Jackfruit Side Effects: शौक से खाते हैं कटहल, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, हो सकती है ये 5 बीमारी

Jackfruit Side Effects:  कटहल यूं तो खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता है और इसी वजह से लोग स्वाद लेने के चक्कर में इसे खूब खाते हैं. लोग कटहल को वेजिटेरियन का मीट भी कहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कटहल स्वाद के लिए भले ही अच्छा माना जाता हो, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए हानिकार भी साबित हो सकता है.कटहल में यूं तो भारी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. 

कटहल खाने से आपको काफी बीमारियों को झेलना पड़ सकता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे की कटहल खाने से आपको किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

1 /9

कुछ लोगों को कटहल से एलर्जी हो सकती है, जिससे त्वचा पर दाने, जी मिचलाना, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2 /9

कटहल में नेचुरल शुगर होती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती है, इसलिए मधुमेह के मरीजों को इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए.

3 /9

कटहल का सेवन करने से कुछ लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कि दस्त, पेट दर्द आदि हो सकती हैं.

4 /9

गर्भवती महिलाओं को कटहल का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद कुछ तत्व गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

5 /9

कटहल में विटामिन के होता है, जो रक्त का थक्का जमने में मदद करता है, इसलिए रक्त पतला करने वाली दवाएं लेने वाले लोगों को इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए.

6 /9

कटहल में विटामिन बी6 होता है, जो होमोसिस्टीन लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है.  

7 /9

कटहल में विटामिन सी होता है, जो स्किन के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ा सकता है.

8 /9

कटहल का अधिक सेवन करने से अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे कि पेट में दर्द, दस्त, और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं.

9 /9

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.