Nitish Kumar ने 7वीं बार ली CM पद की शपथ! बिहार सरकार में कौन-कौन बना मंत्री? जानिए

नीतीश कुमार ने सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, शाम 4.30 बजे शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार का राजतिलक हुआ. नीतीश के साथ उनके 14 मंत्रियों ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 16, 2020, 04:48 PM IST
  • नीतीश कुमार ने 7वीं बार बिहार के सीएम पद की ली शपथ
  • जानिए, नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में कौन-कौन शामिल?
  • नीतीश कुमार समेत 15 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने लिया शपथ
  • डिप्टी सीएम के लिए तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी का नाम
Nitish Kumar ने 7वीं बार ली CM पद की शपथ! बिहार सरकार में कौन-कौन बना मंत्री? जानिए

पटना: नीतीश कुमार का राजतिलक हो चुका है. बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार ने सातवीं बार पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. शाम साढ़े 4 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह हुआ. शपथ के साथ ही नीतीश कुमार ने बतौर मुख्यमंत्री 7वीं बार बिहार की कमान संभाल ली है.

नीतीश के साथ 14 मंत्रियों ने ली शपथ

नीतीश कुमार के साथ 14 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली, डिप्टी सीएम के नाम को लेकर सस्पेंस लगभग साफ हो गया है. कहा ये जा रहा है कि इस बिहार को मुख्यमंत्री नीतीश के साथ ही दो मुख्यमंत्री मिल सकते है जिन नामों को लेकर चर्चा जारी है. बिहार में दो डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. पहले आपको 14 मंत्रियों के नाम से रूबरू करवाते हैं.

नीतीश कैबिनेट के 14 मंत्री

तारकिशोर प्रसाद, BJP

रेणु देवी, BJP

मंगल पांडेय, BJP
जीवेश मिश्रा, BJP
रामप्रीत पासवान, BJP
अमरेन्द्र प्रताप सिंह, BJP
रामसूरत राय, BJP

विजेंद्र नारायण यादव, JDU
अशोक चौधरी, JDU
विजय चौधरी, JDU
शीला कुमारी मंडल, JDU
मेवा लाल चौधरी, JDU

मुकेश सहनी, VIP
संतोष कुमार सुमन, HAM

बता दें, बिहार बीजेपी विधानमंडल दल की उपनेता चुनी गई रेणु देवी ने जी मीडिया से कहा कि जो भी भूमिका मिलेगी, वो काम करूंगी. डिप्टी सीएम पद की जानकारी नहीं है. वहीं बिहार बीजेपी विधानमंडल दल के नेता तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि डिप्टी सीएम पद पर मंथन जारी है, जो भूमिका मिलेगी, उस पर काम करूंगा.

अमित शाह और जेपी नड्डा हुए शामिल

शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह भी पहुंचे. इसके अलावा इस शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश के पुराने साथी सुशील कुमार मोदी भी शामिल हुए. इस दौरान सुशील मोदी ने तारकिशोर प्रसाद को गले लगाया. इस बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नीतीश कुमार को सीएम पद के लिए शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि बिहार में सामाजिक समरसता के लिए नीतीश कुमार जरूरी हैं.

जदयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे शपथ ग्रहण में मौजूद रहे. इसके अलावा इस समारोह में भूपेंद्र यादव और देवेंद्र फडणवीस भी शामिल हुए.

वहीं ये जानकारी सामने आई कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव को बिहार विधानसभा का स्पीकर बनाया जा सकता है. हालंकि अभी तक इसका औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है.

आपस में भिड़ गया महागठबंधन

नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह का महागठबंधन ने बहिष्कार किया. आरजेडी समेत विपक्ष की कई पार्टी सरकार से नाराज हैं. वहीं महागठबंधन की आपसी कलह एक बार फिर खुलकर सामने आ गई है. बिहार चुनावों में हार के बाद आरजेडी नेता शिवानंद तिवारी ने कांग्रेस को महागठबंधन के पैरों की जंजीर बताया. शिवानंद ने आरोप लगाया कि बिहार चुनाव के वक्त राहुल गांधी पिकनिक मना रहे थे.

हालांकि RJD नेता मनोज झा ने उनके इस बयान पर सफाई देते हुए कहा है कि ये उनकी व्यक्तिगत राय हो सकती है. इस बीच कांग्रेस नेता तारिक अनवर के नीतीश कुमार पर सवाल उठाते हुए कहा है कि "जैसा बीजेपी चाहेगी, बिहार सरकार वैसी ही चलेगी. अब नीतीश स्वाभिमान की बात नहीं करेंगे."

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़