नीदरलैंड के खिलाफ जडेजा ने रचा इतिहास, WC में 27 साल पुराने रिकॉर्ड को किया चकनाचूर

IND vs NED: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में नीदरलैंड के खिलाफ खेले गए अपने आखिरी लीग मैच में टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने अपनी गेंदबाजी के बदौलत इतिहास रच दिया है. मुकाबले में जडेजा ने अपनी ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाजी से डच टीम के 2 खिलाड़ियों को पवेलियन भेज दिया.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Nov 13, 2023, 12:32 PM IST
  • जडेजा से पहले अनिल कुंबले के नाम दर्ज था रिकॉर्ड
  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच होगा पहला सेमीफाइनल
नीदरलैंड के खिलाफ जडेजा ने रचा इतिहास, WC में 27 साल पुराने रिकॉर्ड को किया चकनाचूर

नई दिल्लीः IND vs NED: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में नीदरलैंड के खिलाफ खेले गए अपने आखिरी लीग मैच में टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने अपनी गेंदबाजी के बदौलत इतिहास रच दिया है. मुकाबले में जडेजा ने अपनी ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाजी से डच टीम के 2 खिलाड़ियों को पवेलियन भेज दिया. ये 2 विकेट चटकाने के साथ ही जडेजा ने वर्ल्ड कप में भारत के 27 साल पुराने रिकॉर्ड को चकनाचूर कर दिया. 

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर बनें जडेजा
दरअसल, नीदरलैंड के खिलाफ जडेजा को बल्लेबाजी करने का मौका तो नहीं मिला, लेकिन जैसे ही वे गेंदबाजी के लिए विपक्षी टीम के ओपनर मैक्स ओ डाउड को बोल्ड कर दिया. इसके बाद रोएल्फ वानडर मर्वे के रूप में डच टीम को आठवां झटका दिया. इस विकेट के साथ ही जडेजा वनडे वर्ल्ड कप के एक ही एडिशन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बन गए हैं. 

जडेजा से पहले अनिल कुंबले के नाम दर्ज था रिकॉर्ड
रविंद्र जडेजा से पहले यह कारनामा साल 1996 के वर्ल्ड कप में दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 15 विकेट चटकाकर किया था. वहीं, वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक रविंद्र जडेजा 16 विकेट चटका चुके हैं. यह किसी भारतीय स्पिनर की ओर से वर्ल्ड कप में चटकाए गए सर्वाधिक विकेट हैं. इस लिस्ट में 15 विकेट के साथ युवराज सिंह तीसरे नंबर पर हैं. वहीं, कुलदीप यादव और मनिंदर सिंह 14-14 विकेट चटकाकर चौथे और पांचवें नंबर पर काबिज हैं. वर्ल्ड कप 2023 में कुलदीप यादव अभी तक 14 विकेट चटका चुके हैं. 

भारत-न्यूजीलैंड के बीच होगा पहला सेमीफाइनल 
बात अगर भारत-नीदरलैंड मुकाबले की करें, तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. क्रीज पर बल्लेबाजी करने उतरी भारत की सलामी जोड़ी ने काफी शानदार खेल दिखाया. टीम के तीन बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली, तो केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने लाजवाब शतकीय पारी. वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी डच टीम 47.5 ओवर में ही महज 250 रनों पर बिखर गई. इस जीत के बाद भारत का सामना टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 15 अक्टूबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा. 

ये भी पढ़ेंः रोहित की आतिशी पारी से पड़ोसी मुल्क में तहलका, पाकिस्तान के दिग्गजों ने कहा- ऐसा बल्लेबाज दुनिया में नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़