IND vs PAK: अपने 100वें टी20 में कोहली ने रचा इतिहास, जानें वनडे और टेस्ट के 100वें मैच में कैसा था प्रदर्शन

Virat Kohli Records: भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई के मैदान पर खेले गये एशिया कप 2022 के दूसरे मैच में फैन्स को बेहद रोमांचक मैच देखने को मिला, जहां पर भारतीय टीम ने अपने बैटर्स और गेंदबाजों के दम पर पाकिस्तान की टीम को यूएई में लगातार दूसरी हार सौंपी. यूएई के मैदान पर पाकिस्तान का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2022, 08:52 AM IST
  • 100वें टी20 मैच में बनाया बड़ा रिकॉर्ड
  • कोहली ने पूरा किया चौकों का तिहरा शतक
IND vs PAK: अपने 100वें टी20 में कोहली ने रचा इतिहास, जानें वनडे और टेस्ट के 100वें मैच में कैसा था प्रदर्शन

Virat Kohli Records: भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई के मैदान पर खेले गये एशिया कप 2022 के दूसरे मैच में फैन्स को बेहद रोमांचक मैच देखने को मिला, जहां पर भारतीय टीम ने अपने बैटर्स और गेंदबाजों के दम पर पाकिस्तान की टीम को यूएई में लगातार दूसरी हार सौंपी. यूएई के मैदान पर पाकिस्तान का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है. आखिरी दो मैचों में मिली हार से पहले पाकिस्तान की टीम यहां पर लगातार 16 मैचों में जीत हासिल कर चुकी है.

भारत की ओर से पहले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, अर्शदीप सिंह और आवेश खान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम को 148 रन पर समेट दिया. तो वहीं पर रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिये रवींद्र जडेजा (35), विराट कोहली (35) और हार्दिक पांड्या (33) ने शानदार प्रदर्शन कर टीम को 5 विकेट से जीत दिला दी.

100वें टी20 मैच में बनाया बड़ा रिकॉर्ड

इस मैच में भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी इतिहास रचा और तीनों प्रारूप में 100 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले दुनिया के दूसरे और भारत के पहले खिलाड़ी बने. विराट कोहली ने लगभग एक महीने के ब्रेक के बाद वापसी की और अच्छी लय में भी नजर आये. कोहली ने इस पारी के दौरान 34 गेंदों का सामना किया और 3 चौके-एक छक्के की मदद से 35 रनों की पारी खेली.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा ने बनाया डबल रिकॉर्ड, निकले सबसे आगे

कोहली ने पूरा किया चौकों का तिहरा शतक

विराट कोहली ने जैसे ही इस पारी के दौरान पहला चौका लगाया उन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में चौकों का तिहरा शतक पूरा कर लिया. कोहली यह कारनामा करने वाले चौथे खिलाड़ी बने हैं. उनसे पहले यह कारनामा आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग, न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल और भारत के रोहित शर्मा कर चुके हैं. इस लिस्ट में आयरिश के पॉल स्टर्लिंग (344) का नाम टॉप पर काबिज है, तो वहीं पर रोहित शर्मा (313) दूसरे पायदान, न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (306) और अब विराट कोहली (302) चौथे पायदान पर काबिज हो गये हैं.

फिर से 100वें मैच में नहीं खेल सके बड़ी पारी

विराट कोहली यहां पर अर्धशतक लगाते हुए नजर आ रहे थे लेकिन रोहित शर्मा के आउट होने के बाद मोहम्मद नवाज की गेंद पर वो भी लगभग एक जैसा शॉट लगाकर वापस पवेलियन लौट गये. फैन्स एक बार फिर से कोहली के बल्ले से निकलने वाली बड़ी पारी देख पाने से चूक गये लेकिन यह पहली बार नहीं है जब विराट कोहली अपने 100वें मैच में बड़ी पारी खेल पाने में नाकाम रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा को पसंद आती है कैसी जीत, मैच के बाद खुद किया खुलासा

100वें वनडे और टेस्ट में कैसा था प्रदर्शन

विराट कोहली ने अपने करियर में सबसे पहले वनडे मैचों का सैकड़ा पूरा किया था, जो कि वेस्टइंडीज के खिलाफ आया था. इस मैच में विराट कोहली सिर्फ 18 गेंद में 22 रन की ही पारी खेल सके थे. वहीं इसी साल जब वो श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरू के मैदान पर अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरे थे तो वहां पर भी विराट कोहली 76 गेंदों में 45 रन की पारी खेलकर आउट हो गये थे. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि कोहली अपने माइलस्टोन वाले मैचों में कोई बड़ी पारी खेल पाने में नाकाम रहे हैं और यह सिलसिला हमें उनके 100 टी20I मैच में भी बरकरार देखने को मिला.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर ने बनाया महारिकॉर्ड, भारत ने भी रचा इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़