डायबिटीज के खतरे को जड़ को उखाड़ फेंक सकते हैं ये 5 सस्ते फूड्स, खुश होकर खा सकते हैं आप

Diabetes Diet: डायबिटीज की समस्या में खान-पान काफी ध्यान रखना पड़ता है. वहीं कुछ ऐसे फूड्स भी होते हैं, जो आपमें पहले से ही डायबिटीज के खतरे को कम कर सकते हैं. ये 5 सस्ते फूड्स को खाकर आप इस बीमारी के जोखिम से बच सकते हैं. 

नई दिल्ली: Diabetes Diet: डायबिटीज एक जानलेवा बीमारी है, जो सैकड़ों भारतीयों को प्रभावित करती है, हालांकि आप अपने खान-पान पर ध्यान रखकर इसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं या इसके खतरे को कम कर सकते हैं. इन कुछ स्टडीज के जरिए इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि किन खाद्य पदार्थों के सेवन से आप डायबिटीज के खतरे को कम कर सकते हैं. 

 

1 /6

अंगूर: 'कोरियन जर्नल ऑफ फैमिली मेडिसिन' में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक नियमित अंगूर का सेवन करने से आप टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम कर सकते हैं. यह रिसर्च 40-69 साल की उम्र के लोगों में की गई थी, जिसमें डायबिटीज में फलों के सेवन को लेकर स्टडी की गई थी.   

2 /6

ब्राउन राइस: मेडिकल जर्नल 'thebmj' में पब्लिश एक रिसर्च में पाया गया कि अधिक मात्रा में सामान्य साबुत अनाज का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है. वहीं हर हफ्ते 2-3 बार ब्राउन राइस खाने से इसका खतरा 12 प्रतिशत तक कम हो सकता है. 

3 /6

चिली पेपर्स:  'जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री' में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक मिर्च में तीखापन लाने वाला केमिकल कैप्साइसिन ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. इससे डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है. 

4 /6

छोले: 'जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी' में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक नियमित छोले का सेवन भी डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रख सकता है. इससे मोटापे और डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है.     

5 /6

दही: 'जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन' में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक प्रतिदिन 80-125gm दही का सेवन करने से 14 प्रतिशत तक हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है. दही एक फर्मेंटेड डेयरी प्रोडक्ट है, जो टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है.   

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.