IND vs ENG: बुमराह ने तोड़ा रिकॉर्ड तो क्या बोले ब्रायन लारा, ट्वीट कर भेजा खास संदेश

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी जॉर्ज बेली ने भी एक ओवर में 28 रन बनाये थे लेकिन वह बाउंड्री की गिनती में लारा से पीछे रहे. ब्रॉड के नाम टी20 प्रारूप का सबसे महंगा ओवर फेंकने का भी रिकॉर्ड है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2022, 12:32 PM IST
  • बुमराह ने तोड़ा लारा का रिकॉर्ड
  • ब्रॉड के नाम हुआ टेस्ट और टी20 का सबसे महंगा ओवर डालने का रिकॉर्ड
IND vs ENG: बुमराह ने तोड़ा रिकॉर्ड तो क्या बोले ब्रायन लारा, ट्वीट कर भेजा खास संदेश

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने शनिवार को स्टुअर्ट ब्रॉड पर 29 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में एक ही ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया और महान क्रिकेटर ब्रायन लारा की उपलब्धि को एक रन से पीछे छोड़ दिया. यह विश्व रिकॉर्ड 18 वर्ष तक लारा के नाम रहा जो उन्होंने 2003-04 में टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के बायें हाथ के स्पिनर रॉबिन पीटरसन पर 28 रन बनाकर हासिल किया था जिसमें छह वैध गेंदों में चार चौके और दो छक्के शामिल थे. 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी जॉर्ज बेली ने भी एक ओवर में 28 रन बनाये थे लेकिन वह बाउंड्री की गिनती में लारा से पीछे रहे. ब्रॉड के नाम टी20 प्रारूप का सबसे महंगा ओवर फेंकने का भी रिकॉर्ड है. 2007 में खेले गये पहले टी20 विश्वकप में भारतीय स्टार युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के जड़ने का कारनामा कर यह शर्मनाक रिकॉर्ड उनके नाम किया था. 

बुमराह ने छोड़ा लारा को पीछे

ब्रॉड ने शनिवार को यहां पांचवें टेस्ट में भारत की पहली पारी के 84वें ओवर में 35 रन लुटा दिये जिसमें छह अतिरिक्त रन (पांच वाइड और एक नो बॉल) भी शामिल थे. भारतीय कप्तान बुमराह 16 गेंद में चार चौके और दो छक्कों से 31 रन बनाकर नाबाद रहे. इसके साथ ही बुमराह ने ब्रायन लारा को पीछे छोड़ सबसे टॉप पर अपना कब्जा जमा लिया है.

लारा ने बुमराह को भेजा खास संदेश

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने भी अपना रिकॉर्ड टूटने पर ट्विटर का सहारा लिया और इस तेज गेंदबाज को खास अंदाज में बधाई दी जो कि रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में टीम की कमान भी संभाल रहे हैं.

लारा ने ट्विटर पर लिखा,'टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मेरे रिकॉर्ड को तोड़ने और इस क्लब में शामिल होने पर जसप्रीत बुमराह को ढेर सारी बधाईयां. तुमने कमाल किया है.'

इन बैटर्स के नाम भी है रिकॉर्ड

गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर्स की लिस्ट में बुमराह (35) और लारा (28) के अलावा ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली (28), साउथ अफ्रीका के केशव महाराज (28) और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (27) का नाम भी शामिल है.

इसे भी पढ़ें- पंत के रिकॉर्ड शतक से खुश नहीं है पूर्व पाकिस्तानी पेसर, बोले- उसने कोई करिश्मा नहीं किया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़