कांग्रेस में गांधी परिवार के खिलाफ बोलना मना है! बढ़ी आंतरिक कलह

बिहार चुनाव (Bihar Election) में कांग्रेस की करारी हार के बाद से कांग्रेस में घमासान मचा हुआ है. गांधी परिवार की जायज आलोचना करने वाले नेताओं को लगातार निशाना बनाया जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 20, 2020, 04:48 AM IST
  • मल्लिकार्जुन खड़गे ने गांधी परिवार का किया खुलकर समर्थन
  • कपिल सिब्बल पर साधा निशाना
कांग्रेस में गांधी परिवार के खिलाफ बोलना मना है! बढ़ी आंतरिक कलह

नई दिल्ली: ये बात तो अब साबित हो गयी है कि कांग्रेस (Congress) में गांधी परिवार ही एक मात्र सर्वोच्च सत्ता है और उसके खिलाफ कोई भी नहीं बोल सकता है. ये कथन इस घटना से स्पष्ट हो गयी है कि जब से राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने गांधी परिवार को पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार ठहराया है तब से सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की छत्रछाया में पल रहे छोटे छोटे नेता उन पर टूट पड़े हैं.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने गांधी परिवार का किया खुलकर समर्थन

सर्वविदित है कि चुनावों में पिछले कुछ सालों से कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है और हाल ही में खत्म हुए बिहार विधानसभा चुनाव में भी उसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. कांग्रेस में भी सभी नेता दबे स्वर में ये स्वीकार करते हैं कि इसके लिए राहुल गांधी की राजनीतिक अपरिपक्वता जिम्मेदार है. हालांकि कोई भी गांधी परिवार के चाटुकारों के आगे ये बात स्वीकार करने की हिम्मत नहीं कर पाता. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे एक बार फिर से गांधी परिवार के लिए खुलकर मैदान में बचाव के लिए उतर आए हैं.

कपिल सिब्बल पर साधा निशाना

कपिल सिब्बल जैसे कुछ वरिष्ठ नेताओं की ओर से सोनिया गांधी और राहुल गांधी की आलोचना किए जाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Khadge) ने कहा कि कुछ नेता जब चुनाव हार जाते हैं तो वे सोनिया गांधी और राहुल गांधी को दोषी करार देने लगते हैं. आप अपने राज्य में नेता हैं, आप अपने निर्वाचन क्षेत्र के नेता हैं.

क्लिक करें- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की पुस्तकों का विमोचन, तीसरे कार्यकाल के भाषणों का है संकलन

खड़गे ने जमीनी स्तर के नेताओं पर हमला बोलते हुए कहा कि टिकट वितरण के समय, आप अपने लोगों के लिए टिकट मांगते हैं. तब आप यह भी कहते हैं कि अगर हमने आपके लोगों को टिकट नहीं दिया तो यह हमारी जिम्मेदारी नहीं होगी.

कांग्रेस में चरम पर घमासान

आपको बता दें कि बिहार चुनाव में करारी हार के बाद से कांग्रेस के भीतर राहुल गांधी के खिलाफ विरोध के स्वर उठने लगे हैं. अब गांधी परिवार ने अपने बचाव में अपने वफादार नेताओं को सामने उतार दिया है. इसी खेमे में मल्लिकार्जुन खड़गे भी आते हैं. उन्होंने कहा कि कुछ वरिष्ठ नेताओं को पार्टी के बारे में और हमारे नेताओं के बारे में बोलते देखना तकलीफदेय है.

 कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शीर्ष नेतृत्व का बचाव करते हुए कहा कि आंतरिक कलह ने पार्टी को हिला कर रख दिया है. हम कभी आगे नहीं बढ़ सकेंगे यदि हम लोग ही अंदरुनी स्तर पर पार्टी को कमजोर करते रहेंगे.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़