T20 world Cup: अगर बारिश से बर्बाद हुआ सेमीफाइनल तो कैसे तय होंगे फाइनलिस्ट, फाइनल के लिये जानें क्या हैं नियम

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे 8वें टी20 विश्वकप में अब तक बारिश का काफी प्रभाव देखने को मिला है, ऐसे में अगर फाइनल और सेमीफाइनल के दौरान भी बारिश होती है तो जानें क्या कहते हैं नियम.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 6, 2022, 11:02 AM IST
  • इन टीमों का सेमीफाइनल में पहुंचना हुआ तय
  • जानें क्या कहते हैं आईसीसी के नियम
T20 world Cup: अगर बारिश से बर्बाद हुआ सेमीफाइनल तो कैसे तय होंगे फाइनलिस्ट, फाइनल के लिये जानें क्या हैं नियम

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे 8वें टी20 विश्वकप में अब तक बारिश का काफी प्रभाव देखने को मिला है, जिसके चलते सेमीफाइनल की रेस आखिरी ग्रुप मैच तक रोमांचक बनी हुई है. सुपर-12 की रेस से न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और भारत ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है जबकि पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीम के बीच जीत हासिल करने वाली टीम चौथी सेमीफाइनलिस्ट बनेगी.

इन टीमों का सेमीफाइनल में पहुंचना हुआ तय

ऐसे में फैन्स को एक बार फिर से भारत और पाकिस्तान की टीम के बीच फाइनल देखने को मिल सकता है. हालांकि बारिश अभी भी इस टूर्नामेंट में अपना प्रभाव छोड़ सकती है. उल्लेखनीय है कि ग्रुप स्टेज पर बारिश होने का खामियाजा अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम को भुगतना पड़ा जिसके चलते ये टीमें सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई. वहीं पर ग्रुप स्टेज पर बारिश से बाधित मैचों के लिये कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है.

ऐसे में अगर सेमीफाइनल और फाइनल मैच के दौरान बारिश आती है तो वहां पर फाइनलिस्ट का चयन किस आधार पर किया जाएगा और वहां पर आईसीसी की ओर से बनाये गये नियम क्या कहते हैं. आइये एक नजर उस पर डालते हैं-

जानें क्या कहते हैं आईसीसी के नियम

उल्लेखनीय है कि 9 और 10 नवंबर को खेले जाने वाले सेमीफाइनल मैचों  और 13 नवंबर को खेले जाने वाले फाइनल मैच के लिये आईसीसी ने एक-एक रिजर्व डे रखा है. ऐसे में अगर तय शेड्यूल पर बारिश आ जाती है तो वहां पर मैच अगले दिन के लिये टाल दिया जाएगा. हालांकि रिजर्व डे पर भी बारिश हो जाती है और कम से कम 5 ओवर का भी मैच नहीं हो पाता है तो वहां पर टीमों के आगे बढ़ने के लिये जो नियम है वो काफी दिलचस्प हैं.

इस नियम के अनुसार अगर दोनों दिन का खेल बारिश के चलते नहीं हो पाता है तो वहां पर उस टीम को फाइनलिस्ट के रूप में आगे भेज दिया जाएगा जो अंकतालिका में टॉप पर काबिज रही थी. वहीं फाइनल मैच में ऐसा होता है कि दोनों टीमों के बीच बारिश के चलते फाइनल नहीं हो पाता है तो वहां पर दोनों टीमों के बीच ट्रॉफी शेयर की जाएगी और संयुक्त विजेता घोषित किया गया.

इसे भी पढ़ें- Danushka gunathilaka Arrested: श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी पर लगा रेप का आरोप, मैच खत्म होते ही हुआ गिरफ्तार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़