पेरिस ओलंपिक में भारत के मुकाबले फ्री में कब और कहां देख सकते हैं, जानें कौन हैं पदक के प्रमुख दावेदार

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से होगी जो 11 अगस्त तक चलेगा. भारतीय दल 32 खेलों में 329 स्पर्धाएं में हिस्सा लेंगे. पेरिस ओलंपिक भारत में कब और कहां फ्री में देख सकते हैं. पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए पदक के दावेदार कौन-कौन हैं, जानिए यहांः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2024, 03:10 PM IST
  • पिछले ओलंपिक में भारत ने जीते थे 7 मेडल
  • कब और कहां देख सकते हैं पेरिस ओलंपिक
पेरिस ओलंपिक में भारत के मुकाबले फ्री में कब और कहां देख सकते हैं, जानें कौन हैं पदक के प्रमुख दावेदार

नई दिल्लीः Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 जल्द ही शुरू होने वाला है. ओलंपिक का यह 33वां संस्करण होगा, जो 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होगा. खेलों का महाकुंभ पेरिस के साथ-साथ 16 अन्य शहरों में भी होगा. इसमें 32 खेलों की 329 स्पर्धाएं होंगी. पेरिस ओलंपिक में भारत के 120 एथलीट हिस्सा लेंगे. जानें भारत में ओलंपिक कब और कहां देख सकते हैं. भारत का ओलंपिक में पिछला प्रदर्शन कैसा रहा है. 

पिछले ओलंपिक में भारत ने जीते थे 7 मेडल

पेरिस ओलंपिक में भारतीय दल से बॉक्सिंग, शूटिंग, हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती, भाला फेंक में पदक जीतने की उम्मीद है. पिछले ओलंपिक में भारत ने एक गोल्ड समेत 7 मेडल जीते थे. इनमें दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज भी शामिल थे. 

भारत में कब और कहां देख सकते हैं पेरिस ओलंपिक

टीवी पर पेरिस ओलंपिक स्पोर्ट्स 18 चैनल पर प्रसारित होगा जबकि जियो सिनेमा ऐप पर मुफ्त में ओलंपिक के मुकाबले देखे जा सकेंगे. कुछ समय पहले जियो सिनेमा ने इस बारे में घोषणा की थी. वहीं दूरदर्शन के स्पोर्ट्स चैनल पर भी ओलंपिक के मैच देखे जा सकेंगे.

बता दें कि भारत के समय से पेरिस का समय 3 घंटा 30 मिनट पीछे हैं. भारत का ओलंपिक में अभियान 25 जुलाई से शुरू होगा. भारत का पहला मैच तीरंदाजी में होगा. वहीं पद का पहला मैच 27 जुलाई को 10 मीटर एयर फाइनल स्पर्धा के साथ होगा. 

भारत को ओलंपिक में कौन दिला सकता है पदक

टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए भाला फेंक में गोल्ड मेडल जीता था. भारत का ये एथलेटिक्स में पहला मेडल था. पेरिस ओलंपिक में भी नीरज चोपड़ा से पदक की उम्मीद है. वहीं भाला फेंक में किशोर जेना, अन्नू रानी भी पदक के दावेदार हैं.  

वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था. इस बार भी देश को उनसे पदक की उम्मीद है. बैडमिंटन में स्टार प्लेयर पीवी सिंधु ने रियो ओलंपिक में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता था जबकि टोक्यो ओलंपिक में उन्होंने भारत को ब्रॉन्ड मेडल जिताया था. इस बार भी वह भारत को पदक दिला सकती हैं. बैडमिंडन में लक्ष्य सेन और एस प्रनॉय से भी उम्मीदें हैं.

कुश्ती में भारत को अंतिम पंघाल, अंशु मलिक, विनेश फोगाट, निशा दहिया, रितिका हुड्डा और अमन सहरवत से पदक की आस है. भारतीय हॉकी टीम भी भारत को पदक दिलाने की दावेदार है. बॉक्सिंग में पदक दिलाने का जिम्मा निखत जरीन, लोवलिना बोरगहेन, प्रीति पवार, जैसमीन लंबोरिया, निशांत देव और अमित पंघाल से है.

यह भी पढ़िएः श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया के ऐलान से पहले शिवम दुबे ने बताया, किसकी वजह से उनका खेल सुधरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़