Daily Panchang 28 फरवरी 2021 में बुरी घटनाओं के संकेत

पंचांग भविष्य में बुरी घटनाओं का संकेत दे रहा है. आज पूर्वाफाल्गुनी के साथ धृति योग है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2021, 05:46 AM IST
  • शुभ मुहूर्तः दोपहर 12:26 रात तक
  • राहुकालः शाम 4:50 से 6:16 तक
Daily Panchang 28 फरवरी 2021 में बुरी घटनाओं के संकेत

नई दिल्लीः आज फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.आज 28 फरवरी 2021 और दिन रविवार है. आज का पंचांग शुभ संकेत नहीं दे रहा है, इसलिए इसे ध्यान से देख लीजिए. रविवार का दिन है. सूर्य देव की आराधना कीजिए. सनातन संस्कृति में पंचांग के अनुसार ही जीवन में हर काम किए जाते हैं.

आज क्या है खास है बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य-

दिन- रविवार
महीना- फाल्गुन, कृष्ण पक्ष
तिथि- प्रतिपदा
पंचांग भविष्य में बुरी घटनाओं का संकेत दे रहा है.

आज का नक्षत्र- पूर्वाफाल्गुनी के साथ धृति योग है

आज का नक्षत्र शुभ मुहूर्तः दोपहर 12:26 रात तक शुभ काम करने का समय है. 

आज का राहुकालः शाम 4:50 से 6:16 तक शुभ काम न करें.

क्या है धृति योग
धृति योग के नाम का अर्थ धैर्य है. इस योग में धैर्यपूर्वक किए जाने वाले कार्यों को करना बड़ा ही शुभ होता है. अगर आप मकान-जमीन आदि का नींव पूजन, शिलान्यास, भूमि पूजन करना चाहते हैं तो इस योग की प्रतीक्षा कर लें और जब यह योग आए तब इन शुभ कार्यों को संपन्न करें. मकान-प्रतिष्ठान का निर्माण होने में समय लगता है, इसलिए उनके पूरे होने तक धैर्य रखना ही पड़ता है. इसलिए धृति योग में ही ये कार्य किए जाने चाहिए.

इस योग में रखा गया नींव पत्थर आजीवन सुख-सुविधाएं देता है अर्थात यदि रहने के लिए किसी घर का शिलान्यास यदि इस योग में किया जाए तो व्यक्ति उस घर में रहकर सब सुख-सुविधाएं प्राप्त करता हुआ आनंदमय जीवन व्यतीत करता है.

यह भी पढ़िएः सपने में खुद को गिरते देखा है तो जरूर करा लें Health Checkup!

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र
पूर्वाफाल्गुनी का अर्थ चारपाई-दीवान या तखत के आगे वाले दो पाव होता है. इसको ऐसे भी समझ सकते हैं कि इसके पहले वाला नक्षत्र मघा था. मघा का अर्थ है सिंहासन और उसके बाद आया है पूर्वाफाल्गुनी यानी चारपाई इसका तात्पर्य यह है कि इस नक्षत्र को विश्राम का नक्षत्र भी कहते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़