Ashes Test: ऐतिहासिक रिकॉर्ड्स के नाम रहा दूसरा दिन, ऑस्ट्रेलिया ने मजबूत की पकड़

हेड ने क्रिस वोक्स की गेंद पर अपनी पारी का 12वां चौका लगाकर टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा और एशेज का पहला शतक पूरा किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2021, 04:59 PM IST
  • हेड ने लगाया एशेज का तीसरा सबसे तेज शतक
  • डेविड वार्नर को मिले 3 जीवनदान
Ashes Test: ऐतिहासिक रिकॉर्ड्स के नाम रहा दूसरा दिन, ऑस्ट्रेलिया ने मजबूत की पकड़

नई दिल्ली: डेविड वार्नर केवल छह रन से शतक से चूक गये लेकिन ट्रैविस हेड ने नाबाद शतक जड़ा जिससे आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पकड़ मजबूत कर दी है. 

पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को यहां कंगारू टीम ने अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 343 रन बनाकर 196 रन की बड़ी बढ़त हासिल की. आस्ट्रेलिया के मध्यक्रम के बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को यहां केवल 85 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया जो एशेज के 139 साल के इतिहास में तीसरा सबसे तेज सैकड़ा है. 

हेड ने लगाया एशेज का तीसरा सबसे तेज शतक

हेड ने क्रिस वोक्स की गेंद पर अपनी पारी का 12वां चौका लगाकर टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा और एशेज का पहला शतक पूरा किया. वह अभी 112 रन बनाकर खेल रहे हैं जिसमें 12 चौकों के अलावा दो छक्के भी शामिल हैं. एशेज में सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड आस्ट्रेलिया के ही एडम गिलक्रिस्ट के नाम पर दर्ज है जिन्होंने 2006 में पर्थ में केवल 57 गेंदों पर शतक पूरा कर दिया था. यह आस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे तेज शतक का रिकार्ड भी है. 

एशेज में गिलक्रिस्ट के बाद इंग्लैंड के गिलबर्ट जैसप का नंबर आता है जिन्होंने 1902 में ओवल में 76 गेंदों पर शतक लगाकर अपनी टीम को एक विकेट से रोमांचक जीत दिलायी थी. हेड अब इस सूची में तीसरे नंबर पर काबिज हो गये हैं जिसमें अगला नाम इयान बॉथम का दर्ज है. बॉथम ने 1981 में मैनचेस्टर में 86 गेंदों पर सैकड़ा जड़ा था.

वार्नर को मिले 3 जीवनदान

डेविड वार्नर ने तीन जीवनदान का फायदा उठाते हुए 94 रन की पारी खेली. उन्होंने मार्नस लाबुशेन (74) के साथ दूसरे विकेट के लिये 156 रन की साझेदारी की. इसके बाद आस्ट्रेलिया का मध्यक्रम लड़खड़ा गया लेकिन हेड ने 95 गेंदों पर 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 112 रन बनाकर आस्ट्रेलिया की बड़ी बढ़त सुनिश्चित की. 

इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 147 रन पर आउट हो गयी थी. हेड के शतक के अलावा वार्नर को जीवनदान मिलना और बेन स्टोक्स का लगातार क्रीज से आगे पांव रखना गुरुवार को चर्चा के मुख्य विषय रहे. वार्नर जब 17 रन पर थे तब स्टोक्स ने उन्हें आउट कर दिया था लेकिन रीप्ले से पता चला कि गेंदबाज ने नोबॉल की है और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा. इससे यह भी पता चला कि स्टोक्स ने अपनी पिछली तीन गेंदों पर भी क्रीज से आगे पांव रखा था लेकिन अंपायर ने उसे नोबॉल नहीं दिया था. 

बाद में आस्ट्रेलिया के एशेज प्रसारक चैनल 7 ने खुलासा किया कि स्टोक्स ने 14 बार अपना पांव क्रीज से आगे रखा था लेकिन केवल दो बार ही नोबॉल दी गयी. लंच के तुरंत बाद वार्नर ने 48 रन के निजी योग पर ओली रोबिनसन की गेंद पर दूसरी स्लिप में कैच दिया लेकिन रोरी बर्न्स ने उसे छोड़ दिया. 

वार्नर तब 60 रन पर थे जब हसीब हमीद ने उन्हें रन आउट करने का आसान मौका गंवाया. लाबुशेन का भाग्य ने ऐसा साथ नहीं दिया. उन्होंने 116 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाये और गेंदबाजों पर दबदबा बनाया लेकिन लीच पर ढीला शॉट खेलकर मार्क वुड को आसान कैच दे बैठे. स्टीव स्मिथ (12) चाय के विश्राम से ठीक पहले वुड की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दे बैठे. वार्नर आखिर में चाय के विश्राम के तुरंत बाद रोबिनसन की गेंद पर कवर में स्टोक्स को कैच दे बैठे. 

इंग्लैंड के लिए रॉबिनसन की शानदार गेंदबाजी

रॉबिनसन ने अगली गेंद पर कैमरन ग्रीन को बोल्ड किया. इससे आस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 189 से पांच विकेट पर 195 रन हो गया. नये विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने रोबिनसन की हैट्रिक नहीं बनने दी लेकिन वह केवल 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गये. हेड और कप्तान पैट कमिन्स (12) ने इसके बाद 70 रन की साझेदारी की जिसने गाबा में पहले दोनों दिन आस्ट्रेलिया का दबदबा सुनिश्चित किया. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कमिन्स को लेग स्लिप में कैच कराया. 

ये भी पढ़ें- बागपत की इस प्रतिभा को राहुल द्रविड़ ने दी उड़ान, टीम इंडिया में मिली जगह

इंग्लैंड के नयी गेंद लेने के बाद हेड ने क्रिस वोक्स पर चौका लगाकर अपना तीसरा टेस्ट शतक पूरा किया जिसके लिये उन्होंने केवल 85 गेंदें खेली. स्टंप उखड़ने के समय हेड के साथ मिशेल स्टार्क 10 रन पर खेल रहे थे.

रोबिनसन इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 48 रन देकर तीन विकेट लिये जिसमें मार्कस हैरिस (तीन) के रूप में पहली सफलता भी शामिल है. बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच ने लाबुशेन का कीमती विकेट लिया. इसे छोड़कर दिन भर उनकी गेंदों की धुनाई होती रही. उन्होंने 11 ओवर में 95 रन देकर एक विकेट लिया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़