Virat Kohli: दिल्ली टेस्ट में 25 हजारी बन कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड

IND vs AUS, Virat Kohli: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच दिल्ली के अरुण जेटली मैदान यपर खेला जा रहा है, जिसके तीसरे दिन ही भारतीय टीम जीत की कगार पर पहुंच गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 19, 2023, 01:33 PM IST
  • 12 रन बनाते ही कोहली ने रचा इतिहास
  • कोहली ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड
Virat Kohli: दिल्ली टेस्ट में 25 हजारी बन कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड

IND vs AUS, Virat Kohli: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच दिल्ली के अरुण जेटली मैदान यपर खेला जा रहा है, जिसके तीसरे दिन ही भारतीय टीम जीत की कगार पर पहुंच गई है. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरे दिन का खेल एक विकेट के नुकसान पर 61 रन के साथ किया था लेकिन जब तीसरे दिन वो सुबह खेलने उतरी तो रविंद्र जडेजा और अश्विन की फिरकी के सामने कंगारू बल्लेबाज पूरी तरह से धराशायी हो गये.

12 रन बनाते ही कोहली ने रचा इतिहास

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरी पारी में सिर्फ 113 रन बनाये और पहली पारी में मिले एक रन की बढ़त के चलते भारत के सामने 115 रनों का लक्ष्य जीत के लिये रखा है. जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत भी खराब रही और उसने महज 6 रन के स्कोर पर केएल राहुल (1) का विकेट खो दिया.

लंच के बाद रोहित शर्मा (31) और चेतेश्वर पुजारा (17*) ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 39 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा के रन आउट होने के चलते विराट कोहली को मैदान पर आना पड़ा. विराट कोहली ने इस मैच में भले ही सिर्फ 20 रन बनाए लेकिन एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए इतिहास रच दिया. विराट कोहली ने जैसे ही इस पारी में 12 रन पूरे किये उसके साथ ही उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर में 25 हजार रन पूरे हो गये हैं.

कोहली ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड

इसके साथ ही विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले दुनिया के छठे और भारत के दूसरे बल्लेबाज भी बन गये हैं. विराट कोहली से पहले यह कारनामा सिर्फ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने ही कर के दिखाया था जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 34,357 रन बनाये थे. विराट कोहली ने इस आंकड़े तक पहुंचने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पारियों के लिहाज से पछाड़ दिया है.

हालांकि विराट कोहली 25 हजार रन के आंकड़े को सबसे तेज पार करने वाले खिलाड़ी बन गये हैं. विराट कोहली ने साल 2010 में भारत के लिये अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था और तब से लेकर अब तक लगातार अपनी बल्लेबाजी से फैन्स के दिलों पर राज किया है. कोहली ने वनडे में सबसे तेज 11 हजार रन भी पूरा करने का कारनामा किया है तो वहीं पर टेस्ट में 106 मैचों के अंदर 8195 रन बना चुके हैं, जिसमें 27 शतक शामिल हैं.

पहली पारी में हुए थे विवादित डिसीजन का शिकार

विराट कोहली ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी 115 मैच खेलकर 4008 रन बनाने का कारनामा किया है. विराट कोहली ने सीमित ओवर्स प्रारूप में भले ही अपनी फॉर्म हासिल कर ली है लेकिन रेड बॉल क्रिकेट में अभी भी अपनी लय तलाश रहे हैं. वो दिल्ली टेस्ट मैच की पहली पारी में अच्छी लय में नजर आ रहे थे लेकिन अंपायर नितिन मेनन के विवादित डिसीजन के चलते अर्धशतक से चूक गये तो वहीं दूसरी पारी में सिर्फ 20 रन बनाकर स्टंपिंग का शिकार हो गये.

इसे भी पढ़ें- Ranji Trophy 2022-23: जयदेव उनादकट ने दूसरी बार सौराष्ट्र को बनाया चैम्पियन, बंगाल को फाइनल में रौंद जीता खिताब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़