जानें कौन हैं एशिया कप का महारिकॉर्ड बनाने वाले हॉन्गकॉन्ग के 'बाबर', भारत को बचने की दरकार

India vs Hongkong Asia Cup 2022: यूएई में खेले जा रहे एशिया कप 2022 में भारतीय टीम ने जीत के साथ आगाज किया और अब दूसरा मैच हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ खेला जायेगा. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला दुबई के उसी मैदान पर खेला जायेगा जहां पर भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पटखनी दी थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2022, 10:13 AM IST
  • बाबर हयात के नाम है एशिया कप का महारिकॉर्ड
  • 7 साल से कर रहे हैं हॉन्गकॉन्ग की टीम का प्रतिनिधित्व
जानें कौन हैं एशिया कप का महारिकॉर्ड बनाने वाले हॉन्गकॉन्ग के 'बाबर', भारत को बचने की दरकार

India vs Hongkong Asia Cup 2022: यूएई में खेले जा रहे एशिया कप 2022 में भारतीय टीम ने जीत के साथ आगाज किया और अब दूसरा मैच हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ खेला जायेगा. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला दुबई के उसी मैदान पर खेला जायेगा जहां पर भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पटखनी दी थी. क्रिकेट के धुरंधरों के लिहाज से भले ही यह मैच एकतरफा नजर आ रहा है और हॉन्गकॉन्ग की टीम कमजोर लग रही है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इसे हल्के में लेती नजर आये.

हॉन्गकॉन्ग की टीम क्वॉलिफायर के अपने सभी मैचों में जीत हासिल करने के बाद यहां पर पहुंची है और उसकी टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो कभी भी मैच का पासा पलट कर भारतीय टीम के लिये मुसीबत खड़ी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- खबरदार! भारत दौरे पर आयेगा ऑस्ट्रेलिया का सबसे खतरनाक ऑलराउंडर, चोट की वजह से था बाहर

बाबर हयात के नाम है एशिया कप का महारिकॉर्ड

ऐसे ही एक खिलाड़ी का नाम बाबर हयात है, जिनका नाम न सिर्फ पाकिस्तान कप्तान से मेल खाता है बल्कि बल्लेबाजी तकनीक में भी वो किसी से कम नहीं हैं. बाबर हयात की बात करें तो उनके नाम एशिया कप के टी20 प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने का महारिकॉर्ड भी है. वहीं वो इस टूर्नामेंट में शतक लगाने वाले इकलौते बैटर भी हैं. बाबर हयात ने 2016 के टी20 एशिया कप में ओमान के खिलाफ शतक लगाया था और महज 60 गेंदों में 122 रन की पारी खेली थी.

बाबर हयात अब तक एशिया कप में खेले गये 3 मैचों में 64.66 की औसत  से 194 रन बना चुके हैं भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली (6 मैच 188 रन) से आगे खड़े हैं.

इसे भी पढ़ें- रोहित शर्मा की कप्तानी में क्यों भारत को लगातार मिल रही है जीत, जानें टीम में ऐसा क्या बदला

7 साल से कर रहे हैं हॉन्गकॉन्ग की टीम का प्रतिनिधित्व

बाबर हयात ने अपने करियर का आगाज मार्च 2014 में नेपाल के खिलाफ किया था और सिर्फ 2 महीने के अंदर ऐसा खेल दिखाया कि अफगानिस्तान के खिलाफ उन्हें वनडे टीम में भी डेब्यू का मौका मिल गया. बाबर हयात ने अपने करियर में हॉन्गकॉन्ग की टीम के लिए 32 टी20 और 22 वनडे मैचों में शिरकत की है और 29.15 की औसत से 758 टी20 रन और 39.20 की औसत से 784 वनडे रन बनाये हैं. इस दौरान बाबर ने टी20 में एक शतक, चार अर्धशतक और वनडे में 8 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं.

इसे भी पढ़ें- ICC मीडिया अधिकार को लेकर डिज्नी स्टार ने ZEE के साथ किया करार, अब यहां भी देख सकेंगे विश्वकप के मैच

पहली बार भारत के खिलाफ खेलेंगे मैच

हॉन्ग कॉन्ग की बात करें तो यह उसकी टीम के लिये पहला मौका होगा जब वो टी20 प्रारूप में भारत का सामना करेगी. इससे पहले वनडे प्रारूप में वो दो बार भारत से भिड़ चुकी है और दोनों बार उसे हार का सामना करना पड़ा है. हॉन्गकॉन्ग की टीम ने दोनों मुकाबले एशियाकप के दौरान ही खेले थे. साल 2018 में जब बाबर हयात भारत के खिलाफ खेले थे तो सिर्फ 18 रन बनाकर वापस लौटे थे.

इसे भी पढ़ें- संन्यास लेने वाली हैं भारत की सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाली बॉलर, जानें क्या बोली भावुक कप्तान

रन बनाकर लय में वापस लौटना चाहेंगे भारतीय खिलाड़ी

इस मैच में भारतीय टीम के कई सीनियर खिलाड़ी केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव रन बनाकर फॉर्म में लौटने की ओर देख रहे होंगे. पाकिस्तान के खिलाफ इन सभी का बल्ला शांत ही नजर आया था. रोहित शर्मा इस मैच में अपनी बेंच स्ट्रेंथ को भी आजमा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- जानें कौन हैं महिला क्रिकेट की युवा धोनी, डेब्यू से पहले बैटिंग की मुरीद हुई भारतीय कप्तान, बांधे तारीफ के पुल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़