BAN vs ZIM: आखिर क्यों हुआ था गाबा में लास्ट बॉल पर ड्रामा, बाहर जानें के बाद फिर क्यों लौटी टीमें

 टी20 वर्ल्ड कप का 28वां मैच ब्रिस्बेन में गाबा के मैदान पर बांग्लादेश और जिम्बाब्वे की टीम के बीच खेला गया. दोनों टीमों के बीच खेले गए इस मुकाबले के अंतिम ओवर में सुपर ड्रामा देखने को मिला. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 30, 2022, 08:18 PM IST
  • मुकाबले के अंतिम ओवर में हुआ बड़ा ड्रामा
  • थर्ड अंपायर ने गेंद को दिया नो बॉल
BAN vs ZIM: आखिर क्यों हुआ था गाबा में लास्ट बॉल पर ड्रामा, बाहर जानें के बाद फिर क्यों लौटी टीमें

नई दिल्लीः टी20 वर्ल्ड कप का 28वां मैच ब्रिस्बेन में गाबा के मैदान पर बांग्लादेश और जिम्बाब्वे की टीम के बीच खेला गया. दोनों टीमों के बीच खेले गए इस मुकाबले के अंतिम ओवर में सुपर ड्रामा देखने को मिला. 

मुकाबले के अंतिम ओवर में हुआ बड़ा ड्रामा
दरअसल ये सारा ड्रामा मुकाबले के अंतिम ओवर में हुआ जब जिम्बाब्वे की टीम को एक गेंद में चार रन की जरूरत थी. तब मैच में जिम्बाब्वे के खिलाड़ी ब्लेसिंग बल्लेबाजी करने आए थे. उन्हे पहले स्टंपिंग मान लिया गया था और बांग्लादेश को चार रन से विजेता भी घोषित कर दिया गया. 

थर्ड अंपायर ने गेंद को दिया नो बॉल
हालांकि, थर्ड अंपायर ने गेंद को चेक कर नो बॉल करार दिया. रिप्ले से पता चला कि विकेटकीपर ने गेंद को स्टंप के आगे पकड़ा था, जिससे न केवल बल्लेबाज को नॉट आउट करार दिया गया था, बल्कि उस गेंद पर फ्री हिट भी दिया गया. जब तक इस फैसले को लिया गया तब तक टीमें मैदान से बाहर चली गई थी, लेकिन जैसे ही थर्ड अंपायर ने गेंद को नो बॉल करार दिया वैसे ही टीम के सभी खिलाड़ी फ्री हिट खेलने के लिये वापस मैदान में आ गए. 

क्या कहते हैं एमसीसी कानून?
क्रिकेट के एमसीसी नियम 27.3.1 के अनुसार, 'विकेटकीपर गेंद को तब तक नहीं छू सकता हैं जब तक कि गेंदबाज द्वारा फेंकी गई गेंद बल्ले या व्यक्ति को पार नहीं कर जाती है.'

क्रिकेट के एमसीसी नियम 27.3.2 के अनुसार, 'विकेट-कीपर द्वारा इस कानून का उल्लंघन करने की स्थिति में, अंपायर गेंद गेंद को नो बॉल करार देगा.'

वहीं, दूसरी ओर नियम 39 कहता है कि नो बॉल होने पर बल्लेबाज को स्टंप आउट नहीं किया जा सकता है.

 हालांकि ब्लेसिंग इस गेंद का भी फायदा नहीं उठा सके और बांग्लादेश की टीम ने 3 रन से जीत हासिल की.

ये भी पढ़ेंः PAK vs NED: आखिर क्यों मोहम्मद रिजवान ने पहना था ICC का बैज ऑफ ऑनर, कारण जानकर रह जाएंगे हैरान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़