Ranji Trophy 2022-23: कोहली-गोस्वामी के बल्ले ने पहले दिन ही मचाया कोहराम, 46 पर सिमटी हरियाणा, जानें पहले दिन का हाल

Ranji Trophy 2022-23: भारत के घरेलू क्रिकेट की रेड बॉल में सबसे बड़ी ट्रॉफी रणजी के 2022-23 सीजन का आगाज हो चुका है जिसके पहले दिन ही कई उलटफेर देखने को मिले. आइये एक नजर पहले दिन के हाल पर डालते हैं-

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 14, 2022, 12:09 PM IST
  • कोहली-गोस्वामी के दम पर मिजोरम की वापसी
  • प्रभसिमरन के दोहरे शतक से पंजाब आगे
Ranji Trophy 2022-23: कोहली-गोस्वामी के बल्ले ने पहले दिन ही मचाया कोहराम, 46 पर सिमटी हरियाणा, जानें पहले दिन का हाल

Ranji Trophy 2022-23: भारत के घरेलू क्रिकेट की रेड बॉल में सबसे बड़ी ट्रॉफी रणजी के 2022-23 सीजन का आगाज हो चुका है जिसके पहले ही दिन युवा खिलाड़ियों का रोमांच देखने को मिला. मिजोरम की टीम के लिये तरुवर कोहली और श्रीवत्स गोस्वामी ने उपयोगी पारियां खेलकर रनों का अंबार लगाया तो वहीं पर कुछ अन्य युवा खिलाड़ियों ने भी अपने बल्ले का कमाल दिखाया. आइये एक नजर रणजी ट्रॉफी 2022-23 के पहले दिन खेले गये मैचों में टीम और उसके खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर डालते हैं-

कोहली-गोस्वामी के दम पर मिजोरम की वापसी

तरुवर कोहली (123) और श्रीवत्स गोस्वामी (74) की उपयोगी पारियों से मिजोरम ने मेघालय के खिलाफ शुरुआती झटकों से उबर कर रणजी ट्रॉफी प्लेट ग्रुप मैच में मंगलवार को यहां अपनी पहली पारी में 252 रन बनाए. मेघालय की तरफ से राजेश बिश्नोई ने 62 रन देकर चार जबकि अभिषेक कुमार और आकाश चौधरी ने दो-दो विकेट लिए. तरुवर और गोस्वामी ने चौथे विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी की. 

उधर रंगपो में सिक्किम ने मणिपुर को पहली पारी में 186 रन पर आउट करने के बाद दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 58 रन बनाए हैं. प्लेट ग्रुप के पटना में खेले जा रहे मैच में बिहार ने अरुणाचल प्रदेश को 212 रन पर आउट किया. अरुणाचल की तरफ से अखिलेश साहनी ने सर्वाधिक 66 रन बनाए. बिहार के लिए आशुतोष अमन ने चार और सचिन कुमार ने तीन विकेट लिए. बिहार ने दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 50 रन बनाए थे. बलजीत सिंह बिहारी 30 और अधिराज जोहरी 20 रन पर खेल रहे हैं.

झारखंड के लिये नदीम और उत्कर्ष चमके, केरल के छह विकेट पर 276 रन 

झारखंड की शाहबाज नदीम और उत्कर्ष सिंह की स्पिन जोड़ी ने मिलकर पांच विकेट चटकाए लेकिन इसके बावजूद केरल की टीम मंगलवार को यहां रणजी ट्रॉफी क्रिकेट ग्रुप सी मैच के पहले दिन छह विकेट पर 276 रन बनाने में सफल रही. बाएं हाथ के स्पिनर नदीम (108 रन पर तीन विकेट) ने संजू सैमसन (72) और रोहन कुन्नुमल (50) सहित तीन विकेट चटकाए. ऑफ स्पिनर उत्कर्ष ने भी 43 रन देकर दो विकेट हासिल किए. उन्होंने रोहन प्रेम (79) को पवेलियन भेजा. 

हाल में भारत ए टीम में जगह बनाने वाले कुन्नुमल ने रोहन प्रेम के साथ पहले विकेट के लिए 90 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. दिन का खेल खत्म होने पर अक्षय चंद्रन 39 जबकि सिजोमोन जोसेफ 28 रन बनाकर खेल रहे थे. दोनों अब तक 51 रन की अटूट साझेदारी कर चुके हैं. बेंगलुरू में कर्नाटक की टीम निकिन जोस की 62 रन की पारी के बावजूद 40 ओवर के खेल के दौरान सेना के खिलाफ छह विकेट पर 148 रन बनाकर संकट में थी. सेना की ओर से दिवेश पठानिया ने 40 रन देकर पांच विकेट हासिल किए. 

पुडुचेरी ने छत्तीसगढ़ को समेटा

पुडुचेरी में मेजबान टीम ने सागर उदेशी (36 रन पर चार विकेट) और अंकित शर्मा (78 रन पर चार विकेट) की बदौलत छत्तीसगढ़ को 162 रन पर समेट दिया. छत्तीसगढ़ की ओर से शाहनवाज हुसैन ने सर्वाधिक 43 रन बनाए. इसके जवाब में पुडुचेरी की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और उसने नौ ओवर में 17 रन तक दो विकेट गंवा दिए थे. दोनों विकेट अजय मंडल के खाते में गए. पोरवोरिम में ग्रुप सी के एक अन्य मैच में गोवा ने सुयश प्रभुदेसाई (नाबाद 81) और स्नेहल कौथंकर (59) के अर्धशतक से पांच विकेट पर 210 रन बनाए. अनिकेत चौधरी ने 37 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

191 पर सिमटी दिल्ली, गेंदबाजों ने कराई वापसी

दिल्ली 191 रन पर सिमटा, गेंदबाजों ने दिलाई वापसी पुणे, 13 दिसंबर (भाषा) युवा यश धुल को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कप्तानी के रूप में पहले मैच में कड़ा सबक मिला क्योंकि उनकी टीम दिल्ली मंगलवार को यहां महाराष्ट्र के खिलाफ रणजी ट्राफी ग्रुप बी मैच के पहले दिन 191 रन पर आउट हो गई. अनुभवी इशांत शर्मा की अगुवाई वाले गेंदबाजी आक्रमण में हालांकि दिल्ली को अच्छी वापसी दिलाई. दिल्ली ने पहले दिन ही महाराष्ट्र के पांच विकेट 80 रन पर निकाल दिये. 

महाराष्ट्र ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. इसके बाद उसके तेज गेंदबाजों मनोज इंगाले (43 रन देकर पांच विकेट), राजवर्धन हेंगारगेकर (58 रन देकर तीन) और अक्षय पालकर (67 रन देकर दो) ने कहर बरपाया. दिल्ली ने हालांकि अच्छी शुरुआत की थी. उसके सीनियर सलामी बल्लेबाज ध्रुव शोरे (54) और अनुज रावत (24) ने पहले विकेट के लिए 54 रन जोड़े. 

इंगाले ने रावत को बोल्ड करके यह साझेदारी तोड़ी. शोरे की पारी का अंत पालकर ने किया जबकि हेंगारगेकर ने नितीश राणा (14) और अंडर-19 टीम के अपने साथी धुल (40) को पवेलियन की राह दिखाई. इंगाले ने वैभव रावल (नौ) को बोल्ड करके दिल्ली को संकट में डाल दिया. इसके बाद हिम्मत सिंह (49) ने कुछ आकर्षक शॉट खेले जिससे दिल्ली 200 रन के करीब पहुंचने में सफल रहा. जब महाराष्ट्र की बल्लेबाजी की बारी आई तो सिमरजीत सिंह (16 रन देकर दो) ने पवन शाह (तीन) और कौशल तांबे (शून्य) को जल्द ही पवेलियन भेज दिया जबकि इशांत शर्मा (21 रन देकर एक) ने राहुल त्रिपाठी (एक) को बोल्ड किया. दिन का खेल समाप्त होने के समय नौशाद शेख 44 रन पर खेल रहे थे. 

तन्मय ने ठोका शतक, तेजा ने भी खेली अर्धशतकीय पारी

ग्रुप बी के अन्य मैचों में हैदराबाद ने अपने घरेलू मैदान पर तमिलनाडु के खिलाफ तन्मय अग्रवाल के 116 रन और रवि तेजा के 72 रन की मदद से पहले दिन पांच विकेट पर 256 रन बनाए. उधर गुवाहाटी में खेले जा रहे एक अन्य मैच में असम ने सौराष्ट्र के खिलाफ छह विकेट पर 249 रन बनाए हैं. उसकी तरफ से राहुल हजारिका ने 90 और रियान पराग ने 76 रन बनाए.

ग्रुप बी के विजयनगर में खेले जा रहे मैच में मुंबई ने तनुष कोटियान की शानदार गेंदबाजी से मेजबान आंध्र को 74.4 ओवर में 238 रन पर आउट कर दिया. कोटियान ने 91 रन देकर चार विकेट लिए. आंध्र की तरफ से शोएब खान ने सर्वाधिक 84 रन बनाए. मुंबई ने इसके जवाब में दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 25 रन बनाए थे. 

रेलवे के खिलाफ चमके कर्ण शर्मा, झटके 8 विकेट

रेलवे के लेग स्पिनर कर्ण शर्मा ने आठ विकेट चटकाए लेकिन इसके बावजूद विदर्भ की टीम रणजी ट्रॉफी ग्रुप डी मैच के पहले दिन कप्तान फैज फजल के शतक की बदौलत 213 रन बनाने में सफल रही. कप्तान फजल (112 रन, 219 गेंद) ने एक छोर संभाले रखा लेकिन विदर्भ के अन्य बल्लेबाजों के पास कर्ण (38 रन पर आठ विकेट) की फिरकी का कोई जवाब नहीं था.

फजल भी अंतत: कर्ण का ही शिकार बने. वह आउट होने वाले नौवें बल्लेबाज रहे. फजल ने अपनी पारी में 12 चौके मारे. फजल के अलावा विदर्भ की ओर से अथर्व ताइडे (43) और संजय रघुनाथ (18) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए. इसके जवाब में रेलवे ने दिन का खेल खत्म होने तक 6.1 ओवर में एक विकेट पर 22 रन बनाए. 

प्रभसिमरन के दोहरे शतक से पंजाब आगे

मोहाली में ग्रुप डी के एक अन्य मैच में पंजाब ने सलामी बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह के दोहरे शतक से चंडीगढ़ के खिलाफ तीन विकेट पर 363 रन बनाए. चंडीगढ़ का टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला गलत साबित हुआ जब प्रभसिमरन (202) और अभिषेक शर्मा (100) ने पहले विकेट केलिए 57.4 ओवर में 250 रन जोड़कर पंजाब को शानदार शुरुआत दिलाई. गुरिंदर सिंह ने अभिषेक को दूसरे सत्र के अंत में आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. अभिषेक ने 146 गेंद का सामना करते हुए 11 चौके और दो छक्के मारे. 

प्रभसिमरन आउट होने वाले दिन के आखिरी बल्लेबाज रहे. उन्हें रोहित ढांडा (50 रन पर दो विकेट) की गेंद पर संदीप शर्मा ने लपका. संदीप ने नमन धीर (34) को भी आउट किया. प्रभमसिमरन ने 278 गेंद की अपनी पारी में 28 चौके और दो छक्के मारे. दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान मनप्रीत सिंह 16 जबकि अनमोलप्रीत सिंह पांच रन बनाकर खेल रहे थे. 

प्रियांक पांचाल ने ठोका शतक, मणिशंकर ने झटका 5 विकेट हॉल

अगरतला में गुजरात की टीम कप्तान प्रियांक पांचाल की 111 रन की पारी के बावजूद त्रिपुरा के खिलाफ 75.3 ओवर में 271 रन पर सिमट गई. त्रिपुरा की ओर से तेज गेंदबाज मणिशंकर मूरासिंह ने 74 रन देकर पांच विकेट चटकाए. उन्होंने पांचाल सहित शीर्ष पांच बल्लेबाजों को आउट किया. त्रिपुरा ने इसके जवाब में एक ओवर में बिना विकेट खोए एक रन बनाया.

जम्मू में मध्य प्रदेश ने यश दुबे (81), रजत पाटीदार (62) और शुभम शर्मा (52) के अर्धशतक से जम्मू-कश्मीर के खिलाफ छह विकेट पर 251 रन बनाए. मेजबान टीम की ओर से आकिब नबी ने 45 रन पर तीन विकेट हासिल किए. 

सिर्फ 46 रन पर ऑल आउट हुई हरियाणा, हिमाचल ने हासिल की 200 रन की लीड

हिमाचल प्रदेश के तेज गेंदबाजों ने सुबह की नमी का पूरा फायदा उठा कर मंगलवार को यहां हरियाणा को रणजी ट्रॉफी ग्रुप ए के मैच के पहले दिन ही 46 रन पर ढेर कर दिया. हिमाचल ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 246 रन बनाए हैं और इस तरह से 200 रन की बढ़त हासिल कर ली है. उसकी तरफ से प्रशांत चोपड़ा (137) और राघव धवन (नाबाद 86) ने पहले विकेट के लिए 219 रन की मजबूत साझेदारी की.

हरियाणा के कप्तान हिमांशु राणा का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला गलत साबित हुआ. हिमाचल प्रदेश के गेंदबाजों वैभव अरोड़ा (15 रन देकर चार), सिद्धार्थ शर्मा (12 रन देकर तीन) और कंवर अभिनय (एक रन देकर दो) ने उसकी पारी समेटने में देर नहीं लगाई. हरियाणा की तरफ से केवल एक बल्लेबाज अंडर-19 विश्व कप के स्टार निशांत सिंधु (19) ही दोहरे अंक में पहुंचे. 

ईशान पोरेल के दम पर बंगाल आगे, अन्य टीमों का भी जानें हाल

उधर कोलकाता में ईशान पोरल (35 रन देकर पांच) की शानदार गेंदबाजी से बंगाल ने उत्तर प्रदेश को पहली पारी में 198 रन पर आउट कर दिया. उत्तर प्रदेश की तरफ से रिंकू सिंह ने 79 और प्रियम गर्ग ने 53 रन बनाए. बंगाल की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और उसने दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 29 रन बनाए हैं. उत्तर प्रदेश की तरफ से शिवम मावी ने 14 रन देकर तीन विकेट लिए हैं. 

सोविमा में नागालैंड ने उत्तराखंड को 282 रन पर आउट किया. उत्तराखंड की तरफ से कुणाल चंदेला ने 92 जबकि दीक्षांशु नेगी ने 83 रन बनाए. नागालैंड ने दिन का खेल समाप्त होने के समय बिना किसी नुकसान के नौ रन बनाए थे. ग्रुप ए के ही कटक में खेले जा रहे एक मैच में ओडिशा ने बड़ौदा के खिलाफ पांच विकेट पर 214 रन बनाए हैं. उसकी तरफ से शांतनु मिश्रा ने 61 और शुभ्रांशु सेनापति ने 52 रन बनाए. 

(न्यूज एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

इसे भी पढ़ें- IPL Auction 2023: मिनी नीलामी में 405 खिलाड़ियों पर लगेगा दांव, इन खिलाड़ियों पर बरसेगा पैसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़