अब रणजी ट्रॉफी में एक नहीं 2 टीमें बनेंगी विजेता, जानें नये फॉर्मेट के नियम से जुड़ी हर बात

Ranji Trophy 2022-23: कोरोना महामारी के चलते लगभग 2 साल के अंतराल के बाद जब रणजी ट्रॉफी का आयोजन किया गया तो लंबे समय से खिताब का इंतजार कर रही मध्यप्रदेश की टीम ने 41 बार की चैम्पियन टीम मुंबई को पछाड़ कर अपना पहला खिताब जीत लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 11, 2022, 12:59 PM IST
  • अगले सीजन से रणजी ट्रॉफी में होंगे दो विजेता
  • प्लेट टीमों के पास एलीट बनने का भी होगा मौका
अब रणजी ट्रॉफी में एक नहीं 2 टीमें बनेंगी विजेता, जानें नये फॉर्मेट के नियम से जुड़ी हर बात

Ranji Trophy 2022-23: कोरोना महामारी के चलते लगभग 2 साल के अंतराल के बाद जब रणजी ट्रॉफी का आयोजन किया गया तो लंबे समय से खिताब का इंतजार कर रही मध्यप्रदेश की टीम ने 41 बार की चैम्पियन टीम मुंबई को पछाड़ कर अपना पहला खिताब जीत लिया. अब 2022-23 के रणजी सीजन के लिये मध्यप्रदेश की टीम डिफेंडिंग चैम्पियन के तौर पर उतरेगी. हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने नये सीजन में रणजी ट्रॉफी को एक नये फॉर्मेट में आयोजित कराने का ऐलान किया जिसके चलते मध्यप्रदेश के लिये अपने खिताब का बचाव करना आसान नहीं होगा.

अगले सीजन से रणजी ट्रॉफी में होंगे दो विजेता

बीसीसीआई ने सोमवार (8 अगस्त) को 2022-23 सीजन के लिये रणजी ट्रॉफी के शेड्यूल का ऐलान किया है जिसका आगाज 13 दिसंबर 2022 से होगा और फाइनल मैच 20 फरवरी 2023 को खेला जायेगा. बीसीसीआई ने नये फॉर्मेट के तहत बड़ा फैसला लिया है और नये सीजन से एक के बजाय दो विजेता घोषित करने का ऐलान किया है.

नये फॉर्मेट के तहत बीसीसीआई रणजी ट्रॉफी में एक विजेता एलीट ग्रुप और एक विनर प्लेट ग्रुप से घोषित करेगी. बीसीसीआई ने यह फैसला टूर्नामेंट को और मुश्किल बनाने और टीमों के बीच ज्यादा प्रतिस्पर्धा करने के लिये किया है. साथ ही बोर्ड चाहता है कि नॉकआउट स्टेज पर टीमों के बीच प्रतिस्पर्धा बड़े और सभी को बराबर मुश्किलों का सामना करना पड़े. 

प्लेट टीमों के पास एलीट बनने का भी होगा मौका

रणजी ट्रॉफी के नये फॉर्मेट के अनुसार जो टीम प्लेट ग्रुप में टॉप पर रहेगी उसे एलीट ग्रुप की टीम के साथ प्री क्वार्टरफाइनल मैच में खेलने की दरकार नहीं होगी. अब प्लेट टीमों के बीच अपना खुद का टूर्नामेंट होगा. अगले ही सीजन से नये प्रारूप को लागू कर दिया जायेगा, जिसके तहत प्लेट ग्रुप में 6 टीमें एक दूसरे से भिड़ेंगी और टॉप 4 में रहने वाली टीमों के बीच सेमीफाइनल मैच खेला जायेगा.

इतना ही नहीं फाइनल खेलने वाली दो टीमों को बड़े बोनस के रूप में अगले सीजन में प्रमोशन दिया जायेगा और वो एलीट ग्रुप में खेलती नजर आयेंगी. वहीं एलीट ग्रुप की बात करें तो मौजूदा 32 टीमों को 4 ग्रुप में बांटा जायेगा जिसमें 8 टीमें हर ग्रुप में शामिल होंगी. राउंड रॉबिन प्रारूप में ग्रुप स्टेज खेले जाने के बाद हर ग्रुप की दो बेस्ट टीमें क्वार्टरफाइनल्स के लिये क्वालिफाई कर जायेंगी.

डिमोट हो सकती हैं एलीट टीमें

हालांकि हर एलीट ग्रुप में निचले पायदान पर रहने वाली दो टीमों को चिंता करने के लिया काफी कुछ है क्योंकि अंक और प्रदर्शन के आधार पर उन्हें अगले सीजन प्लेट ग्रुप से खेलना पड़ सकता है. सबसे नीचे रहने वाली इन 8 टीमों में जो 2 टीमें सबसे नीचें होंगी वो अगले सीजन प्लेट ग्रुप से खेलेंगी और प्लेट ग्रुप का फाइनल खेलने वाली टीमें एलीट ग्रुप में प्रमोट हो जायेंगी. ऐसे में यह लड़ाई सभी एलीट ग्रुप की टीमों के सम्मान की भी होने वाली है.

इसे भी पढ़ें- Asia Cup: पाकिस्तान के खिलाफ क्या होगी भारत की बेस्ट प्लेइंग 11, किन प्लेयर्स को मिलनी चाहिये जगह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़