एक क्लिक में जानिये लसिथ मलिंगा के सभी रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना हर गेंदबाज के लिये मुश्किल

मलिंगा दुनिया के इकलौते ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिसने 2 बार लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट झटके हैं. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Sep 14, 2021, 09:04 PM IST
  • टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट
  • 2014 में जिताया था श्रीलंका को टी20 विश्वकप
एक क्लिक में जानिये लसिथ मलिंगा के सभी रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना हर गेंदबाज के लिये मुश्किल

नई दिल्ली: श्रीलंका ही नहीं पूरी दुनिया के महानतम गेंदबाजों में से एक लसिथ मलिंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उनके नाम कई ऐसे कीर्तिमान जिन्हें तोड़ पाना किसी भी गेंदबाज के लिये बहुत मुश्किल होगा. 

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

लसिथ मलिंगा ने 226 वनडे मैच खेलकर 338 विकेट हासिल किए जबकि 84 टी20 मुकाबलों में उनके नाम 107 विकेट हैं. 30 टेस्ट मैच खेलने वाले मलिंगा ने इस फार्मेट में 101 विकेट चटकाए.

टी20 क्रिकेट में मलिंगा के नाम सबसे ज्यादा विकेट दर्ज हैं. फिलहाल उनके अद्वितीय रिकॉर्ड तोड़ पाना किसी भी गेंदबाज के लिये मुश्किल है. 

टी20 के बादशाह माने जाने वाले मलिंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 107 विकेट चटकाए हैं. 84 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलकर उन्होंने 2 बार पांच विकेट भी हासिल किए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ टी20 प्रदर्शन 6 रन देकर 5 विकेट का है जो न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 2019 में पल्लेकेले में किया था. 

टी20 क्रिकेट में मलिंगा के बाद दूसरे नंबर पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हैं. उन्होंने 106 विकेट लिये हैं.  फिर टिम साउदी (99), शाहिद अफरीदी (98) और राशिद खान (95) का नंबर आता है.  

आइपीएल में भी सबसे ज्यादा विकेट चटकाने में मलिंगा टॉप पर हैं. उन्होंने 122 मुकाबले खेलकर कुल 179 विकेट हासिल किए हैं. उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 13 रन देकर 5 विकेट हासिल करने का रहा है. आइपीएल में कुल 6 बार उन्होंने एक मैच में 4 या उससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं.

एकदिवसीय क्रिकेट के विश्वकप में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज भी मलिंगा ही हैं. साथ ही उन्होंने टी20 विश्वकप में भी 2 बार हैट्रिक मारी है. 

टी20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज 

लसिथ मलिंगा- 2 हैट्रिक
चेतन शर्मा- 1
शकलैन मुश्ताक-1
चमिंडा वास-1
ब्रेट ली- 1
केमार रोच- 1
स्टीवन फिन- 1
जेपी डुमिनी- 1
मोहम्मद शमी- 1
ट्रेंट बोल्ट -1
 

मलिंगा दुनिया के इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिसने 2 बार लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट झटके हैं. 

2014 में जिताया था टी20 विश्वकप 

श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. साल 2014 में टी20 विश्व कप में लंकाई टीम की कप्तानी करने वाले मलिंगा ने क्रिकेट के सभी फार्मेट को अलविदा करने का फैसला लिया. भारतीय टीम को फाइनल में 6 विकेट से हराकर श्रीलंका की टीम ने वर्ल्डकप जीता था. 

ये भी पढ़ें- अगले महीने IPL में शामिल होंगी दो नई टीमें, जानिये कब होगा खिलाड़ियों का ऑक्शन

2004 में खेला पहला इंटरनेशनल मैच

दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में शामिल लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट के तीनों ही फार्मेट में शानदार खेल दिखाया. उन्होंने 2011 विश्वकप फाइनल में सचिन और सहवाग को आउट करके भारत को मुश्किलों में डाल दिया था. 

सटीक यॉर्कर से दुनिया के बड़े बड़े बल्लेबाजों के विकेट उखाड़ने वाले मलिंगा ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले लिया था. मलिंगा ने जुलाई 2004 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट से इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था और आखिरी मैच 6 मार्च 2020 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़