IND vs PAK: अंपायर्स ने काटा गेंदबाजों का चालान, जानें क्यों आखिरी ओवर्स में भारत-पाकिस्तान को फील्डिंग में करना पड़ा बदलाव

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई के मैदान पर खेले गये एशिया कप के दूसरे मैच में फैन्स को बेहद रोमाचंक मैच देखने को मिला. जहां पर भारतीय टीम दबाव के स्थिति में पहुंचने के बावजूद हार्दिक पांड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर जीत हासिल करने में कामयाब रही. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2022, 10:07 AM IST
  • मैच के दौरान दिखे कई शानदार नजारे
  • इस वजह से फील्डिंग में करना पड़ा बदलाव
IND vs PAK: अंपायर्स ने काटा गेंदबाजों का चालान, जानें क्यों आखिरी ओवर्स में भारत-पाकिस्तान को फील्डिंग में करना पड़ा बदलाव

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई के मैदान पर खेले गये एशिया कप के दूसरे मैच में फैन्स को बेहद रोमाचंक मैच देखने को मिला. जहां पर भारतीय टीम दबाव के स्थिति में पहुंचने के बावजूद हार्दिक पांड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर जीत हासिल करने में कामयाब रही. हार्दिक पांड्या ने भारतीय टीम के पहले गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट हासिल किये तो वहीं पर बाद में रनों का पीछा करते हुए महज 17 गेंदों में नाबाद 33 रनों की पारी भी खेली. अपने मैच जिताऊ प्रदर्शन के चलते वह मैन ऑफ द मैच भी बने.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर ने बनाया महारिकॉर्ड, भारत ने भी रचा इतिहास

मैच के दौरान दिखे कई शानदार नजारे

मैच के दौरान फैन्स को कोहली का कमबैक, नसीम शाह का डेब्यू, मोहम्मद रिजवान का जुझारुपन, रवींद्र जडेजा का प्रमोशन और भुवनेश्वर कुमार की स्विंग की बादशाहत देखने को मिली तो वहीं पर मैच के दौरान कुछ ऐसा भी हुआ जिसने फैन्स को सोचने पर मजबूर कर दिया कि क्या टी20 क्रिकेट में दूसरा पावरप्ले भी शुरू हो गया है.

दरअसल भारत और पाकिस्तान की गेंदबाजी के दौरान आखिरी के 3 ओवर्स में एक अतिरिक्त खिलाड़ी 30 गज के दायरे के अंदर फील्डिंग करता देखा गया, जिसके बाद यह सवाल उठना लाजमी है. हालांकि ऐसा होने के पीछे पावरप्ले नहीं बल्कि अंपायर्स का सख्त रवैया है और उसी के जुर्माने के तहत ही दोनों टीमों को यह कदम उठाना पड़ा.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा ने बनाया डबल रिकॉर्ड, निकले सबसे आगे

इस वजह से फील्डिंग में करना पड़ा बदलाव

गौरतलब है कि आईसीसी लंबे समय से स्लो ओवर रेट को लेकर सख्ती बरत रही है और इसी को देखते हुए खिलाड़ियों की मैच फीस में कटौती, लगातार 2 मैच में स्लो ओवर रेट का सामना करने के बाद कप्तान को एक मैच के लिये बाहर बिठाने जैसे नियम भी बनाये हैं. इसी फेहरिस्त में आईसीसी ने एक और नया नियम लागू किया है, जिसके अनुसार टी20 क्रिकेट में फील्डिंग करने वाली टीम अपने तय समय से जितने ओवर पीछे रहेगी उतने ही ओवर उसे अतिरिक्त खिलाड़ी को अंदर लेकर फील्डिंग करनी होगी.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा को पसंद आती है कैसी जीत, मैच के बाद खुद किया खुलासा

ओवररेट को लेकर जारी हुआ है नया नियम

रविवार को खेले गये मैच में पहले रोहित शर्मा के साथ ये देखने को मिला जिसके चलते उन्हें 17वें ओवर में एक अतिरिक्त खिलाड़ी 30 गज दायरे के अंदर खड़ा करना पड़ा. हालांकि इसका भारतीय टीम को ही मिला क्योंकि पाकिस्तान की टीम उस वक्त दबाव में थी और बचे हुए ओवर्स में जहां उसने 35 रन जोड़े तो वहीं पर अपने 5 विकेट भी खो दिये.

वहीं जब बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम फील्डिंग करने उतरी तो उसके गेंदबाज भी आराम से समय लेते हुए नजर आये, जिसका असर ओवररेट के जुर्माने के तौर पर मिला. अंपायर ने पाकिस्तानी गेंदबाजों का भी चालान काटा और आखिरी के 3 ओवर्स में एक अतिरिक्त फील्डर को अंदर रखने पर मजबूर कर दिया. इसका फायदा हार्दिक पांड्या ने 19वें ओवर में उठाया और 3 चौके जड़कर मैच का रुख अपनी ओर कर दिया आखिरी ओवर में हार्दिक ने छक्का जड़कर मैच फिनिश किया.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: अपने 100वें टी20 में कोहली ने रचा इतिहास, जानें वनडे और टेस्ट के 100वें मैच में कैसा था प्रदर्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़