ओलंपिक में चांदी जीतने के बाद मीराबाई पर इनामों की बारिश, होंगी मालामाल

2016 के रियो ओलिंपिक में निराश होकर लौटने वाली मीराबाई चानू भारत के लिए पहला पदक हासिल किया. उन्होंने वेटलिफ्टिंग में भारत को चांदी जीताया, उनकी इस जीत के बाद उनपर इनामों की बारिश हो रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 25, 2021, 01:45 AM IST
  • हार से उबरकर जीता देश के लिए मेडल
  • मीराबाई चानू होंगी इनाम से मालामाल
ओलंपिक में चांदी जीतने के बाद मीराबाई पर इनामों की बारिश, होंगी मालामाल

नई दिल्ली: मणिपुर के मुख्यमंत्री नोंगथोमबाम बिरेन सिंह ने टोक्यो ओलंपिक के दूसरे दिन शनिवार को रजत पदक जीतने के लिए सेखोम मीराबाई चानू को बधाई दी, जबकि इस महिला वेटलिफ्टर ने अगले खेलों में स्वर्ण पदक जीतने का वादा किया. देश के लिए सिल्वर मेडल जीतने वाली मीराबाई पर इनामों की बारिश होनी शुरू हो गई है.

1 करोड़ नकद इनाम देने का ऐलान

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने मीराबाई को बधाई दी. टोक्यो ओलंपिक 2020 के पहले दिन भारत की झोली में सिल्वर मेडल डालने वाली मीराबाई चानू को मणिपुर के सीएम ने नकद इनाम देने का ऐलान किया है. मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने घोषणा की कि राज्य सरकार शनिवार को टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने के लिए भारोत्तोलक मीराबाई चानू को एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देगी.

बता दें, मीराबाई ने स्नैच और क्लीन एंड जर्क में मिलाकर कुल 202 किलोग्राम वजन उठाया, वहीं सोना जीतने वाली चीन की होउ झिहुई 210 किलो के का वजन उठाया. भारत की बेटी मीराबाई चीन से सिर्फ 8 किलो की दूरी पर रहीं. 

भारतीय ओलिंपिक संघ भी देगा कैश प्राइज

राज्यों के अलावा भारतीय ओलिंपिक संघ ने भी मेडल विजेताओं के लिए कैश प्राइज की घोषणा की थी. इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) ने पहले ही ये ऐलान किया था कि सोना जीतने पर 75 लाख रुपये, चांदी जीतने पर 40 लाख और तांबा जीतने पर 25 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा. मतलब IOA की तरफ से मीराबाई चानू को 40 लाख का कैश इनाम दिया जाएगा.

मणिपुर के खेल मंत्री लेतपाओ हाओकिप, मणिपुर ओलंपिक संघ के अध्यक्ष थोकचोम राधेश्याम सिंह ने भी 49 किग्रा वर्ग में दूसरे स्थान पर रहते हुए पदक जीतने के लिए मीराबाई को बधाई दी.

मीराबाई ने पदक जीतने के बाद मणिपुर के मुख्यमंत्री से वीडियो कॉल पर बात करते हुए कहा, ‘यह भविष्य में और अधिक पदक जीतने की शुरुआत है. आगामी वर्षों में मैं स्वर्ण पदक जीतने का प्रयास करूंगी.’ मुख्यमंत्री बिरेन सिंह ने इस स्टार खिलाड़ी से कहा, ‘हम भारतीयों को आप पर गर्व है. मणिपुर राज्य के लोग 2020 टोक्यो ओलंपिक में हमारे खिलाड़ियों के पदक जीतने के लिए भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं.’

मीडिया से बात करते हुए मीराबाई के पिता सेखोम कृति मेइतेई ने अपनी सबसे छोटी बेटी की उपलब्धि पर खुशी जताई. उन्होंने कहा, ‘मुझे अपनी बेटी पर गर्व है. मैं भविष्य में भी उसे जितना हो सके समर्थन दूंगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़