Ranji Trophy Final: खिताब के लिये फाइनल में सौराष्ट्र से भिड़ेगा बंगाल, जानें कब होगा ये खिताबी मुकाबला

Ranji Trophy Final 2022-23: भारत के घरेलू क्रिकेट की सबसे बड़ी रेड बॉल ट्रॉफी रणजी के 2022-23 सीजन का खिताबी मुकाबला सौराष्ट्र और बंगाल की टीम के बीच होना तय हो गया है. रणजी ट्रॉफा का यह खिताबी मुकाबला बंगाल की मेजबानी में खेला जाएगा क्योंकि उसने अंकतालिका में सौराष्ट्र से ज्यादा अंक हासिल किये हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2023, 02:17 PM IST
  • जानें कब और कहां खेला जाएगा रणजी ट्रॉफी का फाइनल मैच
  • जानें कैसे जीती सौराष्ट्र और बंगाल की टीम
Ranji Trophy Final: खिताब के लिये फाइनल में सौराष्ट्र से भिड़ेगा बंगाल, जानें कब होगा ये खिताबी मुकाबला

Ranji Trophy Final 2022-23: भारत के घरेलू क्रिकेट की सबसे बड़ी रेड बॉल ट्रॉफी रणजी के 2022-23 सीजन का खिताबी मुकाबला सौराष्ट्र और बंगाल की टीम के बीच होना तय हो गया है. रणजी ट्रॉफा का यह खिताबी मुकाबला बंगाल की मेजबानी में खेला जाएगा क्योंकि उसने अंकतालिका में सौराष्ट्र से ज्यादा अंक हासिल किये हैं. ऐसे में घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने का मौका बंगाल की टीम को मिलेगा. 

जहां बंगाल की टीम ने सेमीफाइनल मैच में डिफेंडिंग चैम्पियन मध्यप्रदेश को 306 रनों के विशाल अंतर से हराया तो वहीं पर सौराष्ट्र की टीम ने आखिरी दिन 115 रन के स्कोर का पीछा करते हुए 4 विकेट से जीत हासिल की. इसके साथ ही फैन्स को 2019-20 के रणजी ट्रॉफी फाइनल का रिपीट टेलिकास्ट देखने को मिलेगा जिसमें सौराष्ट्र की टीम ने जीत हासिल की थी. हालांकि इस बार बंगाल की टीम जीत हासिल कर उस हार का बदला लेना चाहेगी.

जानें कब और कहां खेला जाएगा रणजी ट्रॉफी का फाइनल मैच

रणजी ट्रॉफी का फाइनल मैच बंगाल की मेजबानी में कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम पर खेला जाएगा, जिसमें बंगाल की टीम का सामना सौराष्ट्र से होगा. इस मैच का आगाज गुरुवार 16 फरवरी से होगा और 20 फरवरी तक चलेगा. मैच का लाइव प्रसारण हॉटस्टार की एप पर सुबह 9:30 बजे से देखा जा सकता है.

जानें कैसे जीती सौराष्ट्र की टीम

सौराष्ट्र और कर्नाटक की टीम के बीच रणजी ट्रॉफी का दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला गया जिसमें सौराष्ट्र की टीम ने सेमीफाइनल के पांचवें और अंतिम दिन चिन्नास्वामी स्टेडियम में कर्नाटक को चार विकेट से हराकर टूर्नामेंट के इतिहास में पांचवीं बार फाइनल में जगह बनाई.  कर्नाटक ने पहली पारी में कप्तान मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक से 407 रन बनाए थे जिसके जवाब में सौराष्ट्र ने कप्तान अर्पित वसावदा के दोहरे शतक के दम पर 527 रन का स्कोर खड़ा किया. 

कर्नाटक ने इसके बाद पांचवे दिन की दूसरी पारी का आगाज 4 विकेट के नुकसान पर 123 से की थी लेकिन चेतन साकरिया और धर्मेंद्र सिंह जडेजा के 4-4 विकेट हॉल की मदद से सौराष्ट्र ने वापसी की और पूरी टीम को 234 रन पर समेट दिया.

दूसरी पारी में कृष्णप्पा गौतम (38 रन पर तीन विकेट) और वासुकी कौशिक (32 रन पर तीन विकेट) ने घरेलू मैदान पर 42 रन के स्कोर पर 5 विकेट खोकर कर्नाटक की जीत की उम्मीद जगाई थी लेकिन वसावदा ने दूसरी पारी में भी 51 गेंद में सात चौकों से नाबाद 47 रन की पारी खेलकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. वसावदा की अगुआई में मेहमान टीम ने 34.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया.

बंगाल की टीम ने 306 रन से जीता सेमीफाइनल

वहीं पहले सेमीफाइनल मैच को बंगाल की टीम ने सुदीप घरामी और अभिषेक मजूमदार की शतकीय पारी के दम पर पहली पारी में 438 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. जिसके जवाब में मध्यप्रदेश की टीम 170 रन पर ही सिमट गई. बंगाल की टीम के लिये आकाशदीप ने 5 विकेट हासिल किये तो वहीं पर शाहबाज अहमद ने भी 2 विकेट झटके.  दूसरी पारी में बंगाल की टीम ने 279 रन का स्कोर खड़ा कर जीत के लिये मध्यप्रदेश के सामने 548 रन का लक्ष्य रख दिया, जवाब में मध्यप्रदेश की टीम 241 रन ही बना सकी और 306 रन से जीत हासिल की.

बंगाल की टीम- अभिषेक पोरेल, आकाश दीप, सुवंकर बल, रितिक चटर्जी, अभिषेक दास, सुदीप कुमार गृहमी, सुमंत गुप्ता, अनुस्तुप मजूमदार, सायन मोंडल, मुकेश कुमार, इशान पोरेल, प्रदीप्त प्रमाणिक, गीत पुरी, मनोज तिवारी, शाहबाज़ अहमद, दुर्गेश दुबे, अंकित मिश्रा, प्रीतम चक्रवर्ती, कौशिक घोष, रविकांत सिंह, अभिमन्यु ईश्वरन, करण लाल, आकाश घटक, काजी सैफी.

सौराष्ट्र की टीम- पार्थ भुत, हार्विक देसाई, शेल्डन जैक्सन, धर्मेंद्रसिंह जडेजा, चिराग जानी, जय गोहिल, देवांग करमता, प्रेरक मांकड़, नवनीत वोरा, कुशांग पटेल, स्नेल पटेल, चेतन सकारिया, तरंग गोहेल, अर्पित वासवदा, समर्थ व्यास, युवराजसिंह डोडिया, जयदेव उनादकट , चेतेश्वर पुजारा, रवींद्र जडेजा, विश्वराज जडेजा.

इसे भी पढ़ें- Women T20 World Cup: जानें कौन हैं श्रीलंका की ये महिला खिलाड़ी जो दिलाती हैं 'तिलकरत्ने दिलशान' की याद, 7 विकेट से बांग्लादेश को रौंदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़