अब साउथ अफ्रीका में खेला जायेगा 'मिनी आईपीएल', इन 6 भारतीय फ्रैंचाइजियों ने खरीदी टीमें

Mini IPL to be played in South Africa: दुनिया भर में बढ़े रहे टी20 लीग कल्चर में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिये क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने हाल ही में एक नई टी20 लीग आयोजित कराने का ऐलान किया है जो कि इंडियन प्रीमियर लीग, बिग बैश लीग और द हंड्रेड जैसे टूर्नामेंट के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 19, 2022, 01:31 PM IST
  • आईपीएल की 6 टीमों ने खरीदे मालिकाना अधिकार
  • इन 6 शहरों का प्रतिनिधित्व करेगी टीमें
अब साउथ अफ्रीका में खेला जायेगा 'मिनी आईपीएल', इन 6 भारतीय फ्रैंचाइजियों ने खरीदी टीमें

Mini IPL to be played in South Africa: दुनिया भर में बढ़े रहे टी20 लीग कल्चर में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिये क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने हाल ही में एक नई टी20 लीग आयोजित कराने का ऐलान किया है जो कि इंडियन प्रीमियर लीग, बिग बैश लीग और द हंड्रेड जैसे टूर्नामेंट के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी. इस लीग को मिल रही ताजा जानकारी के अनुसार साउथ अफ्रीका की इस नई टी20 लीग में 6 टीमों को आईपीएल फ्रैंचाइजियों के मालिक ने खरीद लिया है.

आईपीएल की 6 टीमों ने खरीदे मालिकाना अधिकार

टीमों के लिये आयोजित की गई नीलामी 13 जुलाई को समाप्त हुई है. भले ही अभी नतीजों का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन इस लीग को लेकर 29 पार्टियों ने अपनी रूचि दिखाई है. ताजा रिपोर्ट के अनुसार 6 टीमों का मालिकाना हक आईपीएल के मौजूदा टीम मालिकों के पास गया है.

उल्लेखनीय है कि इस टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल किया जाना है, जिसमें खरीदारी के लिये मुंबई इंडियंस के मालिक मुकेश अंबानी, सीएसके के मालिक एन श्रीनिवासन, दिल्ली कैपिटल्स के पर्थ जिंदल, सनराइजर्स हैदराबाद के मारन, लखनऊ सुपर जाएंटस के संजीव गोयंका और राजस्थान रॉयल्स के मनोज बडाले ने बोली लगाई थी और यह सभी टीम खऱीदने में कामयाब हो गये हैं.

इन 6 शहरों का प्रतिनिधित्व करेगी टीमें

आईपीएल की दो सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स इस लीग में केपटाउन और जोहान्सबर्ग की टीमों का प्रतिनिधित्व करेंगी तो वहीं पर दिल्ली कैपिटल्स की टीम सेंचुरियन को रिप्रजेंट करेगी जिसका नाम प्रिटोरिया कैपिटल्स हो सकता है. वही संजीव गोयंका की टीम डर्बन की फ्रैंचाइजी बनेगी तो वहीं पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के हिस्से में पोर्ट एलिजाबेथ आया है. राजस्थान रॉयल्स की टीम को पार्ल का मालिकाना हक मिला है.

गौरतलब है कि अगले साल इस लीग के साथ ही यूएई की नई टी20 लीग का भी आयोजन किया जायेगा, जिसके चलते दोनों के शेड्यूल में टकराव देखने को मिल सकता है. माना जा रहा है कि जोस बटलर और लियाम लिविंगस्टोन समेत कई इंग्लिश खिलाड़ी साउथ अफ्रीकी लीग में खेलना चाह रहे हैं तो वहीं पर मोइन अली यूएई में खेलते नजर आ सकते हैं. कैरिबियाई खिलाड़ी भी यूएई लीग में खेलने के इच्छुक हैं तो वहीं पर साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसिस दोनों ही लीग में खेलने पर विचार कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- क्रिकेटर के पिता ने ही किया था भाई-बहन का खून, कड़वाहट से भरा रहा है बेन स्टोक्स का बचपन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़