Women T20 World Cup: फाइनल में भिड़ेंगी ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका की टीमें, जानें किसका पलड़ा रहेगा भारी

SAW vs AUSW: महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच रविवार यानी 26 फरवरी को केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की महिला टीम आमने-सामने होंगी. साल 2023 में महिला टी20 वर्ल्ड कप का आठवां एडिशन खेला जा रहा है. इसकी मेजबानी का जिम्मा साउथ अफ्रीका को सौंपा गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2023, 01:07 PM IST
  • किसका होगा दबदबा?
  • छह बार भिड़ी हैं दोनों टीमें
Women T20 World Cup: फाइनल में भिड़ेंगी ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका की टीमें, जानें किसका पलड़ा रहेगा भारी

नई दिल्लीः SAW vs AUSW: महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच रविवार यानी 26 फरवरी को केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की महिला टीम आमने-सामने होंगी. साल 2023 में महिला टी20 वर्ल्ड कप का आठवां एडिशन खेला जा रहा है. इसकी मेजबानी का जिम्मा साउथ अफ्रीका को सौंपा गया है.

किसका होगा दबदबा?
सबकी निगाहें वर्ल्ड कप के फाइनल पर टिकी हुई हैं. ऐसे में आइए एक नजर दोनों देशों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में खेले गए अभी तक के मैचों पर डालते हैं और पता लगाते हैं कि टूर्नामेंट के फाइनल में किसका दबदबा रहेगा. 

छह बार भिड़ी हैं दोनों टीमें
अभी तक महिला टी20 वर्ल्ड कप के कुल 7 एडिशन खेले जा चुके हैं.  इनमें कुल छह बार दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ी हैं और छह के छह मैचों के नतीजे ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में रहे हैं और साउथ अफ्रीका को हार मिली है. इनमें तीन मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत हासिल की है. वहीं, बाकी तीन मैचों में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए जीत दर्ज की. 

ऑस्ट्रेलिया के नाम है यह खास रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया अभी तक खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के सातों एडिशन में सबसे ज्यादा बार चैंपियन बनने वाली टीम है. ऑस्ट्रेलिया इससे पहले कुल छह बार फाइनल में पहुंची है. इनमें उसे एक बार वेस्टइंडीज के हाथों हार मिली है, जबकि बाकी के पांच एडिशन में जीत. वहीं, साउथ अफ्रीका पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. 

ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में हैं आंकड़े
इसका मतलब यह हुआ कि महिला टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा पहले से ही कायम है. ऐसे में माना जा रहा है कि फाइनल में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया दबदबा बनाती दिखाई देगी.

ग्रुप-ए में थीं दोनों टीमें
बता दें कि साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया इस टूर्नामेंट में ग्रुप-ए में थीं. ऑस्ट्रेलिया की टीम अपने चारों ग्रुप मैचों में जीत हासिल कर टॉप पर रही. इसके बाद सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया. वहीं, साउथ अफ्रीका को अपने चार में से दो मैचों में जीत मिली, जबकि दो में हार मिली है. साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर फाइनल का टिकट पक्का किया. 

ये भी पढ़ेंः ENGW vs SAW: आखिरी ओवर के रोमांच में हारी इंग्लैंड, पहली बार फाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़