IPL Auction 2023: मिनी नीलामी में 405 खिलाड़ियों पर लगेगा दांव, इन खिलाड़ियों पर बरसेगा पैसा

IPL Auction 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन की तैयारियां जोरों-शोरों पर शुरू हो गई है, जिसको लेकर नीलामी की तारीख के साथ ही समय भी तय हो गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 14, 2022, 11:31 AM IST
  • नीलामी में इन खिलाड़ियों पर रहेगी खास नजर
  • इन टीमों के पास बचा है काफी पैसा
IPL Auction 2023: मिनी नीलामी में 405 खिलाड़ियों पर लगेगा दांव, इन खिलाड़ियों पर बरसेगा पैसा

IPL Auction 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन की तैयारियां जोरों-शोरों पर शुरू हो गई है, जिसको लेकर नीलामी की तारीख के साथ ही समय भी तय हो गया है. आईपीएल 2022 के लिये होने वाले खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन कोच्चि में 23 दिसंबर को दोपहर 2:30 बजे से होगा.

नीलामी में इन खिलाड़ियों पर रहेगी खास नजर

इस दौरान दुनिया के टॉप आलराउंडरों में से एक इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और ऑस्ट्रेलिया के कैमरन ग्रीन 23 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मिनी नीलामी में आकर्षण का केंद्र होंगे जिसमें 87 खाली स्थानों के लिए कुल 405 खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान स्टोक्स और ऑस्ट्रेलिया के उभरते हुए खिलाड़ी ग्रीन की मूल कीमत दो करोड़ रुपए जबकि इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट की मूल कीमत एक करोड़ रुपए है. 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने मीडिया को जारी प्रेस रिलीज में कहा,‘कुल 405 खिलाड़ियों में से 273 खिलाड़ी भारत के और 132 खिलाड़ी विदेशों के हैं. इनमें एसोसिएट देशों के चार खिलाड़ी भी शामिल हैं. जिन खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेली है उनकी संख्या 119 है जबकि 282 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली है. अधिकतम 87 स्थान खाली हैं जिनमें 30 स्थान विदेशी खिलाड़ियों के लिए हैं.’ 

इन टीमों के पास बचा है काफी पैसा

कोलकाता नाइट राइडर्स के पास जहां सबसे कम 7.2 करोड़ रुपए ही बचे हुए हैं वहीं सनराइजर्स हैदराबाद के पास सर्वाधिक 43.25 करोड़ रुपए तथा 13 स्थान खाली हैं. पिछले सत्र में सनराइजर्स का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था और इस बार और मजबूत टीम बनाने की कोशिश करेगा. पिछले सत्र में लचर प्रदर्शन करने वाली एक अन्य टीम पंजाब किंग्स भी मनचाहे खिलाड़ियों को खरीदने की कोशिश करेगा क्योंकि उसके पास 32.20 करोड़ रुपए की धनराशि बची है. 

चेन्नई सुपर किंग्स (20.45 करोड़ रुपये), लखनऊ सुपर जाइंट्स (23.35 करोड़ रुपये), मुंबई इंडियंस (20.55 करोड़ रुपये), दिल्ली कैपिटल्स (19.45 करोड़ रुपये) और गत चैंपियन गुजरात टाइटन्स (19.25 करोड़ रुपये) के पास भी कुछ अच्छे खिलाड़ियों को खरीदने लायक धनराशि है.

इन खिलाड़ियों पर जमकर बरसेगा पैसा

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में गेंदबाजी ऑलराउंडर की सख्त दरकार रहती है और ऐसे में स्टोक्स और ग्रीन पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी. दो या तीन फ्रेंचाइजी टीमें पर 15 से 17 करोड़ तक का दांव लगा सकती हैं. भारत के अधिकतर खिलाड़ी किसी न किसी टीम से जुड़े हुए हैं और ऐसे में भारतीय टीम से बाहर चल रहे मयंक अग्रवाल और मनीष पांडे पर अच्छी बोली लग सकती है. इन दोनों का आधार मूल्य एक करोड़ रुपए है. 

इन प्लेयर्स को नहीं मिलेगा खरीदार

लेकिन यही बात इशांत शर्मा और अजिंक्य रहाणे के लिए नहीं कही जा सकती है. उन्होंने अपना आधार मूल्य 50 लाख रुपए रखा है. जिन अन्य खिलाड़ियों पर मोटी बोली लग सकती है उनमें दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज राइली रूसो भी शामिल हैं जिन्होंने भारतीय मैदानों पर अच्छा प्रदर्शन किया है. इंग्लैंड के उदीयमान बल्लेबाज हैरी ब्रूक का आधार मूल्य 1.5 करोड़ रुपए है.

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN, 1st Test: लंबे समय बाद भारतीय टीम में हुई वापसी, लेकिन फिर भी नहीं मिला मौका, जानें क्यों नहीं खेले जयदेव उनादकट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़