World Youth Boxing Championships: विश्व युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारतीयों का दबदबा कायम, 7 पदक किए पक्के

जेरेमी लालरिनुंगा चोटिल होने के कारण अगले महीने होने वाली 2022 भारोत्तोलन विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले पाएंगे जिसमें भारत की चार सदस्यीय टीम की अगुआई ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू करेंगी. भारत के पहले युवा ओलिंपिक चैंपियन जेरेमी जुलाई में कामनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक विजयी अभियान के दौरान चोटिल हो गए थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2022, 01:40 PM IST
  • चार महिला खिलाड़ियों ने क्वार्टर फाइनल में जीता मुकाबला
  • भारतीय मुक्केबाजों के पक्ष में आया फैसला
World Youth Boxing Championships: विश्व युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारतीयों का दबदबा कायम, 7 पदक किए पक्के

नई दिल्लीः मौजूदा युवा एशियाई चैम्पियन रवीना, विश्वनाथ सुरेश और वंशज उन सात भारतीय खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने स्पेन के ला नुसिया में चल रही विश्व युवा पुरुष एवं महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाकर पदक पक्के किए. अंतिम चार में जगह बनाने वाले अन्य भारतीय खिलाड़ियों में भावना शर्मा (48 किग्रा), कुंजारानी देवी थोंगम (60 किग्रा), लशु यादव (70 किग्रा) और आशीष (54 किग्रा) शामिल हैं. 

चार महिला खिलाड़ियों ने क्वार्टर फाइनल में जीता मुकाबला
इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए भारत की चार महिला खिलाड़ियों ने क्वार्टर फाइनल में अपने मुकाबले 5-0 के समान अंतर से जीते. रवीना ने जहां 63 किग्रा मुकाबले में रोमानिया की एलेक्जेंड्रा क्रेटू को हराया, वहीं भावना ने वेनेजुएला की एविमिर ब्रिटो को, कुंजारानी ने कजाकिस्तान की एगेरिम कबदोल्डा को और लशू ने मैक्सिको की ज़ुजेट हर्नांडेज को शिकस्त दी. 

ग्रिविया देवी हुइड्रोम को मिली हार
भारतीय महिला खिलाड़ियों में केवल ग्रिविया देवी हुइड्रोम (54 किग्रा) को ही हार का सामना करना पड़ा. उन्हें कजाकिस्तान की एलिना बजरोवा ने 5-0 से पराजित किया. इस बीच भारतीय पुरुषों के लिए यह मिश्रित सफलता वाला दिन रहा. भारत के पांच पुरुष मुक्केबाजों में से तीन ने सेमीफाइनल में जगह बनाई. 

भारतीय मुक्केबाजों के पक्ष में आया फैसला
विश्वनाथ (48 किग्रा) और वंशज (63.5 किग्रा) ने क्रमशः ऑस्ट्रेलिया के जे केर और किर्गिस्तान के उमर लिवाजा पर सर्वसम्मत फैसले से जीत दर्ज की. आशीष ने स्कॉटलैंड के आरोन कुलेन 4-3 हराया. इस मुकाबले की समीक्षा की गई जिसके बाद भारतीय मुक्केबाज के पक्ष में फैसला सुनाया गया. भारतीय पुरुष मुक्केबाजों में दीपक (75 किग्रा) और मोहित (86 किग्रा) क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाए. सेमीफाइनल बुधवार को जबकि फाइनल शुक्रवार और शनिवार को होंगे.

मीराबाई चानू करेंगी भारत की अगुआई
जेरेमी लालरिनुंगा चोटिल होने के कारण अगले महीने होने वाली 2022 भारोत्तोलन विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले पाएंगे जिसमें भारत की चार सदस्यीय टीम की अगुआई ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू करेंगी. भारत के पहले युवा ओलिंपिक चैंपियन जेरेमी जुलाई में कामनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक विजयी अभियान के दौरान चोटिल हो गए थे. पूर्व विश्व चैंपियन चानू कामनवेल्थ गेम्स में अपना तीसरा पदक और दूसरा स्वर्ण पदक जीतने के बाद पहली बार खेलेंगी.

ये भी पढ़ेंः इंग्लैड के क्रिकेटर लॉरी इवांस पर लगे गंभीर आरोप, डोप टेस्ट में हुए फेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़