वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, जानें कब होगा भारत पाकिस्तान का मैच

वर्ल्ड कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को करेगा. इस दौरान टीम इंडिया का सामना चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया से होगा. भारत और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान का सामना 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. 46 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा.  

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Jun 27, 2023, 01:23 PM IST
  • 11 अक्टूबर- भारत बनाम अफगानिस्तान
  • 15 अक्टूबर- भारत बनाम पाकिस्तान
वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, जानें कब होगा भारत पाकिस्तान का मैच

नई दिल्लीः भारत की मेजबानी में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप के 13वें एडिशन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जारी शेड्यूल के मुताबिक वर्ल्ड का पहला मुकाबला 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में पिछले सीजन की डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और रनअप न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. वहीं, वर्ल्ड कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को करेगा. इस दौरान टीम इंडिया का सामना चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया से होगा. 

15 अक्टूबर को होगा भारत पाक मुकाबला
वहीं, भारत और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान का सामना 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. 46 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा.  

इतिहास में पहली बार स्वतंत्र मेजबानी करेगा भारत 
बता दें क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब वर्ल्ड की मेजबानी की जिम्मा पूर्ण रूप से भारत को सौंपा गया है. इससे पहले साल 1987, 1996 और 2011 के वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत संयुक्त रूप से कर चुका है. 

15 नवंबर को होगा पहला सेमीफाइनल मुकाबला
वर्ल्ड कप के दौरान 10 टीमें राउंड रॉबिन लीग में एक-दूसरे से भिड़ेंगी, जिसमें 45 मुकाबले होंगे. इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल खेला जाएगा. टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई के वानखेडे़ स्टेडियम में और दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा. अगर टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करती है, तो वह अपना सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई में खेलेगी. 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल
8 अक्टूबर- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
11 अक्टूबर- भारत बनाम अफगानिस्तान
15 अक्टूबर- भारत बनाम पाकिस्तान
19 अक्टूबर- भारत बनाम बांग्लादेश
22 अक्टूबर- भारत बनाम न्यूजीलैंड
29 अक्टूबर- भारत बनाम इ्ंग्लैंड
2 नवंबर- भारत बनाम क्वालिफायर 2 
5 नवंबर- भारत बनाम साउथ अफ्रीका
11 नवंबर- भारत बनाम क्वालिफायर 1

ट्रेंडिंग न्यूज़