Tokyo Olympics: अपने सबसे बड़े दल के साथ उतरेगा भारत, जानिए क्या है पाकिस्तान का हाल

पाकिस्तान टोक्यो ओलंपिक में मुट्ठी भर खिलाड़ियों के साथ भाग लेने जा रहा है जबकि भारत ओलंपिक इतिहास के अपने सबसे बड़े दल के साथ.

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Jul 23, 2021, 07:40 AM IST
  • अरशद नदीम से है सबसे ज्यादा पदक की आस
  • 3 पाकिस्तानी महिलाएं उतरेंगी मैदान में
Tokyo Olympics: अपने सबसे बड़े दल के साथ उतरेगा भारत, जानिए क्या है पाकिस्तान का हाल

नई दिल्ली: जापान की राजधानी टोक्यो में शुक्रवार से शुरू हो रहे खेलों के महाकुंभ में भारत अपने सबसे बड़े दल-बल के साथ उतरने जा रहा है. भारतीय दल में इस बार कुल 119 खिलाड़ी हैं जिसमें 67 पुरुष और 52 महिला खिलाड़ी शामिल हैं. खिलाड़ियों और अधिकारियों सहित कुल 228 लोग टोक्यो में शिरकत करेंगे. भारतीय खिलाड़ी 18 खेलों में अपनी दावेदारी पेश करेंगे.

10 खिलाड़ियों के साथ शिरकत करेगा पाकिस्तान

भारतीय प्रशंसकों को अपने दल के अलावा यह जानने में भी रुचि है कि पड़ोसी देश पाकिस्तान इस बार कितने खिलाड़ियों के साथ टोक्यो ओलंपिक खेलों में उतरेगा. ओलंपिक खेलों में एक समय पाकिस्तान का सिरमौर रही हॉकी टीम लगातार दूसरी बार ओलंपिक खेलों का टिकट हासिल नहीं कर सकी है. ऐसे में पाकिस्तान महज 10 खिलाड़ियों और 10 अधिकारियों के साथ ओलंपिक खेलों में शामिल होगा. जिसमें साल 2016 में रियो में आयोजित ओलंपिक खेलों में पाकिस्तान ने 24 सदस्यीय दल के साथ शिरकत की थी जिसमें 7 खिलाड़ी और 17 अधिकारी थे.

अरशद नदीम से है सबसे ज्यादा पदक की आस

इस बार पाकिस्तान की ओर से ओलंपिक खेलों में शिरकत कर रहे खिलाड़ियों में अरशद नदीम(भालाफेंक), महिला बैडमिंटन खिलाड़ी महरूर शहजाद, शाह हुसैन शाह(जूडो), गुल्फाम जोसेफ(शूटिंग 10 मीटर एयर पिस्टल), मोहम्मद खलील अख्तर( 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल), गुलाम मुस्तफा बशीर( 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल), बिस्मा खान( महिलाओं की 50 मीटर फ्री स्टाइल तैराकी), मोहम्मद हसीब तारिक( पुरुषों की 100 मीटर फ्री स्टाइल तैराकी), तल्हा तारिब(पुरुषों की 67 किग्रा भारोत्तोलन), नजमा परवीन(महिलाओं की 200 मीटर फर्राटा दौड़) स्पर्धा में भाग लेंगे.  

3 पाकिस्तानी महिलाएं उतरेंगी मैदान में

10 पाकिस्तानी खिलाड़ियों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं. रियो ओलंपिक में तीन पाकिस्तानी महिलाओं ने भाग लिया था. टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे दल में पाकिस्तान की नंबर एक महिला बैडमिंटन खिलाड़ी महरूर शहजाद, धावक नजमा परवीन, तैराक बिस्मा खान के नाम हैं. महरूर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पाकिस्तान की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी हैं.  

टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में पाकिस्तानी झंडा महिला बैडमिंटन खिलाड़ी महरूर शहजाद और निशानेबाज  मोहम्मद खलील अख्तर थामेंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़