T20 वर्ल्ड कप से पहले रोहित को कप्तानी दे देंगे विराट? पूर्व चीफ सेलेक्टर ने बताई ये वजह

पिछले कुछ समय से बीच बीच में उठती रही है वो ये है कि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को टी20 का कप्तान बनाया जाए.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 29, 2021, 04:17 PM IST
  • आईपीएल में रोहित की कप्तानी कमाल की रही है
    18 जून से है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल
T20 वर्ल्ड कप से पहले रोहित को कप्तानी दे देंगे विराट? पूर्व चीफ सेलेक्टर ने बताई ये वजह

नई दिल्लीः टीम इंडिया के प्रदर्शन के चर्चे चारों ओर हैं. लेकिन एक चर्चा जो पिछले कुछ समय से बीच बीच में उठती रही है वो ये है कि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को टी20 का कप्तान बनाया जाए. इसी बीच भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और चीफ सेलेक्टर किरण मोरे का मानना है कि जल्द ही रोहित शर्मा को लिमिटेड ओवर का कप्तान बनाया जा सकता है. उनका कहना है कि विराट कोहली अपने ऊपर से काम का भार कम करने के लिए जल्द ही वनडे और टी-20 की कप्तानी रोहित को सौंपने का फैसला कर सकते हैं. किरण मोरे ने यह बात एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कही.

पूर्व चीफ सेलेक्टर ने क्या रहा
उन्होंने कहा कि एक समय के बाद तीनों फॉर्मेट में कप्तानी संभालना मुश्किल हो जाता है. कोहली पूर्व कप्तान धोनी के साथ खेल चुके हैं और धोनी से सीख लेते हुए अपने ऊपर से बोझ करने का विचार कर सकते हैं. मोरे ने कहा कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. अगर ऐसा हुआ तो टी20 वर्ल्ड कप से पहले रोहित को भारतीय टीम की कमान मिल सकती है.बता दें कि कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ी अलग फार्मेट के लिए अलग कप्तान की वकालत कर चुके हैं.

ये भी पढ़ेंः T20 World Cup भारत में होगा या नहीं? जानिए BCCI ने ICC से क्या कहा

धोनी ने विराट को दी थी कमान
धोनी ने अपने ऊपर से दबाव को कम करने के लिए साल 2014 में टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी थी और कोहली को सौंपी थी. वे खुद वनडे और टी-20 की कप्तानी कर रहे थे. वहीं साल 2018 में उन्होंने वनडे और टी-20 की कप्तानी भी छोड़ दी थी. उसके बाद 2019 तक उन्होंने बतौर खिलाड़ी देश का प्रतिनिधित्व किया. 

कोहली टेस्ट में देश के सफलतम कप्तान
कोहली टेस्ट में देश के सबसे सफल कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में भारत ने 60 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें 36 मैच में भारत को जीत मिली, जबकि 14 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. धोनी की अगुवाई में भारत ने कुल 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की. वहीं, घरेलू सरजमीं पर भी कोहली सबसे सफल कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में भारत ने घर में 30 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें 23 में जीत मिली हैं.

ये भी पढ़ेंः जानिए दुनिया में किस देश के कोच को मिलते हैं सबसे ज्यादा पैसे, किस नम्बर पर हैं रवि शास्त्री?

रोहित बनाम विराट
रोहित और विराट की कप्तानी की तुलना करें तो कोहली ने अब तक 95 वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें 65 मैचों में जीत मिली है और 27 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. उनकी सफलता का प्रतिशत 70.43 रहा है. वहीं रोहित शर्मा 2017-2019 के बीच 10 वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें आठ मैचों में भारत को जीत मिली है और 2 में हार का सामना करना पड़ा है. उनका जीत का प्रतिशत 80 रहा है. हालांकि, विराट ने रोहित की अपेक्षा बहुत कम मैचों में कप्तानी की है.

रोहित IPL के सबसे सफल कप्तान
रोहित IPL के सफल कप्तान है. उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने IPL 2020 में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर 5वीं बार खिताब जीता था. रोहित के बाद IPL में सबसे सफल कप्तान धोनी रहे हैं, जिनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन दफा IPL की ट्रॉफी को अपने नाम किया है. रोहित की आईपीएल में कप्तानी ही एक बड़ा कारण रही है, जिसकी वजह से उन्हें टी20 का कप्तान बनाए जाने की मांग उठती रही है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़