शाही परिवार की यह बेटी जो बनीं राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री

वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) एक शाही परिवार से हैं और उनके पिता स्वर्गीय जीवाजीराव सिंधिया ग्वालियर के महाराजा थे. शादी के बाद वसुंधरा राजस्थान आई और वही उन्होंने राजनीति की शुरुआत की और भाजपा में शामिल हो गईं.  2003 में वह राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं. 

1/16

राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री

vasundhra raje first women CM of rajasthan

वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) एक शाही परिवार से संबंध रखती हैं. उनके पिता स्वर्गीय जीवाजीराव सिंधिया ग्वालियर के महाराजा थे. वसुंधरा राजे दिसंबर 2003 में राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं.

2/16

वसुंधरा के बेटे दुष्यंत भी राजनीति में

vasundhra raje son dushyant singh

वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) ने हेमंत सिंह (विवाह तिथि 1972-1974) से शादी की. दोनों का एक बेटा दुष्यंत सिंह (भारतीय राजनीतिज्ञ) हैं. दुष्यंत भी राजस्थान की राजनीति में अपना नाम बना रहे हैं.

3/16

सार्वजनिक सेवा और राजनीति का जुनून

vasundhra raje with Bollywood stars

शाही वातावरण के चलते वसुंधरा सार्वजनिक सेवा और राजनीति से काफी परिचित हो गई थीं. उन्हें राजनीति की बागडोर संभालने में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत न पड़ी. क्योंकि जनसेवा उनका शौक है

4/16

“Women Together Award”

vasundhra raje awarded by “Women Together Award”

साल 2007 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वयं-सशक्तिकरण के अंतर्गत महिलाओं की सहायता के प्रयास के लिए वसुंधरा को “Women Together Award” पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

5/16

विपक्ष के नेता

vasundhra raje powerful politician

2008 में राजस्थान में चुनाव हारने के बाद वसुंधरा को भाजपा ने राजस्थान विधान सभा में विपक्ष के नेता के रूप में नियुक्त किया.

6/16

माता- पिता अत्यंत प्रतिष्ठित

vasundhra raje parents details

वसुंधरा राजे के माता- पिता अत्यंत प्रतिष्ठित व्यक्तियों में से गिने जाते थे, जिन्होने भारतीय सार्वजनिक जीवन के लिए अमूल्य योगदान दिया.

7/16

ससुराल की धौलपुर सीट

vasundhra raje first women CM of rajasthan

1985 में वसुंधरा ने ससुराल की धौलपुर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा और पहली बार विधायक बनीं. दो साल बाद राजस्थान का भाजपा ने प्रदेश उपाध्यक्ष बना दिया.

8/16

मां विजया राजे सिंधिया भाजपा की राजनीति में सक्रिय

vasundhra raje political career

वसुंधरा की मां विजया राजे सिंधिया भाजपा की राजनीति में सक्रिय रहीं है और यही वजह है कि जब पति से अलगाव हुआ तो  जनता से जुड़ाव रखने के लिए वसुंधरा राजे ने भी भाजपा का दामन थाम लिया.

9/16

राजनीति में प्रवेश

vasundhra raje political career

वर्ष 1984 में वसुंधरा (vasundhra raje ) ने राजनीति में प्रवेश किया. 1985 में, वसुंधरा राजे को राजस्थान भाजपा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया और उसी वर्ष उन्हें धौलपुर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के रूप में चुना गया.

10/16

दो बार बन चुकी हैं CM

vasundhra raje young age pic

2003 के बाद भाजपा नेता वसुंधरा (vasundhra raje ) 2013 में  दुबारा राजस्थान की मुख्यमंत्री चुनी गई थीं.

11/16

जसवंत सिंह से झगड़ा

vasundhra raje and jaswant singh controversy

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में वसुंधरा(vasundhra raje )  और बीजेपी के वरिष्ठ नेता जसवंत सिंह के बीच का विवाद किसी से छुपा नहीं है. जसवंत सिंह बाड़मेर के लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन वसुंधरा ने उनकी जगह कांग्रेस से आए कर्नल सोनाराम को टिकट दिलवा दी. जिसके परिणामस्वरूप जसवंत सिंह ने बीजेपी छोड़ने का फैसला कर लिया था.

12/16

वसुंधरा का लिप किस

vasundhra raje lip kiss with a lady

वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) अपने मित्रों से बेहद खुला व्यवहार करती हैं. लंदन की एक पार्टी में उनका अपनी मित्र के साथ इस तरह से चुंबन करना भी काफी चर्चाओं में रहा था.

13/16

"राज निवास पैलेस"

vasundhra raje controversy

वसुंधरा राजे (vasundhra raje )  पर आरोप था कि चम्बल के बीहड़ में बना धौलपुर का महल सरकारी संपत्ति है, जिसे वसुंधरा और ललित मोदी ने मिलकर एक निजी लग्जरी होटल में बदल दिया है. जिसे धौलपुर में "राज निवास पैलेस" के रूप में जाना जाता है.

14/16

राजस्थान की राजनीति में बहुत बड़ा नाम

vasundhra raje achievements

वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) राजस्थान राजनीति का बहुत बड़ा नाम है. भाजपा में भी उनकी राजनीतिक रुप से वह बेहद मजबूत हैं. 

15/16

हेलीकाप्टर खरीद का विवाद

vasundhra raje involved in corruption

 2013 में  हेलीकाप्टर खरीद घोटाले में वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) के नाम आया था. जिसके चलते उन्हें कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. लेकिन बाद में इस मामले में कुछ भी सामने नहीं आया. 

16/16

ललित मोदी से दोस्ती

vasundhra and lalit modi

वसुंधरा राजे (vasundhra raje ) ललित मोदी की मदद करने के आरोपों में भी घिर चुकी हैं. वसुंधरा का ललित मोदी के वीजा संबंधी आवेदन पर हस्ताक्षर करने पर विवाद हुआ था. इसके अलावा उनके बेटे दुष्यंत सिंह के द्वारा ललित मोदी के साथ फर्जी कम्पनी बनाने का भी आरोप लगा था. बाद में पता चला कि ललित मोदी के वसुंधरा से बेहद पुराने पारिवारिक संबंध रहे हैं.