Sawan Somwar Remedies: सावन के आखिरी सोमवार पर करें ये 5 उपाय, शिवजी की कृपा से पैसों की परेशानी होगी दूर

Sawan Somvar Remedies: शास्त्रों में सावन के आखिरी सोमवार को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. मान्यता है कि इस दिन कुछ खास उपायों को फॉलो कर हम सभी अपने जीवन की परेशानियों से कई हद तक मुक्ति पा सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन 5 खास उपायों के बारे में, जिन्हें सावन के आखिरी सोमवार पर करके हम पैसों की परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं. 

Sawan Somvar Remedies: हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत शुभ और पवित्र माना जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह साल का पांचवां महीना है, जो देवों के देव महादेव को समर्पित है. मान्यता है कि इस दौरान शिवजी की सच्चे मन से आराधना करने से इंसान की मांगी हुई हर एक मुराद पूरी होती है. इस साल का सावन का आखिरी सोमवार 19 अगस्त को पड़ रहा है. शास्त्रों की मानें, तो इस दिन कुछ उपायों को फॉलो कर हम सभी अपने जीवन से आर्थिक परेशानियां दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

1 /6

सावन के आखिरी सोमवार पर सुबह जल्दी उठें. उठने के बाद फ्रेश होकर सच्चे मन से शिवजी की पूजा-पाठ करें. मान्यता है कि इससे जीवन की सभी परेशानियां अपने आप धीरे-धीरे समाप्त हो जाती हैं. शास्त्रों की मानें, तो इस दिन हमें केवल सात्विक भोज्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. 

2 /6

शास्त्रों की मानें, तो सावन के 5वें सोमवार पर भोलेनाथ का अभिषेक जरूर करना चाहिए. इसे बहुत शुभ माना जाता है. भोलेनाथ की जल से अभिषेक करने के बाद शिवलिंग पर चंदन, अक्षत, बेलपत्र, धतूरा, दूध और गंगाजल चढ़ाएं. मान्यता है कि इससे भोलेनाथ बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं. 

3 /6

सावन के आखिरी सोमवार पर शिवजी को घी, शक्कर, गेहूं के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाएं. शास्त्रों में इसे बहुत शुभ माना गया है. भोग लगाने के बाद धूप और दीप जलाकर भोलेनाथ की आरती जरूर करें. साथ ही प्रसाद का लोगों के बीच वितरण करें. मान्यता है कि इससे सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. 

4 /6

शास्त्रों की मानें, तो सावन के आखिरी सोमवार पर 108 बार महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. मान्यता है कि इससे शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होगी और अकाल मृत्यु का भय भी समाप्त हो सकता है. 

5 /6

सावन के आखिरी सोमवार पर समाज के गरीब और लाचार लोगों को भोजन कराना और दान देना बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन सफेद रंग की खाद्य सामग्री जरूर दान करें. मान्यता है कि इससे कुंडली में चंद्र ग्रह की स्थिति मजबूत होती है और घर में सुख-शांति का आगमन होता है. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.