IND vs SA: मुश्किल पिच पर फिर संकटमोचक बने सूर्यकुमार यादव, भारत के लिये नाम किया सबसे बड़ा रिकॉर्ड

Suryakumar Yadav, India vs South Africa 1st T20I: नमी और उछाल भरी इस पिच पर बल्लेबाजों के लिये रन बनाना बेहद मुश्किल था और गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही थी. यही वजह थी कि जब भारतीय टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला किया तो उसने पारी की पहली 15 गेंदों पर ही साउथ अफ्रीका के 5 बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भेज दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2022, 08:25 AM IST
  • बल्लेबाजी के लिये काफी मुश्किल थी पिच
  • अर्शदीप-चाहर ने तोड़ी साउथ अफ्रीका की कमर
IND vs SA: मुश्किल पिच पर फिर संकटमोचक बने सूर्यकुमार यादव, भारत के लिये नाम किया सबसे बड़ा रिकॉर्ड

Suryakumar Yadav, India vs South Africa 1st T20I: तिरुवनंतपुरम के मैदान पर बुधवार को भारत और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच खेला गया, जहां पर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. हालांकि तिरुवनंतपुरम की यह पिच काफी मुश्किल थी और मैच से पहले ही रवि शास्त्री ने इस पिच को टी20 क्रिकेट खेलने का लायक नहीं बताया था.

बल्लेबाजी के लिये काफी मुश्किल थी पिच

नमी और उछाल भरी इस पिच पर बल्लेबाजों के लिये रन बनाना बेहद मुश्किल था और गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही थी. यही वजह थी कि जब भारतीय टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला किया तो उसने पारी की पहली 15 गेंदों पर ही साउथ अफ्रीका के 5 बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भेज दिया. चाहर ने सबसे पहले आउटस्विंग के जाल में टेम्बा बावुमा (00) को फंसाया और फिर उन्हें स्विंग होकर अंदर आती गेंद पर बोल्ड कर दिया. अर्शदीप ने बाएं हाथ के बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (01) से गेंद को दूर ले जाते हुए शुरुआत की और वो तेज प्रहार करने की कोशिश में गेंद को विकेटों पर खेल गए.

अर्शदीप-चाहर ने तोड़ी साउथ अफ्रीका की कमर

बाएं हाथ के एक अन्य बल्लेबाज रिली रोसेसु (00) भी अपने से दूर जाती अर्शदीप की इनस्विंग पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे. हालांकि जिस गेंद को लंबे समय तक याद रखा जाएगा वह अर्शदीप ने डेविड मिलर (00) को डाली. मिलर आउटस्विंग की उम्मीद कर रहे थे और वह इसके लिए फ्रंट फुट पर आ गए लेकिन गेंदबाज ने इनस्विंग डाली और बल्लेबाज शॉट खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गया. टी20 क्रिकेट की नई सनसनी ट्रिस्टन स्टब्स (00) भी चाहर की उछाल लेती गेंद को हवा में खेल गए और अर्शदीप ने आगे की ओर कूदते हुए उनका अच्छा कैच लपका. 

पांच विकेट गंवाने के बाद दक्षिण अफ्रीका के लिए वापसी की राह काफी मुश्किल थी लेकिन इसके बावजूद उसने ऐडन मार्कराम (24 गेंद में 25 रन), वेन पार्नेल (37 गेंद में 24 रन) और केशव महाराज (35 गेंद में 41 रन) ने उम्दा पारियों के दम पर टीम के स्कोर को 106 रन पर पहुंचा दिया. इसके बाद जब साउथ अफ्रीकी टीम ने गेंदबाजी में पारी का आगाज किया तो भारत के खिलाफ अच्छी शुरुआत की और कगिसो रबाडा ने रोहित शर्मा (0) को और एनरिच नॉर्खिया ने कोहली (3) को वापस पवेलियन भेज दिया.

सूर्यकुमार यादव ने तोड़ा धवन का रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने पावरप्ले के दौरान सिर्फ 17 रन बनाये थे और अपने दोनों विकेट खो देने के बाद मुश्किल में नजर आ रही थी लेकिन तभी सूर्यकुमार यादव (50*) एक बार फिर से टीम के लिये संकटमोचक बने और केएल राहुल (51*) के साथ नाबाद 93 रनों की साझेदारी कर भारत को एक आसान जीत दिला दी. सूर्यकुमार यादव ने इस दौरान अपने टी20 करियर का 8वां अर्धशतक पूरा किया तो वहीं पर भारत के लिये एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने वाले बैटर भी बन गये हैं.

सूर्यकुमार यादव ने अपनी पारी में 5 चौके और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 50 रन बनाये और इस साल खेले गए 21 मैचों में 732 रन पूरे कर लिये हैं. सूर्यकुमार यादव ने इस मामले में शिखर धवन का रिकॉर्ड तोड़ने का कारनामा किया जिनके नाम पहले यह रिकॉर्ड दर्ज था. शिखर धवन ने साल 2018 में भारत के लिए 17 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 689 रन बनाए थे.

छक्कों के मामले में तोड़ा मोहम्मद रिजवान का रिकॉर्ड

सूर्यकुमार यादव ने इस दौरान एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया और पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पछाड़ दिया जिन्होंने साल 2021 में टी20 क्रिकेट के 42 छक्के जड़े थे. हालांकि अब सूर्यकुमार यादव ने 2022 में 45 छक्के जड़ कर पीछे छोड़ दिया है और इस लिस्ट में टॉप पर पहुंच गये हैं.

इसे भी पढ़ें- IND vs SA: एकतरफा जीत के साथ ही भारत ने तहस-नहस की रिकॉर्ड बुक्स, साउथ अफ्रीका से लिया पुराना बदला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़