IND vs ENG: मैदान में काली पट्टी बांधकर उतरी टीम इंडिया, जानें वजह

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने भारत के खिलाफ विश्व कप मुकाबले में रविवार को टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 29, 2023, 03:50 PM IST
  • जानें क्या है इसकी वजह
  • भारत ने जीते हैं लगातार 5 मैच
IND vs ENG: मैदान में काली पट्टी बांधकर उतरी टीम इंडिया, जानें वजह

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप मुकाबले में पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी की याद में बांह पर काली पट्टी बांधकर खेली. बेदी का 23 अक्टूबर को निधन हो गया था. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने यहां विश्व कप मुकाबले की शुरुआत के तुरंत बाद बयान में कहा, ‘‘दिग्गज बिशन सिंह बेदी की याद में टीम इंडिया आज बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलेगी जिनका 23 अक्टूबर 2023 को निधन हो गया था.

कई दिनों से बीमार थे बेदी
बेदी के परिवार में उनकी पत्नी अंजू के अलावा बेटी नेहा और बेटे अंगद तथा गवास इंदर सिंह हैं. उनकी पहली पत्नी ग्लेनिथ माइल्स से उन्हें एक बेटी गिलिंदर भी है. यह पूर्व क्रिेकेटर पिछले दो साल से कुछ अधिक समय से बीमार था और इस दौरान उनकी कई सर्जरी हुई जिसमें घुटने की सर्जरी भी शामिल है. बेदी 77 बरस के थे. 

जानें कैसा था करियर
उन्होंने 1976-78 तक 22 टेस्ट में भारतीय टीम की अगुआई की. उन्होंने 1967 से 1979 के बीच कुल 67 टेस्ट और 10 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में देश का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने इस दौरान चार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में भी भारत की कप्तानी की. संन्यास लेने के समय बेदी 28.71 के औसत से 266 विकेट चटकाकर भारत के सबसे सफल गेंदबाज थे. बेदी भारत की दिग्गज स्पिन चौकड़ी का भी हिस्सा थे जिसमें उनके अलावा भागवत चंद्रशेखर, इरापल्ली प्रसन्ना और श्रीनिवास वेंकटराघवन शामिल थे. 

भारत को पहले बल्लेबाजी करनी है
इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने भारत के खिलाफ विश्व कप मुकाबले में रविवार को टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया.बटलर ने टॉस जीतने के बाद कहा,'' हमने अपने साथ न्याय नहीं किया है. भारत के ख़िलाफ़ पूरी तरह भरे स्टेडियम में खेलना एक बड़ा मौका है. उम्मीद है कि हम अपना बेस्ट क्रिकेट खेलेंगे. हमारी टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस के बाद कहा,''हम पहले बल्लेबाज़ी करना चाहते थे. स्कोर का पीछा करते हुए हमने अच्छा परिणाम हासिल किया है. दो अंक हासिल करना सबसे अहम चीज है. ब्रेक मिलना हमेशा अच्छा होता है क्योंकि आपको समय मिलता है ये जानने के लिए कि आप कहां खड़े हैं. हम पिछले मैच वाली टीम के साथ ही उतर रहे हैं.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत की प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, के एल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन- जॉनी बेयरस्टो, डाविड मलान, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान), लियाम लिविंगस्टन, मोईन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल रशीद, मार्क वुड.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़