Eldhose Paul: वो गुमनाम नौसैनिक जिस पर नहीं था किसी को भरोसा, फिर भी जीत लिया गोल्ड

Who is Eldhose Paul: भारत के एल्डोस पॉल ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में इतिहास रचते हुए पहली बार ट्रिपल जंप में देश को गोल्ड मेडल दिला दिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2022, 05:10 PM IST
  • एल्डोस पॉल ने ट्रिपल जंप में जीता गोल्ड
  • इवेंट का सिल्वर मेडल भी भारत के नाम
Eldhose Paul: वो गुमनाम नौसैनिक जिस पर नहीं था किसी को भरोसा, फिर भी जीत लिया गोल्ड

नई दिल्ली: Who is Eldhose Paul: बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में एथलेटिक्स के खिलाड़ियों ने देश की आजादी के 75वें जश्न को धूमधाम से मनाया. एक के बाद एक भारतीय एथलीट अंग्रेजों की धरती पर तिरंगा लहरा रहे हैं. अब पुरुषों की ट्रिपल जंप में भारत के एल्डोस पॉल ने इतिहास रचते हुए पहली बार गोल्ड मेडल जीत लिया. 

भारत के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी ट्रिपल जंप से ही आई क्योंकि इसका सिल्वर मेडल भी भारत के खाते में ही आया. भारत के अब्दुल्ला अबूबकर ने मेंस ट्रिपल जंप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया. एल्डोस ने 17.03 मीटर लंबी छलांग लगाई और गोल्ड मेडल सुनिश्चित कर लिया. हालांकि उनसे पीछे भारत के ही अब्दुल्ला अबूबकर रहे. उन्होंने 17.02 मीटर की छलांग लगाई और कुछ अंतर से ही पीछे रह गए. उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा. 

 

इंडियन नेवी से जुड़े हैं एल्डोस पॉल

ट्रिपल जंप में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले एल्डोस पॉल भारतीय नौसेना में काम कर चुके हैं. केरल के एर्नाकुलम के रहने वाले एल्डोस पॉल इससे पहले वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में खेल चुके हैं. वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुष ट्रिपल जंप में क्वालीफाई करने वाले एल्डोस पॉल पहले भारतीय हैं. उन्होंने ट्रिपल जंप में गोल्ड मेडल जीतकर पूरे देश को जश्न मनाने का मौका दे दिया. 

ये भी पढ़ें- CWG 2022: गोल्डन पंच जड़ने वाले अमित पंघाल की पीठ पर बने टैटू का सेना से है खास कनेक्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़