PM Awas Yojana: इस इलाके के लोगों को मिलेगा 56 हजार नए घरों का तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने साल 2022 तक आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर मुहैया कराने की योजना बनाई है. इस योजना का बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान जमकर प्रचार किया था. इस बीच खबर है कि PM Awas Yojana के तहत केंद्र सरकार ने 56,000 नए घरों के निर्माण की घोषणा की है. 

1 /5

मोदी सरकार (Modi Government) ने साल 2015 में PM Awas Yojana की शुरुआत की थी. इस योजना से अभी तक कई लोगों को फायदा हुआ है. इसके तहत केंद्र सरकार का उद्देश्य है कि वह देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को पक्का घर उपलब्ध करा सकें. 

2 /5

हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी के तहत नए 56,000 नए मकानों के निर्माण को मंजूरी दी गई है. सरकार का प्लान है कि यह मकान देश के अलग-अलग शहरों में बनाए जाएंगे. बता दें कि इन नए मकानों का निर्माण लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत किया जाएगा. 

3 /5

PM Awas Yojana के तहत ये 56 हजार मकान विभिन्न राज्यों में बनाए जाएंगे. 56,000 नए मकान का निर्माण लखनऊ, रांची, राजकोट, अगरतला, चेन्नई और इंदौर में किया जाना हैं. इस योजना के तहत लाभार्थियों को होम लोन पर सब्सिडी प्रदान की जाती है.   

4 /5

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वो जल्द से जल्द 56,000 नए मकान के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दें. साथ ही सरकार ने भी कहा है कि मकान तैयार होने के बाद इन्हें  लाभार्थियों को आंवटित भी कर दिया जाए. इस प्रोजेक्ट के तहत 14 मंजिला इमारत बनाई जाएंगी, जिसमें कुल 1,040 फ्लैट होंगे. 

5 /5

आपको बता दें कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट शहरी मंत्रालय की एक महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना के तहत जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को पक्के मकान मुहैया कराए जाते हैं. मकान बनाते दौरान स्थानीय जलवायु और इकोलॉजी का पूरा ध्यान रखा जाता है.