंदन की एक पार्टी में उनका अपनी मित्र के साथ इस तरह से चुंबन करना भी काफी चर्चाओं में रहा था.

13 /16

वसुंधरा राजे (vasundhra raje )  पर आरोप था कि चम्बल के बीहड़ में बना धौलपुर का महल सरकारी संपत्ति है, जिसे वसुंधरा और ललित मोदी ने मिलकर एक निजी लग्जरी होटल में बदल दिया है. जिसे धौलपुर में "राज निवास पैलेस" के रूप में जाना जाता है.

14 /16

वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) राजस्थान राजनीति का बहुत बड़ा नाम है. भाजपा में भी उनकी राजनीतिक रुप से वह बेहद मजबूत हैं. 

15 /16

 2013 में  हेलीकाप्टर खरीद घोटाले में वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) के नाम आया था. जिसके चलते उन्हें कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. लेकिन बाद में इस मामले में कुछ भी सामने नहीं आया. 

16 /16

वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) ललित मोदी की मदद करने के आरोपों में भी घिर चुकी हैं. वसुंधरा का ललित मोदी के वीजा संबंधी आवेदन पर हस्ताक्षर करने पर विवाद हुआ था. इसके अलावा उनके बेटे दुष्यंत सिंह के द्वारा ललित मोदी के साथ फर्जी कम्पनी बनाने का भी आरोप लगा था. बाद में पता चला कि ललित मोदी के वसुंधरा से बेहद पुराने पारिवारिक संबंध रहे हैं.