कांग्रेस में खिल रहे रामभक्ति के 'कमल', एमपी के पूर्व सीएम ने ओढ़ा भगवा चोला

कांग्रेस किसी भी मुद्दे पर एक मत होकर अपना पक्ष नहीं रख सकी है. आज जब मंदिर निर्माण की बाधाएं दूर हो गई हैं तो अचानक से कांग्रेस का एक धड़ा विरोध भूलकर यह जताने पर तुला है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने मंदिर के ताले खोले थे. कमलनाथ भी यही तथ्य दोहरा चुके हैं. तो क्या भगवा चोले का यही कारण है.

Written by - Vikas Porwal | Last Updated : Aug 4, 2020, 04:15 PM IST
    • पूर्व सीएम कमलनाथ का ट्विटर हैंडल भगवामय है. वह रामनामी चोला ओढ़े अपनी तस्वीर में दिख रहे हैं
    • कमल नाथ के श्यामला हिल्स स्थित आवास पर मंगलवार को हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया गया
कांग्रेस में खिल रहे रामभक्ति के 'कमल', एमपी के पूर्व सीएम ने ओढ़ा भगवा चोला

नई दिल्लीः सदियों से हो रहे स्वर्णिम दिन का इंतजार दहाई के कुछ और घंटों में पूरा होगा. अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए पहली ईंट रखी जाएगी, भूमि पूजन होगा और इसी के साथ सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी कई चुनावों में कर चुकी अपने वादे रामलला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे को पूरा करेगी. 

इस बीच कांग्रेस, राहुल गांधी, अध्यक्ष सोनिया गांधी और विपक्षी दलों का तमाम धड़ा अपने चुके हुए सवालों को लेकर अब भी मौजूद है, लेकिन इन सवालों के बीच कांग्रेस में रामभक्ति की फिजा बह रही है. पूर्व सीएम कमलनाथ इस रंग में रंगे दिख रहे हैं. 

लेकिन.. यहां यही लेकिन एक बहुत बड़ा सवाल बनकर उभरा है. हालांकि कांग्रेस ऐसे कई लेकिनों से घिरी पड़ी है. एक आध और लग जाए तो कोई बात नहीं.. लेकिन जनता को दिख रहा है कि कांग्रेस के विरोध के बीच कहीं भगवा चमक रहा है. यह जगह है मध्य प्रदेश जहां तेजी से अभी कई हाथ वालों मे भगवा थाम लिया है, लेकिन इस बार भगवा में रंगे नजर आ रहे हैं पूर्व सीएम कमलनाथ. 

ट्विटर पर भगवाधारी दिख रहे कमलनाथ
सीधे मुद्दे पर आते हैं. पूर्व सीएम कमलनाथ का ट्विटर हैंडल भगवामय है. वह रामनामी चोला ओढ़े अपनी तस्वीर में दिख रहे हैं.  बैकग्राउंड में मंदिर स्थल की तस्वीर है. प्रोफाइल में हनुमान चालीसा पाठ लिखा हुआ है. यह ठीक है कि किसी व्यक्ति की अपनी निजी आस्था हो सकती है, लेकिन आस्था और पार्टी लाइन में बड़ा बारीक फर्क है.

तो सीधे तौर पर कहा जाए तो इस वक्त मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ पार्टी लाइन से हटकर भूमिपूजन और मंदिर निर्माण का समर्थन कर रहे हैं. 

कराया हनुमान चालीसा का पाठ
कमल नाथ के श्यामला हिल्स स्थित आवास पर मंगलवार को हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया गया. इस मौके पर कांग्रेस के कई नेता मौजूद रहे. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने सोमवार को एक वीडियो संदेश जारी किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि वे प्रदेश की खुशहाली के लिए मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले हैं. 

चांदी की ईंटें भेजेंगे
कमलनाथ ने कहा, 'हम मध्य प्रदेश के लोगों की तरफ से 11 चांदी की ईंटें अयोध्या भेज रहे हैं. इसके लिए कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने दान दिया था. यह एक ऐतिहासिक दिन है, जिसका इंतजार पूरे देश को था. उन्होंने कहा कि हनुमान चालीसा का पाठ राज्य के लोगों के कल्याण के लिए किया गया. 

दोराहे पर कांग्रेस
कांग्रेसियों के दोनों कदम दो राहों पर पड़ते हैं. पार्टी किसी भी मुद्दे पर एक मत होकर अपना पक्ष नहीं रख सकी है. आज जब मंदिर निर्माण की बाधाएं दूर हो गई हैं तो अचानक से कांग्रेस का एक धड़ा विरोध भूलकर यह जताने पर तुला है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने मंदिर के ताले खोले थे.

यहीं से पार्टी दो धारा में बंट गई है कि मंदिर निर्माण का विरोध करना है या फिर पूर्व पीएम को आज के मंदिर निर्माण का श्रेय दिलाना है. कमलनाथ भी इस तथ्य को कई दफा दोहरा चुके हैं. 

फिलहाल देखना यह है कि रंग परिवर्तन का यह नुस्खा कांग्रेस पर किस तरह का असर डालेगा. 

बोले चिराग- मैं माता शबरी का वंशज, चाहता हूं मंदिर के साथ-साथ बने भेदभाव मुक्त समाज

दिल्ली को कोरोना से बचाने वाले गृहमंत्री पर उप-मुख्यमंत्री लगा रहे हैं आरोप

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़