Friendship Day 2024: फ्रेंडशिप डे आज है या 4 अगस्त को? जानिए भारत में कब मनाया जाता है यह खास दिन

Friendship Day 2024: अपनी दोस्ती का सम्मान करने और अपने दोस्तों के लिए प्यार और चिंता व्यक्त करने का आदर्श अवसर अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस है. इसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित किया गया था लेकिन विभिन्न देश इसे अलग-अलग तिथियों पर मनाते हैं.

Friendship Day 2024 in India: फ्रेंडशिप डे हमारे दोस्तों के साथ जीवन भर के बंधन का जश्न मनाने का दिन है. फ्रेंडशिप डे आमतौर पर विभिन्न देशों में अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है.

1 /4

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day) का विशेष अवसर दुनिया भर में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. यह अवसर हमारे जीवन के सबसे अनमोल बंधनों में से एक होता है, जिसे हम दोस्ती कहते हैं. सात अक्षरों का शब्द 'Friends' बहुत सरल लगता है लेकिन जब जीवन में कोई परेशानी आती है यह हमारे साथ होते हैं. दुनिया में अरबों लोग हैं, लेकिन उनमें अपने दोस्त का चयन करना बहुत मुश्किल होता है. अच्छे दोस्त जीवन में महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि वे आपके साथ अच्छे समय का जश्न मनाते हैं और कठिन समय में अपना साथ देते हैं.

2 /4

फ्रेंडशिप डे हमारे दोस्तों के साथ जीवन भर के बंधन का जश्न मनाने का दिन है. फ्रेंडशिप डे आमतौर पर विभिन्न देशों में अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है. भारत में इसे अगस्त में मनाया जाता है जबकि अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे जुलाई में मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे आमतौर पर दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 30 जुलाई को मनाया जाता है, जबकि भारत इस साल इसे 4 अगस्त को मनाएगा.

3 /4

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाने का पहला सुझाव 1958 में पैराग्वे में दिया गया था, जहां से इस अवसर का इतिहास शुरू हुआ. अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस की स्थापना संयुक्त राष्ट्र द्वारा 30 जुलाई को की गई थी और तब से इसे दुनिया भर के कई देशों द्वारा मनाया जाता है. हालांकि, भारत हर साल अगस्त के पहले सप्ताह में मित्रता दिवस मनाता है. दोस्ती हमारे जीवन को सरलतम तरीकों से आसान और रोशन करती है. वे ऐसे लोग हैं जिन्हें हम अपना दूसरा परिवार मान सकते हैं क्योंकि वे सबसे कठिन परिस्थितियों में भी हमारा साथ देने में कभी पीछे नहीं हटते.

4 /4

अपनी दोस्ती का सम्मान करने और अपने दोस्तों के लिए अपने प्यार और चिंता को व्यक्त करने का आदर्श अवसर अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस है. इस दिन को मनाने के लिए, आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जा सकते हैं, उन्हें कुछ गिफ्ट दे सकते हैं, उनके लिए कुछ लिख सकते हैं, उनके लिए केक बना सकते हैं, उन्हें एक प्यारा सा गाना गाकर सुना सकते हैं. यह ऐसा दिन है जब आप बता सकते हैं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं.