T20 WC से पहले कोच द्रविड़ ने खिलाड़ियों को दी ये 'चेतावनी', कहा- टीम चयन में ज्यादा...

द्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘पिछले टी20 अंतरराष्ट्रीय विश्व कप (2022) के बाद हमने एकदिवसीय विश्व कप को प्राथमिकता दी लेकिन उसके बाद हमारे पास उतने अधिक टी20 मैच नहीं हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2024, 10:02 PM IST
  • जानिए क्या बोले कोच द्रविड़
  • खिलाड़ियों को दी ये खास सलाह
T20 WC से पहले कोच द्रविड़ ने खिलाड़ियों को दी ये 'चेतावनी', कहा- टीम चयन में ज्यादा...

नई दिल्लीः टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बुधवार को स्वीकार किया कि भारतीय खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप से पहले एक समूह के रूप में खेलने के ज्यादा मौके नहीं मिलेंगे और उन्होंने कहा कि जून में होने वाले इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट से पहले उन्हें मानसिक रूप से लचीला बने रहने की जरूरत है. अफगानिस्तान के खिलाफ गुरुवार से यहां शुरू होने वाली तीन मैच की टी20 श्रृंखला विश्व कप से पहले भारत की अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला होगी. उस संदर्भ में द्रविड़ ने कहा कि टीम चयन के लिए प्रबंधन को आईपीएल 2024 पर भी थोड़ा निर्भर रहना होगा. 

वर्ल्ड कप को लेकर क्या बोले द्रविड़
द्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘पिछले टी20 अंतरराष्ट्रीय विश्व कप (2022) के बाद हमने एकदिवसीय विश्व कप को प्राथमिकता दी लेकिन उसके बाद हमारे पास उतने अधिक टी20 मैच नहीं हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह टी20 विश्व कप इस मायने में थोड़ा अलग है कि इसकी तैयारी के लिए बहुत अधिक समय नहीं है. हमें उपलब्ध क्रिकेट पर और थोड़ा-बहुत आईपीएल पर भी निर्भर रहना होगा.’’ द्रविड़ ने खिलाड़ियों के उन परिस्थितियों से सामंजस्य बैठाने की आवश्यकता पर जोर दिया जहां उन्हें सामूहिक रूप से खेलने का समय नहीं मिल सकता. 

खिलाड़ियों को दी ये टिप्स
उन्होंने कहा, ‘‘शायद हमें एक साथ खेलने के बहुत अधिक मौके नहीं मिलें इसलिए हमें इसके आसपास काम करना होगा. आपको बस सामंजस्य बैठाने और लचीला होने की जरूरत है. एकदिवसीय विश्व कप से पहले हमारी अच्छी तैयारी थी. यहां तक कि पिछले टी20 विश्व कप से पहले भी हमने एक समूह के रूप में एक साथ कई मैच खेले थे. इस बार शायद हमारे पास उतने मैच नहीं होंगे लेकिन यह सब आगे बढ़ते हुए खुद को ढालने के बारे में है.” कुछ प्रमुख खिलाड़ी जैसे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैच की टी20 श्रृंखला नहीं खेलेंगे.

कहा- खिलाड़ियों को आराम की जरूरत
द्रविड़ ने कहा कि जितनी क्रिकेट खेली जा रही है उसे देखते हुए खिलाड़ियों को आराम देना भी जरूरी है. उन्होंने कहा, ‘‘सभी खिलाड़ियों के लिए हर समय खेलना असंभव है, खासकर उन खिलाड़ियों के लिए जो तीनों प्रारूप खेल रहे हैं. हमें जो महत्वपूर्ण है उसे प्राथमिकता देनी होगी.’’ भारत के मुख्य कोच ने कहा, ‘‘इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच की घरेलू श्रृंखला को ध्यान में रखते हुए बुमराह, सिराज और जडेजा इस श्रृंखला में नहीं खेल रहे. पिछले दो वर्षों में हम लगातार थोड़ा बहुत रोटेशन करते रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़