FIFA: मुल्क की हार पर आवाम ने मनाया जश्न, अपने खिलाड़ियों को किया बेइज्जत और 1 की हुई मौत, जानिए पूरा मामला

FIFA World cup 2022: ईरान और अमेरिका के बीच यह मुकाबला उस समय खेला गया जब ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शन चल रहे हैं. खिलाड़ी बुधवार देर रात ईरान लौटे. इससे एक दिन पहले उन्हें अमेरिका के खिलाफ 0-1 की हार का सामना करना पड़ा था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2022, 04:31 PM IST
  • दुश्मन देश अमेरिका ने दी शिकस्त तो खुशी से झूम उठे ईरानी
  • मुल्क लौटने पर खिलाड़ियों संग हुआ कुछ ऐसा
FIFA: मुल्क की हार पर आवाम ने मनाया जश्न, अपने खिलाड़ियों को किया बेइज्जत और 1 की हुई मौत, जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली FIFA World cup 2022: ईरान की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम को अमेरिका के खिलाफ विश्व कप मुकाबले में हार के बाद स्वदेश लौटने पर बेहद निराशा हुई क्योंकि उन्हें लोगों की नाराजगी झेलनी पड़ी. 

सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने किया अपनी ही टीम का बहिष्कार

ईरान और अमेरिका के बीच यह मुकाबला उस समय खेला गया जब ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शन चल रहे हैं. खिलाड़ी बुधवार देर रात ईरान लौटे. इससे एक दिन पहले उन्हें अमेरिका के खिलाफ 0-1 की हार का सामना करना पड़ा था. सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने टीम को सत्ताधारियों का प्रतीक मानते हुए ईरान के कुछ शहरों में आतिशबाजी और खुशी के साथ हार का जश्न मनाया था. ईरान के खिलाड़ियों ने भी विश्व कप के पहले मैच में देश का राष्ट्रगान नहीं गाया था. 

जश्न मना रहे एक शख्स को लगी गोली

ईरान के हारने का ईरानी लोगों ने ही जमकर जश्न मनाया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान के कई शहरों में लोग सड़कों पर निकले और मैच की हार को सेलिब्रेट किया. यह सभी वह लोग थे, जो महसा अमीनी की मौत को लेकर लगातार अपना विरोध जता रहे हैं. इस जश्न के दौरान ही एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई. प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि यह गोली सुरक्षाबलों ने चलाई है, जो सीधा उसके सिर में लगी, जिसके बाद उसकी मौत हो गई. 

खिलाड़ियों को सरकार समर्थक मानते हैं प्रदर्शनकारी

कई लोगों ने इस कदम को प्रदर्शनकारियों से एकजुटता के रूप में देखा था. टीम ने हालांकि बाकी दो मैच में राष्ट्रगान गाया. राष्ट्रीय टीम की अगवानी के लिए तेहरान के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बुधवार देर रात कुछ दर्जन प्रशंसक पहुंचे थे. वे टीम की हौसलाअफजाई कर रहे थे और ईरान का ध्वज लहरा रहे थे. 

ईरान के स्ट्राइकर सरदार अजमोन ने संवाददाताओं से कहा कि वह अंतिम मैच में टीम अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं थे. ईरान की टीम छठी बार विश्व कप में खेल रही थी. मंगलवार को अमेरिका के खिलाफ हार के साथ ईरान की टीम कतर में चल रहे विश्व कप से बाहर हो गई.

 

ये भी पढ़ें- सऊदी अरब से जीता मैक्सिको फिर भी वर्ल्डकप से बाहर, अर्जेंटीना सुपर 16 में क्वालीफाई

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़