IND vs WI 1st ODI: भारत ने वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हराया, कुलदीप-ईशान ने किया कमाल

IND vs WI: कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा के फिरकी के जादू के बाद सलामी बल्लेबाज ईशान किशन के अर्धशतक से भारत ने गुरुवार को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज पांच विकेट से हराकर तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई. बाएं हाथ के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप ने सिर्फ छह रन देकर चार जबकि बाएं हाथ के ही स्पिनर जडेजा ने 37 रन देकर तीन विकेट चटकाए जिससे वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 23 ओवर में 114 रन पर सिमट गई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 28, 2023, 06:00 AM IST
  • शार्दुल, हार्दिक और मुकेश ने चटकाए 1-1 विकेट
  • सातवें नंबर पर आए रोहित, विराट को मौका नहीं
IND vs WI 1st ODI: भारत ने वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हराया, कुलदीप-ईशान ने किया कमाल

नई दिल्लीः IND vs WI: कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा के फिरकी के जादू के बाद सलामी बल्लेबाज ईशान किशन के अर्धशतक से भारत ने गुरुवार को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज पांच विकेट से हराकर तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई. बाएं हाथ के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप ने सिर्फ छह रन देकर चार जबकि बाएं हाथ के ही स्पिनर जडेजा ने 37 रन देकर तीन विकेट चटकाए जिससे वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 23 ओवर में 114 रन पर सिमट गई. 

शार्दुल, हार्दिक और मुकेश ने चटकाए 1-1 विकेट
शार्दुल ठाकुर (14 रन पर एक विकेट), हार्दिक पंड्या (17 रन पर एक विकेट) और मुकेश कुमार (22 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट चटकाया. इसके जवाब में भारत ने ईशान (46 गेंद में 52 रन, सात चौके, एक छक्का) के अर्धशतक से 22.5 ओवर में ही पांच विकेट पर 118 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. 

सातवें नंबर पर आए रोहित, विराट को मौका नहीं
भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने दो सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में से एक कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 12) को सातवें नंबर पर उतारा जबकि विराट कोहली क्रीज पर नहीं उतरे. जडेजा 16 रन बनाकर नाबाद रहे. बाएं हाथ के स्पिनर गुडाकेश मोती ने वेस्टइंडीज की ओर से 26 रन पर दो विकेट चटकाए. कप्तान शाई होप इससे पहले 43 रन बनाकर वेस्टइंडीज के शीर्ष स्कोरर रहे. उनके अलावा एलिक अथानाजे (22) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए. वेस्टइंडीज ने अपने अंतिम सात विकेट 26 रन पर गंवाए. 

सस्ते में आउट हुए गिल, सूर्यकुमार भी खास नहीं कर पाए
लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत ने रोहित की जगह शुभमन गिल के साथ ईशान को पारी का आगाज करने भेजा. गिल सात रन बनाने के बाद चौथे ओवर में ही जेडन सील्स की गेंद पर स्लिप में ब्रेंडन किंग को कैच दे बैठे. ईशान और सूर्यकुमार यादव ने इसके बाद लय में बल्लेबाजी की. सूर्यकुमार ने सील्स के लगातार ओवरों में चौका और छक्का जड़ा जबकि ईशान ने डोमिनिक ड्रेक्स पर दो चौके मारे. 

ईशान के शॉट पर रन आउट हुए हार्दिक पंड्या
ईशान और सूर्यकुमार ने 10वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया. सूर्यकुमार (19) हालांकि जब अच्छी लय में दिख रहे थे तब मोती की गेंद पर पगबाधा हो गए. ईशान ने लेग स्पिनर यानिक कारिया का स्वागत दो चौकों के साथ किया. हार्दिक पंड्या (05) दुर्भाग्यशाली तरीके से रन आउट हुए. ईशान ने यानिक की गेंद पर करारा शॉट मारा. गेंदबाज ने कैच लपकने का प्रयास किया लेकिन गेंद उनके हाथ से छूटकर विकेटों से टकरा गई जबकि हार्दिक क्रीज से बाहर खड़े थे. 

1 रन पर आउट हुए शार्दुल ठाकुर
ईशान ने अथानाजे की गेंद पर दो रन के साथ 44 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि अगले ओवर में मोती गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर रोवमैन पावेल को कैच दे बैठे. शार्दुल ठाकुर (01) भी अगले ओवर में यानिक की गेंद पर स्लिप में कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर पांच विकेट पर 97 रन हो गया. 

भारत को इस समय 18 रन की जरूरत थी और कप्तान रोहित ने जडेजा के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया. इससे पहले रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था.

यह भी पढ़िएः IND vs WI: कुलदीप की फिरकी में घूमा वेस्टइंडीज, 114 रन पर सिमटे मेजबान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़