Wimbeldon 2022: लगातार 26 मैच जीत सेमीफाइनल में पहुंचे जोकोविच, नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

3 घंटे 35 मिनट तक चले इस क्वार्टरफाइनल मैच में यानिक सिनर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले दोनों सेट में जीत हासिल की थी, लेकिन तीसरे सेट में जोकोविच ने जब वापसी की तो मैच जीतकर ही दम लिया.  जोकोविच ने सिनर 5-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-2 से हराकर 41वीं बार विंबलडन के सेमीफाइनल में जगह बनाई है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 6, 2022, 08:54 AM IST
  • आखिरी बार 2006 में हारे थे जोकोविच
  • मारिया भी खास लिस्ट में हुई शामिल
Wimbeldon 2022: लगातार 26 मैच जीत सेमीफाइनल में पहुंचे जोकोविच, नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली: लंदन में ऑल इंग्लैंड ओपन के तहत खेले जा रहे टेनिस के ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट विबंलडन 2022 में सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने इतिहास रच दिया है. 6 बार के विंबलडन चैम्पियन रह चुके नोवाक जोकोविच का सामना मंगलवार को खेले गये क्वार्टर फाइनल मैच में यानिक सिनर से हुआ जहां पर जोकोविच ने रोमांचक जीत हासिल की.

3 घंटे 35 मिनट तक चले इस क्वार्टरफाइनल मैच में यानिक सिनर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले दोनों सेट में जीत हासिल की थी, लेकिन तीसरे सेट में जोकोविच ने जब वापसी की तो मैच जीतकर ही दम लिया.  जोकोविच ने सिनर 5-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-2 से हराकर 41वीं बार विंबलडन के सेमीफाइनल में जगह बनाई है.

आखिरी बार 2006 में हारे थे जोकोविच

अपने सातवें विम्बलडन खिताब की ओर बढ़ रहे जोकोविच के लिये विंबलडन टूर्नामेंट में उनकी लगातार 26वीं जीत है. टेनिस जगत के 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके जोकोविच ने इस जगह पर खले गये पांच सेट के अपने 11 मुकाबलों में से 10 में जीत दर्ज की है, जबकि आखिरी बार साल 2006 में उन्होंने हार का सामना किया था. 

विम्बलडन की बात करें तो इस टूर्नामेंट में यह उनकी 84वीं जीत है, जिससे उन्होंने जिमी कोनर्स के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. इस मामले में सिर्फ दिग्गज रोजर फेडरर ही उनसे आगे है. वहीं जर्मनी की 34 साल की खिलाड़ी तात्याना मारिया ने  महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में अपने ही देश की ज्यूल नीमियर को 4-6, 6-2, 7-5 से हराकर अंतिम चार में अपनी जगह पक्की की. विश्व रैंकिंग में 103वें स्थान पर काबिज मारिया पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंची है. 

मारिया भी खास लिस्ट में हुई शामिल

अब फाइनल में जगह बनाने के लिए उन्हें तीसरी वरीय ओन्स जेब्युर या गैर वरीय मेरी बोजकोवा के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से भिड़ना होगा. मारिया इस उम्र में विंबलडन सेमीफाइनल में पहुंचने वाली ओपन एरा की केवल छठी महिला हैं. अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम खेल रही 22 साल की नीमियर इस हार के बाद काफी निराश दिखी. इससे पहले वह फ्रेंच ओपन के शुरूआती दौर में बाहर हो गयी थी.

से भी पढ़ें- वेस्टइंडीज दौरे पर दिखेगी बिल्कुल अलग टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों का कटेगा टीम से पत्ता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़