दिवाली की तरह मनाएं राम मंदिर निर्माण का जश्न, घर में दीपक जलाएंः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कैबिनेट मंत्रियों से 22 जनवरी के बाद अपने-अपने राज्यों के श्रद्धालुओं के साथ मंदिर में जाने और दर्शन करने का आग्रह किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2024, 09:59 PM IST
  • जानिए क्या बोले पीएम मोदी
  • राम मंदिर को लेकर क्या बोले
दिवाली की तरह मनाएं राम मंदिर निर्माण का जश्न, घर में दीपक जलाएंः पीएम मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को मंत्रिमंडल के सहयोगियों से 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न दिवाली की तरह अपने घरों में दीये जलाकर तथा गरीबों को खाना खिला कर मनाने के लिए कहा. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि राम मंदिर को लेकर देश में देखे जा रहे भारी उत्साह के बीच उन्होंने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह टिप्पणी की. 

पार्टी नेताओं से की ये अपील
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने कैबिनेट मंत्रियों से 22 जनवरी के बाद अपने-अपने राज्यों के श्रद्धालुओं के साथ मंदिर में जाने और दर्शन करने का आग्रह किया. समारोह से पहले हिन्दुत्ववादी संगठनों द्वारा जनता को जुटाने की कवायद को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने के साथ, भाजपा का मानना है कि यह आयोजन मंदिर को लेकर लोगों में उत्साह बढ़ाएगा और अप्रैल-मई में संभावित लोकसभा चुनावों में उसे इसका लाभ मिल सकता है. 

लोगों की अयोध्या यात्रा और समारोह के बाद वहां ठहरने की सुविधा के लिए भारतीय जनता पार्टी ने पहले ही देश भर में अपने सदस्यों को जिम्मेदारी दी है. उधर, राम मंदिर निर्माण के लिए पांच सौ वर्षों तक कई तरह के संघर्ष हुए. इस संघर्ष की महाकथा आमजन को बताने के लिए संस्कृति विभाग एक आयोजन करने जा रहा है. यह आयोजन 20 जनवरी को पुलिस परेड मैदान में होगा.

संस्कृति विभाग द्वारा जनता को भव्य श्रीराम मंदिर की महागाथा से परिचित कराने के उद्देश्य से आयोजन कराया जा रहा है. इसी के तहत धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कार्यक्रम स्थल पुलिस परेड ग्राउंड में तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान आयोजन समिति के पदाधिकारी, पुलिस, प्रशासन, नगर निगम, पर्यटन, संस्कृति, धर्मस्व विभाग के अधिकारियों से मुलाकात कर जानकारी ली और जरूरी दिशा निर्देश दिए.

अग्रवाल ने कहा कि पूरे देश और दुनिया में प्रभु श्रीराम के आने की प्रतीक्षा हो रही है और श्रीराम का ननिहाल खासतौर पर प्रभु के आगमन को लेकर उत्साहित है.
इस गाथा में श्रीराम और लव-कुश से शुरू होकर अयोध्या पर हुए हमलों और अयोध्या के रक्षकों की चर्चा होती है, जिसमें हर उस महत्वपूर्ण व्यक्ति का उल्लेख है, जो अयोध्या और श्रीराम मंदिर से सम्बद्ध है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़