IND vs ZIM: हरारे में भारत ने रचा इतिहास, तोड़ा पाकिस्तान-वेस्टइंडीज का बड़ा रिकॉर्ड

India vs Zimbabwe, 2nd ODI: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच शनिवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब के मैदान पर खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने शार्दुल ठाकुर (38 रन पर तीन विकेट) की अगुआई वाली शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी में शिखर धवन (33), शुभमन गिल (33) तथा संजू सैमसन (नाबाद 43) के अच्छे प्रदर्शन की बदौलत 5 विकेट से जीत हासिल की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 21, 2022, 06:50 AM IST
  • भारत ने वनडे सीरीज में बनाई 2-0 की बढ़त
  • ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीम बना भारत
IND vs ZIM: हरारे में भारत ने रचा इतिहास, तोड़ा पाकिस्तान-वेस्टइंडीज का बड़ा रिकॉर्ड

India vs Zimbabwe, 2nd ODI: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच शनिवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब के मैदान पर खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने शार्दुल ठाकुर (38 रन पर तीन विकेट) की अगुआई वाली शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी में शिखर धवन (33), शुभमन गिल (33) तथा संजू सैमसन (नाबाद 43) के अच्छे प्रदर्शन की बदौलत 5 विकेट से जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

भारत ने वनडे सीरीज में बनाई 2-0 की बढ़त

पहला मैच 10 विकेट से जीतने वाली भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को दूसरे मैच में 38.1 ओवर में 161 रन पर निपटाने के बाद 25.4 ओवर में पांच विकेट पर 167 रन बनाकर मैच और सीरीज अपने नाम की. संजू सैमसन ने 39 गेंदों पर नाबाद 43 रन बनाते हुए अपनी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए. संजू ने दीपक हुड्डा के साथ पांचवें विकेट के लिए 56 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की.

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया और वनडे क्रिकेट के महारिकॉर्ड के मामले में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम को पछाड़ दिया. इस जीत के साथ ही भारत दुनिया की पहली टीम बन गई है जिसने वनडे प्रारूप में विपक्षी टीम को उसके घर पर लगातार 11 मैचों में मात दी है. विदेशी सरजमीं पर वनडे प्रारूप के लगातार 11 मैचों में जीत हासिल करने का यह सिलसिला 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ही शुरू हुआ था.

ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीम बना भारत

इस फेहरिस्त में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका (2013-2017*, ईस्ट लंदन, 10 मैच), पाकिस्तान (1989-1990, शारजाह, 10 मैच) और वेस्टइंडीज (1992-2001, ब्रिस्बेन, 10 मैच) का नाम भी शामिल था. हालांकि अब भारत (2013-2022*, हरारे, 11 मैच) इस लिस्ट में सबसे ऊपर काबिज हो गया है.

भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 21 गेंदों पर 33 रन में चार चौके लगाए जबकि आज तीसरे नंबर पर खेलने उतरे गिल ने 34 गेंदों पर 33 रन में छह चौके लगाए. पिछले मैच में मौका न मिलने के बाद कप्तान केएल राहुल शिखर के साथ ओपनिंग में उतरे और एक रन बनाकर आउट हो गए. ईशान किशन छह रन बनाकर आउट हुए. दीपक हुड्डा ने तीन चौकों की मदद से 25 रन बनाये. सैमसन ने छक्का मारकर मैच समाप्त किया.

शार्दुल ठाकुर ने झटके 3 विकेट

जिम्बाब्वे की तरफ से शॉन विलियम्स में 42 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाये जबकि रायन बर्ल ने 47 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के के सहारे 39 रन बनाये. मेजबान टीम अपने चार विकेट 31 रन पर गिर जाने के बाद फिर वापसी नहीं कर सकी. 

भारत के लिये लौटे शार्दुल ठाकुर (38 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने जिम्बाब्वे को 38.1 ओवर में 161 रन पर निपटा दिया. पिछले मैच के हीरो दीपक चाहर की जगह टीम में शामिल किये गए ठाकुर ने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए सात ओवर में 38 रन देकर तीन विकेट झटके. मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और दीपक हुड्डा को एक-एक विकेट मिला. दो खिलाड़ी रन आउट हुए.

इसे भी पढ़ें- Asia Cup 2022: अभी से हार के बहाने बनाने लगा है पाकिस्तान, पूर्व कप्तान ने भारतीय टीम पर कसा तंज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़