IND vs SA: तीसरे टी20 में भारत करेगा कई बदलाव! जानें कैसी होगी प्लेइंग इलेवन

टी20 विश्व कप से पहले भारत को अब सिर्फ चार टी20 मैच खेलने हैं और चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने के लिये अब उनके पास ज्यादा मौके नहीं हैं .

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2023, 06:35 PM IST
  • जानें कैसी होगी प्लेइंग इलेवन
  • इस खिलाड़ी को मिल सकता है मौका
IND vs SA: तीसरे टी20 में भारत करेगा कई बदलाव! जानें कैसी होगी प्लेइंग इलेवन

नई दिल्लीः दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार को तीसरा टी20 मैच जीतकर श्रृंखला में बराबरी के लिये भारतीय गेंदबाजों को अपने प्रदर्शन में काफी सुधार करना होगा क्योंकि चयनकर्ताओं की नजरें अगले साल इस प्रारूप के विश्व कप के लिये सही संयोजन तलाशने पर भी लगी है . दूसरे टी20 मैच में भारतीय गेंदबाज लय के लिये जूझते नजर आए.निजी कारणों से श्रृंखला से बाहर दीपक चाहर की कमी भी टीम को खली . जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर की गैर मौजूदगी में टीम प्रबंधन का भरोसा अर्शदीप और मुकेश पर ही था .

भारत को जीतना होगा मैच
गक्बेरहा में दूसरे टी20 में भी दोनों ने निराश किया और श्रृंखला गंवाने से बचने के लिये उन्हें कल उम्दा प्रदर्शन करना होगा . टी20 विश्व कप से पहले भारत को अब सिर्फ चार टी20 मैच खेलने हैं और चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने के लिये अब उनके पास ज्यादा मौके नहीं हैं . एक साल और चार महीने बाद टी20 मैच खेलने वाले रविंद्र जडेजा भी प्रभावित नहीं कर सके . 

रिंकू सिंह ने किया कमाल
रिंकू सिंह ने इस प्रारूप में पहला अर्धशतक बनाया और वह आखिरी मैच में फिनिशर की भूमिका निभाना चाहेंगे . कप्तान सूर्यकुमार ने भी एक और शतक जमाया और उनकी नजरें बल्ले तथा कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन करते हुए श्रृंखला भारत की झोली में डालने पर लगी होंगी . भारत को सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी .

दोनों पिछले मैच में अतिरिक्त उछाल का सामना नहीं कर सके और खाता खोले बिना रवाना हो गए . जोहानिसबर्ग में हालांकि भारत ने तीनों प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन किया है और टी20 में आंकड़े 3 . 1 से उसके पक्ष में हैं . दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोत्जी , मार्को जानसेन और लुंगी एंगिडि कल का मैच नहीं खेल सकेंगे क्योंकि उन्हें टेस्ट श्रृंखला की तैयारी के लिये प्रथम श्रेणी मैच खेलने हैं . 

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रूतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (उप कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर. 

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्जस्के, नांद्रे बर्गर, डोनोवन फरेरा, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिच क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एंडिले फेलुकवायो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और लिजाड विलियम्स. मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े आठ बजे शुरू होगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़