विटामिन B12 की कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, जानें बचाव का उपाय

विटामिन-बी 12 शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. विटामिन बी 12 की कमी से शरीर में थकान महसूस होती है. एक्सपर्ट से जानते हैं कि विटामिन बी 12 की कमी होने पर शरीर पर क्या लक्षण नजर आते हैं. 

Vitamin B12 Deficiency: हमारे शरीर के लिए विटामिन्स बेहद जरूरी होता है. खासकर विटामिन बी-12 शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से थकान, कमजोरी, मूड में बदलाव शामिल है. आइए जानते हैं शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने पर क्या लक्षण नजर आते हैं. 

1 /5

थकान  डॉक्टर जुगल किशोर के अनुसार विटामिन बी-12 लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है. जो कि शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाने में मददगार होता है, जब शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से थकान, कमजोरी और सांस लेने में परेशानी हो सकती है.   

2 /5

जलन  विटामिन बी 12 तंत्रिका तंत्र की हेल्थ के लिए भी जरूरी होता है. विटामिन बी 12 की कमी से हाथों, पैरों में जलन महसूस हो सकता है. अगर आपको हाथ पैरों में जलन महसूस हो तो डॉक्टर के पास जरूर जाएं. समय पर इलाज की मदद से विटामिन बी 12 की कमी को दूर किया जा सकता है.   

3 /5

याददाश्त  विटामिन बी 12 दिमाग के विकास के लिए भी बेहद जरूरी है. विटामिन बी 12 की कमी से याददाश्त भी कमजोर होने लगती है. इसके अलावा भ्रम भी हो सकता है. 

4 /5

नींद में खलल  विटामिन बी 12 मेलाटोनिन के प्रोडक्शन में मददगार है. जो कि अच्छी नींद के लिए जरूरी होता है. अगर आप रात को बार-बार जाग जाते हैं तो यह विटामिन बी 12 की कमी का संकेत हो सकता है. 

5 /5

Disclaimer यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.