भारत को चैंपियन बनाने वाले कोच ने बताया टीम इंडिया कब बनेगी विश्व विजेता, धोनी को लेकर ये कहा

भारत विश्व कप जीतने में सक्षम है क्योंकि उसके पास ऐसा करने का माद्दा रखने वाले खिलाड़ी हैं. लेकिन विश्व कप जीतने के लिये बहुत कुछ सही होना जरूरी है खासकर नॉकआउट मैचों में जिनमें कुछ भी संभव है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2024, 04:36 PM IST
  • जानें क्या बोले गैरी कर्स्टर्न
  • 2011 में भारत को बनाया था चैंपियन
भारत को चैंपियन बनाने वाले कोच ने बताया टीम इंडिया कब बनेगी विश्व विजेता, धोनी को लेकर ये कहा

नई दिल्लीः महेंद्र सिंह धोनी के साथ गैरी कर्स्टन ने 2011 में भारत को विश्व कप दिलाया तो किसी ने सोचा भी नहीं था कि अगली ट्रॉफी के लिये भारत का इंतजार इतना लंबा हो जायेगा लेकिन इस पूर्व कोच का मानना है कि भारतीय टीम इस इंतजार को खत्म करने में सक्षम है और शायद इसी साल टी20 विश्व कप में . भारतीय टीम के साथ 2008 से 2011 तक मुख्य कोच रहे कर्स्टन ने भाषा को दिये विशेष इंटरव्यू में कहा ,‘मुझे नहीं लगता कि विश्व कप जीतना आसान है . कतई नहीं . आस्ट्रेलिया ने जरूर दूसरी टीमों की तुलना में इसमें महारत हासिल कर ली है लेकिन भारत भी विश्व कप में सफलता के शिखर तक पहुंचने में सक्षम है.

जानें क्या बोले गैरी
उन्होंने कहा ,मुझे इसमें कोई हैरानी नहीं होगी अगर भारतीय टीम जल्दी ही इस कमी को पूरा करती है .यह पूछने पर कि क्या पिछले साल अपनी सरजमीं पर फाइनल में मिली नाकामी के बाद भारत वेस्टइंडीज और अमेरिका में इस साल होने वाले टी20 विश्व कप में पिछले एक दशक से अधिक समय से चला आ रहा इंतजार खत्म कर सकता है , उन्होंने कहा ,‘‘निस्संदेह . 

कहा- उनके पास माहिर खिलाड़ी हैं
भारत विश्व कप जीतने में सक्षम है क्योंकि उसके पास ऐसा करने का माद्दा रखने वाले खिलाड़ी हैं. लेकिन विश्व कप जीतने के लिये बहुत कुछ सही होना जरूरी है खासकर नॉकआउट मैचों में जिनमें कुछ भी संभव है. अपने कैरियर में 185 वनडे मैचों में 6798 रन बना चुके कर्स्टन का मानना है कि 50 ओवरों के क्रिकेट को जीवंत बनाये रखने के लिये प्रासंगिकता जरूरी है .

उन्होंने कहा,मुझे लगता है कि हर वनडे मैच में प्रासंगिकता होनी चाहिये . मुझे तीन या चार देशों के वनडे टूर्नामेंट पसंद हैं लेकिन कई बार द्विपक्षीय श्रृंखलायें अप्रासंगिक हो जाती हैं. मैं चाहता हूं कि हर साल वनडे में एक विश्व चैम्पियन मिले . अंक व्यवस्था या जिस तरीके से भी लेकिन प्रतिस्पर्धा जरूरी है .’’ इस 56 वर्षीय कोच ने कहा ,‘‘हाल ही में भारत में वनडे विश्व कप हुआ जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया . मैने भी कुछ मैच देखे जो रोमांचक थे .

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़