PAK vs ENG: हार के बाद बाबर-सकलेन पर गिर सकती है गाज, छिनेगी कप्तानी तो कोच पद से होगा इस्तीफा

PAK vs ENG: पाकिस्तान के मुख्य कोच सकलेन मुश्ताक स्वदेश में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में टीम के लचर प्रदर्शन के बाद मुख्य कोच का पद छोड़ सकते हैं जबकि सूत्रों ने कहा है कि बाबर आजम अगले साल जुलाई में खेल के सबसे लंबे प्रारूप में कप्तानी गंवा सकते हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 07:53 AM IST
  • हार के बाद रमीज राजा के साथ हुई थी बैठक
  • टेस्ट प्रारूप से छीन लेनी चाहिये बाबर की कप्तानी
PAK vs ENG: हार के बाद बाबर-सकलेन पर गिर सकती है गाज, छिनेगी कप्तानी तो कोच पद से होगा इस्तीफा

PAK vs ENG: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के अपने घर पर इस साल लगातार चल रहे लचर प्रदर्शन का असर जल्द ही बड़े बदलावों के रूप में सामने आ सकता है, इसके तहत पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम को टेस्ट प्रारूप से अपनी कप्तानी गंवानी पड़ सकती है तो वहीं पर टीम के हेड कोच सकलेन मुश्ताक को अपना हेड कोच का पद छोड़ना पड़ सकता है. पीसीबी से जुड़े सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान के मुख्य कोच सकलेन मुश्ताक न्यूजीलैंड सीरीज के बाद अपना हेड कोच का पद छोड़ सकते हैं जबकि बाबर आजम अगले साल जुलाई में खेल के सबसे लंबे प्रारूप में कप्तानी गंवा सकते हैं. 

हार के बाद रमीज राजा के साथ हुई थी बैठक

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के एक करीबी सूत्र ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए यह जानकारी दी और बताया कि पूर्व ऑफ स्पिनर सकलेन न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची में 26 दिसंबर से शुरू हो रही घरेलू टेस्ट श्रृंखला के बाद पद छोड़ सकते हैं. सूत्र ने बताया कि मंगलवार को कराची में तीसरे टेस्ट में हार के तुरंत बाद बाबर और सकलेन लाहौर रवाना हो गए, जहां पर हुई बैठक में बाबर आजम, सकलेन मुश्ताक और वसीम ने रमीज राजा को बताया कि आखिर क्यों पाकिस्तान ने टेस्ट श्रृंखला 0-3 से गंवाई.

सूत्र ने कहा, ‘गद्दाफी स्टेडियम में पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा के कार्यालय में उच्च स्तरीय बैठक हुई जिसमें मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम ने भी हिस्सा लिया. लगभग तीन घंटे चली बैठक में टीम, चयन मामलों, कप्तानी और सकलेन की भूमिका के प्रत्येक पहलू पर चर्चा की गई.’

बैठक के चलते ही टाल दिया गया था सेलेक्शन

उन्होंने कहा कि चयनकर्ताओं को मंगलवार को कराची टेस्ट खत्म होने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट की श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा करनी थी लेकिन राजा के निर्देश पर घोषणा को बुधवार तक टाल दिया गया. सूत्र ने कहा कि राजा ने बाबर, सकलेन और वसीम को अपना नजरिया बताया और स्पष्ट किया कि वे श्रृंखला के लिए चयन से खुश नहीं थे. 

उन्होंने कहा, ‘बाबर ने अध्यक्ष से कहा कि तीन मुख्य तेज गेंदबाजों शाहीन अफरीदी, हारिस राउफ और नसीम शाह की चोट के कारण उनकी योजनाओं को नुकसान पहुंचा और गेंदबाजी काफी कमजोर हुई जिससे इंग्लैंड के बल्लेबाज आसानी से रन बना पाए.’ 

टेस्ट प्रारूप से छीन लेनी चाहिये बाबर की कप्तानी

सूत्र ने बताया कि बाबर ने राजा से कहा कि अभी पाकिस्तान के पास ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी टीमों के खिलाफ खेलने के लिए अनुभवी और स्तरीय खिलाड़ी नहीं हैं. सकलेन ने राजा को पुष्टि की कि पूर्व के फैसले के अनुसार वह जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला खत्म होने के बाद मुख्य कोच का पद छोड़ देंगे और पीसीबी को नए कोच की तलाश शुरू कर देनी चाहिए. 

सूत्र ने कहा कि बोर्ड को साथ ही लगता है कि बाबर को सिर्फ सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी करनी चाहिए और टेस्ट प्रारूप की कप्तानी संभवत: शान मसूद या मोहम्मद रिजवान को सौंपी जानी चाहिए. सूत्र ने कहा कि सर्वसम्मति से फैसला किया गया कि अब और जुलाई के बीच में बाबर को टेस्ट कप्तानी से हटाना सही नहीं होगा क्योंकि इससे टीम का मनोबल टूटेगा और कप्तान की फॉर्म भी प्रभावित होगी.

उन्होंने कहा, ‘टेस्ट कप्तान के रूप में बाबर के भविष्य को लेकर काफी चर्चा की गई और फिलहाल यथास्थिति बनाए रखने का फैसला किया गया. लेकिन फैसला किया गया कि जुलाई में बाबर को टेस्ट कप्तान के रूप में बदल दिया जाएगा.’

इसे भी पढ़ें- ICC Test Rankings: करियर की बेस्ट रैंकिंग पर पहुंचे अक्षर पटेल, वापसी के साथ ही कुलदीप ने भी लगाई छलांग, देखें ताजा लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़