संसद में राहुल गांधी को किसने पहुंचाई 'चोट'? जानिए, यहां

कभी आंख मारना, तो कभी पीएम मोदी के पास जाकर गले लिपट जाना. ऐसी हरकतों के लिए मशहूर कांग्रेस पार्टी के सांसद राहुल गांधी ने एक बार फिर लोकसभा में कुछ ऐसा किया कि उनका दांव उन्ही पर भारी पड़ गया. लेकिन, इस बीच राहुल को बहुत तकलीफ हुई.

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Mar 16, 2020, 03:29 PM IST
    1. सदन में 'लोकसभा अध्यक्ष बनाम राहुल गांधी'
    2. नोंकझोंक के बाद ट्रैक पर आए राहुल गांधी
    3. स्पीकर ने राहुल गांधी और सासंदों को लगाई 'डांट'
    4. अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस और गांधी परिवार को घेरा
    5. तकलीफ पर राहुल गांधी ने ये कह दिया
संसद में राहुल गांधी को किसने पहुंचाई 'चोट'? जानिए, यहां

नई दिल्ली: संसद में अक्सर राहुल गांधी अपने अजीबो-गरीब कारनामे के लिए चर्चा में रहते हैं. लेकिन सोमवार को लोकसभा में राहुल गांधी के साथ जो कुछ भी हुआ, उससे उन्हें काफी ठेस पहुंचा है. लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बैंकिंग फ्रॉड का मामला उठाया और सरकार से देश के टॉप-50 बैंक डिफॉल्टर्स के नाम पूछे. लेकिन सवाल पूछने से पहले वो भूमिका बांधने लगे तो लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने उन्हें टोक दिया.

सदन में 'लोकसभा अध्यक्ष बनाम राहुल गांधी'

राहुल गांधी सवाल पूछने के पहले समा बांध रहे थे, तो लोकसभा अध्यक्ष ने उन्हें नसीहत देते हुए कहा कि आप प्रश्न पूछो न. लेकिन राहुल गांधी को तो पहले माहौल बनाना तो उन्होंने कहा कि 'नहीं नहीं, थोड़ा बोलने तो दीजिए, सेट तो करने दीजिए.' जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने फिर कहा कि आप प्रश्न पूछिए.

स्पीकर के टोके जाने पर राहुल गांधी के बचाव में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी खड़े हो गए तो ओम बिड़ला ने उन्हें वकील न बनने की सलाह दे डाली. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, 'NO... आप वकील मत बनो'

नोंकझोंक के बाद ट्रैक पर आए राहुल गांधी

आखिरकार थोड़ी नोंकझोंक के बाद राहुल गांधी ने अपना सवाल पूछा. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सवाल पूछते हुए कहा, "प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि जिन लोगों ने हिंदुस्तान के बैंको से चोरी की है. उनको मैं पकड़-पकड़कर वापस लाऊंगा. मैंने प्रधानमंत्री जी की सरकार से उनके नाम पूछे. 50 नाम पूछे और वो जवाब नहीं मिला. मेरा सवाल है कि वो 50 नाम क्या हैं?"

राहुल के सवाल का जवाब देने के लिए वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर खड़े हो गए जबकि सदन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद थीं. अनुराग को जवाब देता देख राहुल ने विरोध भी किया और पूछा कि निर्मला सीतारमण जवाब क्यों नहीं दे रही हैं. वित्त मंत्री के खुद से जवाब न देने पर कांग्रेस के सांसदों ने हंगामा शुरू किया तो स्पीकर ओम बिड़ला ने एक बार भी उन्हें चुप करा दिया.

स्पीकर ने राहुल गांधी और कांग्रेसी सासंदों को लगाई 'डांट'

लोकसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस सांसदों और राहुल गांधी को चुप कराते हुए कहा कि "आप उत्तर सुनिए, यहां पर सदन में अधिकतर जवाब राज्य मंत्री देते हैं." वहीं वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर जवाब देने लगे तो पहले कांग्रेस को खरी-खोटी सुनाई. वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि "इनको पता है कि कमियां कहां हैं इसलिए उत्तर नहीं सुनना चाहते, अगर सवाल पूछा है तो जरा उत्तर भी सुनिए."

अब अनुराग ठाकुर सीधे जवाब पर आए और कहा कि हम किसी का नाम नहीं छुपा रहे. बैंक डिफॉल्टर्स के नाम तो CIC की वेबसाइट पर है, जाकर देख लीजिए. अनुराग ठाकुर ने जोर देकर कहा कि बैंकों में लूट तो कांग्रेस के शासन में हुई थी. उन्होंने कहा कि आज के जो डिफॉल्टर्स हैं, उन्हें पैसे कांग्रेस सरकार ने बांटे थे, मोदी सरकार तो वसूली कर रही है/

अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस और गांधी परिवार को घेरा

लगे हाथ अनुराग ठाकुर ने यस बैंक के प्रकरण में कांग्रेस और गांधी परिवार को घेर लिया. यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को दो करोड़ में प्रियंका गांधी वाड्रा ने जो पेंटिंग बेची थी, उसका अनुराग ठाकुर ने जिक्र किया. साथ ही यूपीए सरकार में वित्त मंत्री रहे पी चिदंबरम की राणा कपूर के साथ की तस्वीर की चर्चा भी कर डाली.

अनुराग ठाकुर जवाब देकर बैठे तो राहुल गांधी सप्लीमेंट्री सवाल पूछना चाह रहे थे लेकिन स्पीकर ने मना कर दिया और प्रश्नकाल का समय खत्म होने का ऐलान कर दिया. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि "प्रश्नकाल समाप्त... 12 बजे तक का समय होता है, मैंने पूरा समय दिया है."

तकलीफ पर राहुल गांधी ने ये कह दिया

संसद से बाहर निकलकर राहुल गांधी ने सप्लीमेंट्री सवाल नहीं पूछने देने पर स्पीकर को घेरा और कहा कि उनके संसदीय हक को चोट पहुंचाई गई है. उन्होंने कहा कि "जो मेरा संसदीय हक है, एक SECONDARY QUESTION पूछने का, वो मुझे अध्यक्ष जी ने सदन में पूछने नहीं दिया. इससे मुझे काफी चोट पहुंची है. एक सांसद के तौर पर मेरे अधिकार पर चोट पहुंचाई गई है."

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के बाद गुजरात में भी फंसी कांग्रेस, 5 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया

बैंक डिफॉल्टर का मुद्दा उठाकर राहुल गांधी घेरने की तैयारी में थे लेकिन सरकार ने अतीत की याद दिलाकर उन्हें उल्टे ही घेर लिया.

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश की राजनीति में आया कोरोना, नहीं हुआ फ्लोर टेस्ट, विधानसभा स्थगित

इसे भी पढ़ें: मीडिया एक्सलेंस अवार्ड में छाया ज़ी हिंदुस्तान, रमेश चंद्रा बने बेस्ट एडिटर ऑफ द ईयर

ट्रेंडिंग न्यूज़